script

त्योहारी सीजन में यहां जाएं तो सावधान, वरना ये परेशानी से होगा सामना

locationशाजापुरPublished: Aug 21, 2018 12:33:49 am

Submitted by:

Lalit Saxena

रक्षाबंधन और ईद उल अजहा पर्व नजदीक है। इसको लेकर बाजारों में रौनक बढऩे लगी है।

patrika

रक्षाबंधन और ईद उल अजहा पर्व नजदीक है। इसको लेकर बाजारों में रौनक बढऩे लगी है।

शाजापुर. रक्षाबंधन और ईद उल अजहा पर्व नजदीक है। इसको लेकर बाजारों में रौनक बढऩे लगी है। लेकिन गत दिनों तैयार किए गए ट्रैफिक प्लान को पुलिस प्रशासन और नगर पालिका ने अभी तक कोई अमलीजामा नहीं पहनाया हैं। अस्थाई दुकाने सड़कों पर लग रही हैं और चार पहिया वाहन चारों ओर से आ रहे हैं। शहर के संकरे मार्गों पर बार-बार जाम की स्थिति बन रही हैं। कहीं पार्किंग व्यवस्था नहीं होने से मार्ग पर ही वाहन खड़े हो रहे, जिन्हें रोकने-टोकने वाला नहीं है। बार-बार जाम में लोगों को परेशानी उठाना पड़ रही है।
शहर में सभी त्योहारों की चमक आजाद चौक और सराफा बाजार में रहती है। यहां रक्षाबंधन पर्व को लेकर राखियों की दुकाने सजी हैं, वहीं आगामी गणेशोत्सव पर्व और मोहर्रम पर्व पर भी इसी क्षेत्र में भीड़ रहेगी। ऐसे में शहर के किला रोड, नई सड़क, छोटा चौक, मीरकला बाजार में लगातार जाम की स्थिति बनती है। त्योहारी सीजन में इन क्षेत्रों में ट्रैफिक पुलिस ने स्टॉपर रख जवानों को तैनात कर बड़े वाहनों को रोका जाता है। लेकिन फिलहाल अभी तक यातायात पुलिस की कार्रवाई शुरू नहीं हुई है। इससे शहर में ग्राहकी के लिए आने वाले ग्रामीणों सहित शहरवासियों को काफी परेशानी उठाना पड़ रही है।
वाहनों से दिनभर लगता रहा जाम
शहर में प्रतिदिन चौक बाजार, किला रोड, नईसड़क, मीरकला बाजार, सोमवारिया क्षेत्र में जाम लग रहा है। रक्षाबधंन पर्व और ईद की खरीदारी लगभग शुरु हो गई है। ऐसे में शहर के बाजारों में भीड़ बढऩे लगी है। लेकिन लोग वाहन लेकर खरीदारी के लिए पहुंचते हैं। उन्हें काफी परेशानी उठाना पड़ रही है। साथ ही बार-बार जाम लगने से महिलाओं और बालिकाओं को काफी परेशान होना पड़ रहा है। लेकिन यातायात विभाग ने न तो बैरिकेड्स लगाए और न ही जवानों की तैनाती की है।
शहर में नहीं है पार्किंग व्यवस्था
शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने को लेकर गत दिनों हुई जिला प्रशासन की बैठक आयोजित की गई। इसमें नगर पालिका जल्द ही शहर में कोई पार्किंग की जगह देखने और कार्रवाई के लिए कहा गया था। लेकिन अभी तक नगर पालिका इस दिशा में कोई कार्य नहीं कर पाई। नगर पालिका अधिकारी का कहना है कि पार्किंग के कुछ निजी जगह चिह्नित की जिनसे चर्चा चल रही है। जहां पार्किंग की व्यवस्था की जा सकती है।
चौक बाजार से निकलना मुश्किल
अगर आपके पास चार पहिया वाहन है तो चौक बाजार से निकलने में कई बार जाम का सामना करना पड़ा सकता है। नई सड़क से चौक बाजार और यहां से मीरकला व किला रोड़ जाने वाले वाहनों को १०-१२ बार जाम का सामना करना पड़ता है। मीरकला बाजार और किला रोड पर आम दिनों में दो ऑटो एक साथ आ जाए तो जाम लग जाता है। ऐसे त्योहारी सीजन में एक ऑटो ही जाम लगा देती है। दो पहिया वाहन भी इन मार्गों से मुश्किल से निकल पाते हैं।
शहर की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए प्लान तैयार किया जा रहा है। जल्द ही इस पर अमल होगा।
शैलेंद्रसिंह चौहान, एसपी
पार्किंग के लिए जगह देखी जा रही है, अभी कोई जगह सुनिश्चित नहीं हुई है। जल्द ही निराकरण निकाला जाएगा। त्योहारी सीजन में भीड़ बढऩे से यातायात बाधित होता है।
भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ नपा

ट्रेंडिंग वीडियो