scriptअब सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी सोशल मीडिया पर | Government plans to get information on social media | Patrika News

अब सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी सोशल मीडिया पर

locationशाजापुरPublished: Aug 21, 2018 11:07:42 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

आयुक्त जनसंपर्क विभाग ने जारी किए निर्देश

patrika

अब सरकारी योजनाओं की जानकारी मिलेगी सोशल मीडिया पर

शाजापुर.

लगतार बढ़ते जा रहे सोशल मीडिया के उपयोग को देखते हुए अब प्रदेश सरकार ने भी शासकीय योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करने के निर्देश जारी किए है। आयुक्त जनसंपर्क विभाग ने सभी जिलों को इस संबंध में निर्देश देते हुए शासकीय योजनाओं का व्यापाक प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा है। निर्देशों में यह स्पष्ट किया गया है कि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लगने के पहले तक शासकीय योजनाओं का सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार किया जाए। आचार संहिता लगने के बाद निर्वाचन संबंधी गतिविधियों का ही प्रचार हो।
सोशल मीडिया के उपयोग करने के साथ ही इसके प्रयोग में विशेष सावधानी बरतने के लिए भी कहा गया है। उल्लेखनीय है कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए सरकार की योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा क्षेत्रों में पहुंचाए जाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जाएगा। अधिकारियों की माने तो सोशल मीडिया की पहुंच हर छोटे से छोटे गांव से लेकर बड़े-बड़े शहरों तक है। इसके उपयोग से पलभर में ही योजनाओं की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगों तक से साझा की जा सकती है। इसी कारण अब सरकारी योजनाएं भी सोशल मीडिया पर उपलब्ध रहेंगी।

बुलेटीन और यू-ट्यूब चेनल भी किया शुरू
सोशल मीडिया के उपयोग के साथ ही प्रदेश सरकार ने बुलेटीन और यू-ट्यूब चेनल भी शुरू कर दिया है। सभी जिला जनसंपर्क अधिकारियों को अधिक से अधिक लोगों को बुलेटीन और यू-ट्यूब चेनल से जोडऩे के लिए प्रेरित करने को भी कहा गया है। जहां पर भी मुख्यमंत्री के कार्यक्रमों का आयोजन होगा उसके फोटो और वीडियो बनाकर संचालनालय को भेजना होंगे। जानकारी के अनुसार 15 अगस्त से 15 सितंबर तक शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार रथ के माध्यम से किया जाना शुरू कर दिया गया है। यह रथ समस्त जिलों के दूरस्थ अंचलों और ग्रामों में पहुंचकर शासकीय योजनाओं का प्रचार-प्रसार जन-जन में करेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो