फिर नहीं लग जाए आग, इसलिए कर रहे इंतजाम

चौमा के वेयर हाउस में लगी आग की पुनर्रावृत्ति रोकने के लिए उठा रहे आवश्यक कदम

By: Gopal Bajpai

Published: 24 May 2018, 09:38 PM IST

शाजापुर.

जिले में समर्थन मूल्य की खरीदी के सभी भंडार गृहों की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर व्यापक इंतजाम करने के निर्देश अधिकारियों ने जारी किए है। चौमा के वेयर हाउस में गत दिवस आग लगने के हुए घटनाक्रम के बाद अधिकारियों ने सभी भंडारगृह संचालकों को निर्देश जारी करते हुए उक्त घटना की पुनर्रावृत्ति नहीं होने देने के लिए कहा है।


चौमा में स्थित बरेठा वेयर हाउस में बुधवार सुबह लगी आग के कारण वेयर हाउस में रखे करीब 3 हजार बारदाना जल गए थे। वहीं यहां पर रखे समर्थन मूल्य के अनाज में से करीब 10 क्विंटल अनाज का नुकसान हो गया है। अधिकारियों के मुताबिक उक्त नुकसान की भरपाई वेयर हाउस संचालक को करना होगी। इस घटना के बाद जिले के सभी भंडारगृहों पर सुरक्षा के और भी ज्यादा बेहतर इंतजाम करने के लिए निर्देश जारी किए गए है। ताकि कहीं पर भी चौमा के वेयर हाउस की तहर दोबारा घटना न हो सके। अधिकारियों के अनुसार उन्होंने पहले ही सभी जगह पर पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए थे, वहीं बुधवार की घटना के बाद और भी ज्यादा सावधानी बरतने को कहा है।


जिले में कुल 48 भंडारगृह
समर्थन मूल्य पर खरीदे गए गेहूं और वर्तमान में जारी चना, मसूर और सरसों के भंडारण के लिए जिले भर में मिलाकर कुल 48 गोदाम अधिग्रहित किए गए है। इसमें से सरकारी और निजी गोदाम मिलाकर 36 गोदामों में अनाज भरा जा चुका है। वहीं शेष 12 गोदामों में माल को भरा जा रहा है। विभाग से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार समर्थन मूल्य पर खरीदा गया करीब 1 लाख 15 हजार मैट्रिक टन गेहूं तो पूरी तरह से भंडारित किया जा चुका है। वहीं चना, मसूर और सरसों मिलाकर करीब 28 हजार टन माल को भंडारित किया जा रहा है। अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में हो रही खरीदी के साथ ही भंडारण का कार्य भी लगातार जारी है।


इनका कहना है
चौमा के वेयर हाउस में आग लगने के कारण करीब 3 हजार बारदाना जलने के साथ करीब 10 क्विंटल अनाज का नुकसान हुआ है। इसके चलते जिले के सभी भंडारगृहों को सुरक्षा के इंतजाम और भी ज्यादा बेहतर करने के निर्देश जारी किए गए है। ताकि इस तरह की घटना दोबारा कहीं पर न हो।
- विवेक तिवारी, डीएमओ-शाजापुर

शाजापुर। समर्थन मूल्य पर खरीदे अनाज का परिवहन कर किया जा रहा भंडारण

Show More
Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned