scriptप्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर किसान से धोखाधड़ी | Fraud from farmer in the name of Prime Minister Kusum Yojana | Patrika News

प्रधानमंत्री कुसुम योजना के नाम पर किसान से धोखाधड़ी

locationशाजापुरPublished: May 19, 2022 07:01:34 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

2 लाख 19 हजार रुपए खाते में डलवाए

prime_minister_kusum_yojana.png

शाजापुर. शुजालपुर में अब किसानों के साथ सरकारी योजना के नाम पर धोखाधडी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है। ऐसा ही एक और मामला ग्राम अजीतपुर उगाह के किसान के साथ होना सामने आया। किसान से सिंचाई के लिए सोलार पंप लगाने के नाम पर 2 लाख रुपए से अधिक की ठगी की गई।

किसान से जालसाज ने अपने बैंक खाते में राशि डलवा ली और अब उसका नम्बर बंद आ रहा है। इस संबंध में किसान ने पुलिस को आवेदन देते हुए संबंधित के विरूद्घ कार्यवाही की मांग की। मिली जानकारी अनुसार दिनेश कुमार मीणा निवासी अजीतपुर को खेत में सिंचाई के लिए सोलार पंप लगवाने की आवश्यकता थी, इसके लिए दिनेश मीणा ने कुसुम किसान नामक साईड पर अपने पिता रूपसिंह मीणा के नाम से आवेदन किया था। जिसके प्रति उत्तर में दिनेश कुमार मीणा के पास कोशल पासवान नामक व्यक्ति का फोन आया, साथ ही दिनेश मीणा की ईमेल आईडी पर पीएम कुसुम योजना का स्वीकृति पत्र भी प्राप्त हुआ।

इस योजना में रजिस्ट्रेशन चार्ज व सोलर पंप के प्रोजेक्ट के नाम पर कोशल पासवान ने अपने नई दिल्ली स्थित आईडीबीआई के बैंक खाते में किसान से 2 लाख 19 हजार रुपए जमा करवा लिए। यह बैंक खाता कोशल पासवान के नाम से संचालित हो रहा था। इस राशि को डालने के बाद कई बार दिनेश मीणा ने पासवान से मोबाईल पर सम्पर्क साधने का प्रयास किया, लेकिन मोबाइल नम्बर बंद आ रहा है।

अपने साथ हुई इस धोखाधड़ी की शिकायत दिनेश मीणा द्वारा पुलिस अधिक्षक कार्यालय शाजापुर तथा अकोदिया पुलिस थाने को करते हुए धोखाधडी करने वाले के विरूद्घ कार्यवाही की मांग की। किसान द्वारा सम्पूर्ण राशि अकोदिया स्थित एसबीआई शाखा से नई दिल्ली स्थित आईडीबीआई बैंक में कोशल पासवान के नाम से संचालित खाते में जमा की गई। जिसका ब्यौरा भी शिकायती आवेदन के साथ दिया गया।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8ay9k3
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो