script

कायाकल्प में जगह पक्की करने प्रशासन कर रहा ये जतन

locationशाजापुरPublished: Jan 17, 2019 12:34:05 am

Submitted by:

Lalit Saxena

एक साल से कायाकल्प का काम अधर में लटका, १५ दिन में पूरा करें , डिप्टी कलेक्टर ने किया निरीक्षण, अधूरे निर्माण से आ रही अनेक परेशानियां

patrika

District Hospital,safai,kayakalp,

शाजापुर. कायाकल्प अभियान के लिए गत दिनों जिला अस्पताल में उज्जैन की टीम द्वारा निरीक्षण किया गया था। अस्पताल की व्यवस्थाएं और बेहतर हो इसके लिए डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे ने बुधवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। लेकिन जिला अस्पताल में करीब १४ माह पहले शुरु किए गए कायाकल्प निर्माण कार्य की पोल खुल गई। यहां करीब एक साल से निर्माण कार्य बंद मिला। जिस पर तत्काल पीडब्ल्यूडी अधिकारी केसी भूतड़ा को बुलाया गया और तत्काल कार्य में गति लाकर निर्माण कार्य पूर्णकरने को कहा। जिस पर पीडब्ल्यूडी अधिकारी केसी भूतड़ा ने १५ दिनों में निर्माण कार्य पूर्ण करने की बात कही है। इस दौरान पीडब्ल्यूडी की टीम मौजूद रही।
करीब एक साल पहले जिला अस्पताल की सूरत सुधारने के लिए प्रशासन द्वारा लगातार जिला अस्पताल के निरीक्षण किए गए थे। इस दौरान अस्पताल की व्यवसथाओं में बदलाव लाने के लिए निर्माण कार्य भी शुरू कराया गया था। इसमें कई पुराने भवनों को डिस्टमेंटल करने के साथ ही हर्बल गार्डन, व्यवस्थित पार्किंग, बायोमेडिकल वेस्ट का पेवर, पानी की टंकी व्यवस्थित करना सहित अनेकों कार्य की शुरुआत की गई थी, लेकिन शुरुआत में कुछ दिन चले काम के बाद निर्माण कार्य अधूरा छोड़ दिया गया। अस्पताल प्रशासन बार-बार पीडब्ल्यूडी विभाग व प्रशासन को निर्माण कार्यपूरा करने के लिए पत्र लिखता रहा, लेकिन एक साल से बंद पड़ा यह निर्माण कार्य अस्पताल में रोड़ा बनता रहा, लेकिन किसी ने सुध नहीं ली।
ट्रामा सेंटर के भी हाल जाने
मामले में बुधवार को डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे ने जिला अस्पताल और ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया। ब्यारे में करीब दो घंटे तक जिला अस्पताल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस दौरान अधूरे निर्माण कार्य को गति देकर जल्द से जल्द पूर्णकरने के निर्देश पीडब्ल्यूडी विभाग को दिए गए।
नहीं हो रहा था कार्य पूरा
बता दें कि नवंबर-दिसंबर २०१७ में कलेक्टर श्रीकांत बनोठ के निर्देश डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे द्वारा लगातार जिला अस्पताल के निरीक्षण किए गए थे। इस दौरान अस्पताल में सुधार लाने के लिए पार्किंग व्यवस्था बेहतर करना, मुख्य गेट तक वाहन नहीं पहुंचने लिए छोटे गेट लगाना, हर्बल गार्डन तैयार कराना, केंटीन और पानी की टंकी को डिस्मेंटल करना, बायो मेडिकल वेस्ट पेवर लगाना, नए वाटर कूलर सहित तरीके से रखने के लिए स्टैंड बनाने सहित अन्य कार्य शुरू कराए गए थे। लेकिन पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा निर्माण कार्य की शुरुआत तो की गई, लेकिन करीब एक साल से निर्माण कार्य बंद पड़ा रहा। अधूरे निर्माण से अस्पताल प्रशासन बार-बार पीडब्ल्यूडी विभाग को पत्र लिखता रहा, लेकिन निर्माण कार्यमें गति नहीं आई। इस मामले से प्रशासन को भी अवगत कराया गया।
कायाकल्प के निरीक्षण के पहले हो काम
बता दें कि कायाकल्प अभियान में बीते साल शाजापुर जिला अस्पताल पिछड़ गया था। इस बार ट्रामा सेंटर का संचालन शुरु होने की संभावना से शाजापुर अस्पताल नंवबर वन पर आने की स्थिति बन सकता था। लेकिन लोकार्पण के बाद ट्रामा सेंटर का संचालन अभी तक शुरू नहीं हुआ। जिला अस्पताल का संचालन पुरानी बिल्डिंग में ही हो रहा, जो अनेक जगह से जर्जर है। ऐसे में वर्तमान अस्पताल का ही निरीक्षण कायाकल्प की टीम द्वारा किया जा रहा है। ऐसे में जिला अस्पताल में अधूरा पड़ा निर्माण कार्य अभियान में रोड़ा बन रहा है। जिसे अगले निरीक्षण के पूर्व करने के डिप्टी कलेक्टर ने दिए हैं। डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे ने ट्राम सेंटर की बिल्डिंग का भी निरीक्षण किया। यहां स्टैंड बनाने का कहा गया। इस दौरान सीएमएचओ डॉ. जीएल सोढी, सिविल सर्जन एसडी जायसवाल, आरएमओ डॉ. संजय खंडेलवाल भी उपस्थित थे।
डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे ने जिला अस्पताल व ट्रामा सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान बंद पड़े कायाकल्प के निर्माण कार्य को १५ दिन पूर्णकराने के निर्देश पीडब्ल्यूडी विभाग को दिए है।
– डॉ. एसडी जायसवाल, सिविल सर्जन

ट्रेंडिंग वीडियो