scriptवे यहां रास्ता देखते रहे, वहां एक अकेले ने घुमकर कर लिया निरीक्षण | He kept looking at the way here, a single man wandered there and inspe | Patrika News

वे यहां रास्ता देखते रहे, वहां एक अकेले ने घुमकर कर लिया निरीक्षण

locationशाजापुरPublished: Jan 06, 2020 10:57:01 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

ओडीएफ डबल प्लस के मूल्यांकन के लिए शाम को एकल सदस्य पहुंचा शहर में

He kept looking at the way here, a single man wandered there and inspe

वे यहां रास्ता देखते रहे, वहां एक अकेले ने घुमकर कर लिया निरीक्षण

शाजापुर.

खुले में शौच से मुक्त होने के बाद नगर पालिका ने ओडीएफ डबल प्लस के लिए अप्लाइ किया था। ऐसे में नपा की तैयारियों और शहर की वास्तविक स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय दल के सोमवार को आने की संभावना थी। इसके चलते दिनभर नपा के अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय दल का इंतजार करते रहे, रात को पता चला कि केंद्रीय दल के एकल सदस्य शाजापुर पहुंच चुके हैं और शहर में भ्रमण कर स्थिति का जायजा भी ले रहे है। हालांकि अधिकारी नपा कार्यालय में बैठकर दल के सदस्य का इंतजार करते रहे।

ओडीएफ डबल प्लस के लिए आवेदन करने के बाद केंद्रीय स्तर से इसका भौतिक मूल्यांकन किया जाता है। इसी क्रम में नपा द्वारा ओडीएफ डबल प्लस के लिए आवेदन करने के बाद उन्हें बताया गया कि केंद्रीय दल कभी-भी शहर में आकर निरीक्षण कर सकता है। ऐसे में रविवार को जब नपा के अधिकारियों को पता लगा कि ओडीएफ डबल प्लस का निरीक्षण करने के लिए सोमवार को संभवत: दल यहां पहुंच सकता है। ऐसे में रविवार को नपा द्वारा शहर के सभी 7 सार्वजनिक शौचालयों सहित 3 सुलभ कॉम्पलेक्स को अपग्रेड किया गया। सुबह से लेकर देर रात तक नपा द्वारा उक्त कार्य कराया गया। इस दौरान सार्वजनिक शौचालयों में बिजली और पानी की व्यवस्था करने के साथ ही सफाई भी कराई गई। अधिकारियों ने कहा था कि दल के सदस्य कहीं पर भी भ्रमण करके निरीक्षण कर सकते हैं। इसके लिए समस्त तैयारियां की जा रही है।

कौन कर रहा निरीक्षण इसके बारें में नहीं थी जानकारी
नपा के अधिकारियों की माने तो केंद्रीय दल के यहां पर आकर निरीक्षण करने की जानकारी मिली थी, लेकिन यहां पर कौन आकर निरीक्षण करेगा इसके बारें में कुछ पता नहीं था। सोमवार को दल के एकल सदस्य ने आकर निरीक्षण किया इस बारें में तो जानकारी मिली, लेकिन कौन निरीक्षण कर रहा है ये पता नहीं चल पाया। रात करीब 9 बजे तक भी मुख्य नगर पालिका अधिकारी व अन्य अधिकारी केंद्रीय दल के सदस्य का कार्यालय में इंतजार करते रहे। क्योंकि जिन दस्तावेजों की जांच की जाना है वे नपा कार्यालय में ही अधिकारियों के पास रखे हुए थे।

सुलभ कॉम्पलेक्स का तोड़ा था ताला
रविवार को शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों सहित सुलभ कॉम्पलेक्स को अपग्रेड कराने के दौरान जब नपा के अधिकारी और कर्मचारी मेला ग्राउंड स्थित नए बनाए सुलभ कॉम्पलेक्स पहुंचे तो वहां पर ताला लगा हुआ था। ऐसे में अधिकारियों ने यहां का ताला तोडक़र इसे भी चालू करवा दिया था। इसके अतिरिक्त शहर के सार्वजनिक शौचालयों पर संपूर्ण व्यवस्था करने के बाद सुविधाघर के बाहर गमले भी रखवा दिए गए। साथ ही एक-एक नपाकर्मी को भी तैनात कर दिया गया। जिससे निरीक्षण में किसी प्रकार की कोर कसर न रह जाए।

इनका कहना है
ओडीएफ डबल प्लस का भौतिक मूल्यांकन करने के लिए शाम करीब 4 बजे एकल सदस्य शहर में पहुंचे हैं। वे कहां पर निरीक्षण कर रहे हैं इसके बारे में जानकारी नहीं मिल पाई। हम तो कार्यालय में बैठकर उनके आने का इंतजार कर रहे हैं। ताकि उनके समक्ष दस्तावेज प्रस्तुत किए जा सकें।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, मुख्य नगर पालिका अधिकारी-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो