लोकार्पण के तीन माह बाद शासकीय कन्या स्कूल का हुआ शुभारंभ

आज छात्राएं करेंगी प्रवेश, डेढ़ करोड़ की लागत से बना है शासकीय कन्या स्कूल

By: Gopal Bajpai

Published: 10 Jan 2019, 10:08 PM IST

शाजापुर.
वजीरपुरा स्थित डेढ़ करोड़ की लागत से बना शासकीय कन्या स्कूल का गुरुवार को विधिपूर्वक पूजन कर शुभारंभ किया गया। स्कूल की नई बिल्डिंग में छात्राओं के लिए बेंच भी लगाई गई। शुक्रवार से ९वीं से १२वीं तक स्कूल का संचालन शुरू हो जाएगा। बता दें कि तीन माह पहले आचार संहिता लगने के पूर्व स्कूल की नई बिल्डिंग का लोकार्पण किया ताबड़तोड किया गया था। लेकिन स्कूल का संचालन शुरू नहीं हो पाया था। अब शुक्रवार से यहां विधिवत कक्षाएं लगना शुरू होगी। गुरुवार को स्कूल स्टॉफ द्वारा पूजन कर स्कूल का शुभारंभ किया गया। इस दौरान पूरा स्कूल स्टॉफ मौजूद रहा।
बता दें कि शहर में संचालित शासकीय महारानी लक्ष्मी बाई कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के पुराने भवन में छात्राओं की संख्या ज्यादा और जगह कम होने से छात्राओं को परेशानी का सामना करना पड़ता था। इस स्कूल में शहर सहित आसपास के क्षेत्रों से बड़ी संख्या में छात्राएं प्रतिदिन अध्ययन करने के लिए पहुंचती है। इसमें सुबह और दोपहर दो पालियों में क्रमश: कक्षा 6-8 और कक्षा 9-12 तक की छात्राएं अध्ययन करने के लिए पहुंचती थी। एक ही भवन में संचालित होने से स्कूल में आ रही परेशानियों को देखते हुए शासन ने डेढ़ करोड़ की लागत से स्कूल के नवीन भवन का निर्माण कराया है। जिसका विधिवत शुभारंभ गुरुवार को किया गया। वहीं शुक्रवार से छात्राएं कक्षाएं नए भवन में लगेगी। स्कूल फर्नीचर की शिफ्टिंग हो चुकी है। फिलहाल शुरुआत में फर्नीचर की कमी रह सकती है।

ताबड़तोड़ हुआ था लोकार्पण
विधानसभा चुनाव २०१८ को देखते हुए शासकीय कन्या स्कूल की नई बिल्डिंग का तीन माह पहले ताबड़तोड़ लोकार्पण किया गया था। बता दें कि विधानसभा चुनाव के लिए ६ अक्टूबर २०१८ को आचार संहिता लागू की गई थी। इसके एक दिन पहले ५ अक्टूबर २०१८ को स्कूल का लोकार्पण किया गया था। बताया जाता है कि तब कुछ कार्य शेष रह गया था, लेकिन चुनाव को देखते हुए लोकार्पण किया गया था। तीन माह बाद स्कूल पूरी तरह तैयार होने और सामग्री शिफ्टिंग के बाद गुरुवार को पूजन कर स्कूल का शुभारंभ किया गया। जिसमें शुक्रवार से कक्षाएं लगना शुरू होंगी।

सर्वसुविधा युक्त है स्कूल का नवीन भवन
शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि का पुराना अस्पताल परिसर में बनाया गया नवीन भवन सर्वसुविधा युक्त बनाया गया है। कुल 11 वर्गमीटर में बने इस भवन में भूतल पर 4 क्लास रूम, 1 पुस्तकालय कक्ष, 1 प्राचार्य कक्ष एवं प्रथम तल पर 4 क्लास रूम, 1 प्रयोग शाला, 1 कम्प्यूटर कक्ष, 1 स्टॉफ सहित 4 सुविधाघर भी बनाए गए है। जिसका लाभ अब छात्राओं को मिलेगा।

Show More
Gopal Bajpai Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned