scriptकचरे से जुटाएंगे आय के साधन, जानिए क्या होने वाला है नया | Garbage will not be thrown Its compost will be made by composting | Patrika News

कचरे से जुटाएंगे आय के साधन, जानिए क्या होने वाला है नया

locationशाजापुरPublished: Nov 24, 2017 10:34:57 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

कम्पोस्ट खाद बनाकर बेची जाएगी। इससे नपा को अतिरिक्त आय तो होगी, वहीं कचरे का भी निस्तारीकरण हो जाएगा।

patrika

compost,garbage,trenching ground,

शाजापुर. शहरभर से कचरा एकत्र करके नपा लालबाई-फूलबाई रोड स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर फेंक रही है। अब इस कचरे से खाद बनाने की तैयारी हो रही है। ताकि नई जगह पर ट्रेंचिंग ग्राउंड के शिफ्ट होने के बाद नया कचरा नहीं फेंका जाएगा। जो कचरा पहले से ही यहां है उसकी कम्पोस्ट खाद बनाकर बेची जाएगी। इससे नपा को अतिरिक्त आय तो होगी, वहीं कचरे का भी निस्तारीकरण हो जाएगा।

शहर के लालबाई-फूलबाई माता मंदिर रोड के समीप नगर का ट्रेंचिंग ग्राउंड है। इसमें रोज शहर भर से कई टन कचरा फेंका जाता है। स्वच्छ भारत अभियान के तहत नपा के कचरा एकत्रित करने वाले वाहन शहर में घर-घर से कचरा एकत्रित करके यहां डाल रहे हैं। क्षेत्र के आसपास के रहवासी बरसों से यहां से टे्रंचिंग ग्राउंड को हटाने की मांग करते रहे।

नपा के पास अन्य विकल्प नहीं होने से यहीं कचरा फेंकना पड़ रहा था, लेकिन अब जल्द ही यहां पर मशीनें लगाकर पड़े कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाना शुरू की जाएगी। खाद बनाने के साथ ही इसको बेचा जाएगा। जिससे नपा को अतिरिक्त आय होगी। इसके साथ ही क्षेत्र के रहवासियों की बरसों की समस्या का भी निराकरण हो जाएगा।

जल्द शुरू करेंगे काम
नपा के अनुसार वर्तमान टे्रंचिंग ग्राउंड पर कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए मशीन पहले से है। इसके अतिरिक्त कुछ और मशीनें भी लाकर कार्य शुरू किया जाएगा। जल्द से जल्द यहां पर कचरे से खाद बनने लगेगी। इसका उपयोग खेती सहित बगीचों में भी किया जा सकेगा। आवश्यकतानुसार नपा इसको विभिन्न एजेंसियों को भी सप्लाई करेगी।

76 करोड़ के टे्रंचिंग ग्राउंड के टेंडर 12 को खुलेंगे
शहर से दूर भिलवाडिय़ा के समीप नपा को नए टे्रंचिंग ग्राउंड के लिए कलेक्टर ने जमीन का आवंटन किया है। इस स्थान पर वृहद रूप से कचरे का निस्तारीकरण करने के लिए मशीनें लगाई जाएंगी। इससे यहां पर लोगों को रोजगार मिलेगा, वहीं यहां पर कचरे से खाद बनाकर विक्रय भी किया जाएगा। इसके लिए 76 करोड़ रुपए का प्रोजेक्ट राज्य शासन ने जारी किया है। प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए 12 दिसंबर को टेंडर खोले जाएंगे। इसके बाद यहां पर टे्रंचिंग ग्राउंड बनाया जाकर शहर सहित आसपास की करीब आधा दर्जन नगरपालिकाओं का कचरा भी यहीं पर फेंका जाएगा। बड़ी-बड़ी आधुनिक मशीनों के माध्यम से कचरे को निस्तारीकरण करके उसकी खाद बनाई जाएगी।

पीआईसी में मिली स्वीकृति
वर्तमान टे्रंचिंग ग्राउंड पर कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए एक प्रस्ताव तैयार करके नपा की पीआईसी की बैठक में सभी सभापति और अधिकारी-कर्मचारियों के समक्ष रखा गया। शहर विकास के इस प्रस्ताव को सभी ने पास कर दिया है। इसके चलते अब इसे परिषद की बैठक में पास करवाकर मशीन मंगवाई जाएंगी। इसके बाद टे्रंचिंग ग्राउंड पर मशीनों से खाद बनाने का कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

जल्द शुरू होगा काम
” टे्रंचिंग ग्राउंड पर कचरे से कम्पोस्ट खाद बनाने के लिए प्रस्ताव पीआईसी में स्वीकृत हो गया है। जल्द ही मशीनें लगाकर यहां कचरे से खाद बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा। कचरे का निस्तारीकरण तो होगा, खाद सप्लाई करने से नपा को आय भी होगी।
शीतल भट्ट, नपाध्यक्ष शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो