scriptGarlic and onion will be cheaper onion price news | मध्यप्रदेश में लहसुन-प्याज के भाव गिरे, अभी और कम होंगे भाव | Patrika News

मध्यप्रदेश में लहसुन-प्याज के भाव गिरे, अभी और कम होंगे भाव

आम आदमी को महंगाई से रुलाने वाली प्याज-लहसुन किसानों के आंसू बहा रही!

शाजापुर

Updated: May 12, 2022 05:49:59 pm

शाजापुर। किसी दौर में आम आदमी को रुलाने वाली, जेब पर भारी पडऩे वाली लहसुन और प्याज अब किसानों को रुला रही है। लागत मूल्य ही नहीं निकल पाने से किसान निराश हैं। आने वाले दिनों में प्याज और लहसून के भाव काफी कम हो जाएंगे।

shajapur1_1.png

दरअसल, कुछ समय के लिए महंगे हुए प्याज भी अब सस्ते हो चुके हैं। वहीं, लहसुन के भाव आधे से भी कम रह गए। ऐसे में महंगी दरों में बीज खरीदकर बोवनी करने वाले किसानों को खासा नुकसान उठाना पड़ रहा है। बुआई, निंदाई, गुढ़ाई से लेकर अब मजदूरी की दरें भी बढ़ी हैं। इससे किसानों के लिए ये दोनों तरह की फसलें नुकसान का सौदा साबित हुई हैं।

अब जिलेभर के सभी किसानों को अच्छे और बेहतर भाव का इंतजार है। हालांकि जिन किसानों के पास उपज रोकने की गुंजाइश नहीं है, उन्हें मजबूरी में औने-पौने दाम में इन्हें बेचना पड़ रहा है, हालांकि उनका खर्च भी इससे नहीं निकल पाया है। खेती को लाभ का धंधा बनाने प्रधानमंत्री ने विशेष फोकस किया है।

संबंधित विभागों को भी इस ओर आगाह किया है कि किसानों को अच्छी और उत्कृष्ट खेती की ओर प्रेरित करें, लेकिन सिर्फ खेती को सुधारने मात्र से यह लाभ का धंधा नहीं बन पाई। किसानों की जरूरत की उपज के सही दाम समय पर नहीं मिल पाए। इसीलिए यह लाभ का धंधा नहीं बन पाई। हालात ये हैं कि किसानों की खेती अब लागत से महंगी पड़ रही है। तमाम सख्ती के बावजूद भाव बेहतर नहीं मिल पा रहे हैं।

जरूरत से ज्यादा बोवनी, मांग घट गई

किसानों की देखा-देखी में जरूरत से ज्यादा उत्पादन हो गया, बोवनी ज्यादा कर दी। इसलिए मांग कम हो गई, हर जगह से भाव कम हो गए और दुर्दशा हो गई। यूपी, बिहार, बंग्लादेश, नेपाल आदि में पिछले साल तक 50-100 गाड़ी जाती थी, अब 200 से 250 गाड़ी पहुंच रही, इसलिए भाव प्रभावित हुए हैं।
-सचिन पाटीदार, अध्यक्ष सब्जी मंडी आड़तिया यूनियन एवं थोक खरीददार-शाजापुर

एक बीघा में लहसुन

लागत - बुआई के दौरान 70 रुपए किलो से बीज खरीदकर साफ कराई बुआई कराने में 1200 रुपए का खर्च आता है। ढाई क्विंटल लहसुन बोया जाता है (करीब 17500 रुपए), निंदाई-गुढ़ाई सहित अन्य के लिए 1000 रुपए, 2000 रुपए का खाद, दवाइयां 5000 रुपए, कटाई के 4000 और सफाई के साथ घर तक लाने में 4000 खर्च होते हैं। कुल 33 हजार 500 रुपए का औसतन खर्च रहता है। इसके अलावा संबंधित किसानों की मेहनत अलग है।

इनकम - एक बीघा में औसतन 15 से 18 क्विंटल लहसुन का उत्पादन होता है। वर्तमान भाव 5 से 15 रुपए किलो के हिसाब से अधिकतम 15 रुपए किलो के हिसाब से भी 22 हजार 500 रुपए का लहसुन एक बीघा में निकल रहा, जो कि अपने लागत मूल्य 33 हजार 500 रुपए से भी कम है।

एक बीघा में प्याज

लागत - एक बीघा के लिए सबसे पहले रोप तैयार किए जाते हैं, जिसमें करीब 4000 रुपए का खर्च, बुआई और तैयार करने में 6000 रुपए, खाद-बीज और दवाई 5000 रुपए, निकालना 3000, सफाई और शिफ्टिंग 3000, रखने के लिए पर्याप्त संसाधन और सामग्री 3000 रुपए। कुल औसत खर्च 24 हजार रुपए का आता है।

इनकम -प्याज का औसत उत्पादन प्रति बीघा में 70 से 80 क्विंटल का है। इसमें वर्तमान भाव 5 से 7 रुपए किलो के हिसाब से 35 हजार रुपए का हो रहा है। जिसमें खुद की मेहनत और ट्रैक्टर का किराया सहित रख-रखाव का खर्च अलग रहता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

जापान में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, टोक्यो में जापानी उद्योगपतियों से की मुलाकातज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरसिद्धू की जिद ने उन्हें पहुंचाया अस्पताल, अब कोर्ट में सबमिट होगी रिपोर्टबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाई
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.