scriptसमर्थन मूल्य की खरीदी में नहीं हो किसानों को दिक्कत | Farmers should not have difficulty in purchasing support price | Patrika News

समर्थन मूल्य की खरीदी में नहीं हो किसानों को दिक्कत

locationशाजापुरPublished: Feb 04, 2020 08:52:49 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

गेहूं उपार्जन की तैयारी एवं पंजीयन कार्य की समीक्षा में कलेक्टर ने दिए निर्देश

Farmers should not have difficulty in purchasing support price

समर्थन मूल्य की खरीदी में नहीं हो किसानों को दिक्कत

शाजापुर.

रबी विपणन वर्ष 2020-21 गेहूं उपार्जन के लिए सभी खरीदी केंद्र आवश्यक व्यवस्थाएं एवं तैयारियां पहले से करके रखे। गेहूं उपार्जन के समय किसानों को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आना चाहिए।

यह निर्देश कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत ने मंगलवार को जिला सहकारी केंद्रीय बैंक में गेहूं उपार्जन की तैयारियों और पंजीयन कार्य की समीक्षा के लिए आयोजित हुई बैठक में दिए। इस अवसर पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष वीरेंद्रसिंह गोहिल भी मौजूद थे। समीक्षा के दौरान कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि खरीदी के लिए नियुक्त एजेंसियां किसानों के साथ सौम्य व्यवहार करें। किसानों को खरीदी के दौरान किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। इसके लिए एजेंसियां अपने अधिनस्थों को पहले से प्रशिक्षित करें। उन्होंने बताया कि गेहूं खरीदी का काम गोडाउन पर ही करने का प्रयास किया जाएगा, इससे परिवहन पर होने वाले व्यय में कमी आएगी। इस मौके पर गत वर्ष के उपार्जन के दौरान उपार्जन केंद्रों पर शार्टेज के कारणों एवं इसकी प्रतिपूर्ति की समीक्षा की गई। वर्तमान में गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन के लिए 36 केंद्र बनाए गए हैं। 28 नए केंद्र बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा गया है।

जय किसान फसल ऋण माफी योजना की भी समीक्षा की
बैठक में कलेक्टर डॉ. रावत ने ‘जय किसान फसल ऋण माफी’ योजना की प्रगति की समीक्षा भी की। उन्होंने सभी समिति प्रबंधकों से कहा कि यह योजना सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। किसानों को सभी प्रबंधक बताएं कि पात्रताधारी किसानों के 2 लाख रुपए तक के कर्ज माफ होंगे। उन्होंने सभी प्रबंधको को योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए भी कहा। इस अवसर पर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक अध्यक्ष गोहिल ने कहा कि इस वर्ष गेहूं के बंपर उत्पादन की संभावना है। इसलिए उपार्जन का कार्य चुनौती भरा होगा। सभी समिति प्रबंधक इसके लिए पहले से तैयार रहें। उन्होंने आश्वस्त किया कि गेहूं उपार्जन के कार्य में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी। उन्होंने सभी समिति प्रबंधकों से कहा कि शासन की नीतियों और योजनाओं के क्रियान्वयन में तेजी लाएं। साथ ही किसानों को योजनाओं से अवगत भी कराएं। इस अवसर पर सीसीबी मुख्य कार्यपालन अधिकारी अरुणकुमार हरसोला, उपसंचालक कृषि आरपीएस नायक, जिला प्रबंधक मार्कफेड प्रवीण रघुवंशी, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम हेमंत तलेगांवकर, जिला आपूर्ति अधिकारी एचआर सुमन सहित समिति प्रबंधक उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो