किराना स्टोर्स पर रखा था यूरिया का अवैध स्टॉक, 68 बोरियां जब्त

यूरिया की कालाबाजारी रोकने के लिए प्रशासन ने शाजापुर, बेरछा और झोंकर में किया आकस्मि निरीक्षण

By: anees khan

Published: 03 Dec 2019, 11:03 PM IST

शाजापुर.
यूरिया की कालाबाजारी को लेकर किसानों को हो रही परेशानी को लेकर अधिकारियों ने सख्त रुख अख्त्यिार किया है। एक दिन पूर्व जहां मक्सी में अधिकारियों ने कार्रवाई की थी। तो मंगलवार को भी खाद विक्रेताओं के यहां आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण में बेरछा स्थित एक किराना दुकान से यूरिया का अवैध स्टॉक जब्त किया है। जब्त किया यूरिया कृषि विभाग के एसडीओ के सुपुर्द किया है।
जानकारी के अनुसार नायब तहसीलदार ब्रजेश मालवीय को सूचना मिली थी कि बेरछा में एक किराना दुकान पर यूरिया का विक्रय किया जा रहा है। इस पर वे मौके पर पहुंचे और बेरछा स्थित साक्षी किराना स्टोर्स की जांच की, जहां उन्हें 68 बोरियां यूरिया की मिली थी। नायब तहसीलदार ने जब व्यवसायी से यूरिया रखने संबंधी कागजात मांगे तो उसके पास नहीं मिले। कुछ कागजात जरुर व्यवसायी ने अधिकारियों के समक्ष प्रस्तुत किए जो सुरेंद्र फर्टिलाईजर्स के नाम से पाए गए। इस पर टीम ने नर्मदा यूरिया की बोरी को जब्त कर लिया। इसके बाद अग्रिम कार्रवाई के लिए मामला कृषि विभाग के सुपुर्द किया है। इस कार्रवाई में राजस्व निरीक्षक मोहित मंडलोई, प्रवीण, जगदीश और बाबूलाल की भी सराहनीय भूमिका रही।

लगातार मिल रही थी शिकायत, इसलिए की कार्रवाई
नायब तहसीलदार श्री मालवीय ने बताया कि यूरिया की कालाबाजारी को लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी। जिसके चलते हमारी टीम द्वारा लगातार सर्चिंग की जा रही है और जहां भी अवैध यूरिया की सूचना मिलती है वहां कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस मामले में कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत ने भी निर्देश दिए हुए हैं जिसके चलते यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी और जहां भी अवैध यूरिया की शिकायतें मिलेंगी वहां सख्त कार्रवाई की जाएगी।

मक्सी व शाजापुर में भी की कार्रवाई
मंगलवार को जिला मुख्यालय सहित मक्सी अंतर्गत ग्राम झोंकर में भी अधिकारियों ने यूरिया के अवैध स्टॉक को लेकर कार्रवाई की गई। जानकारी के अनुसार जिला मुख्यालय पर एबी रोड स्थित राहुल ट्रेडर्स और न्यू अमर कृषि सेवा केन्द्र पर अधिकारियों को यूरिया खाद के अवैध स्टॉक की जानकारी मिली थी। इस पर शाजापुर तहसीलदार गीतेशकुमार डावर द्वारा निरीक्षण किया गया। न्यू अमर कृषि सेवा केंद्र दुकान का स्टाक रजिस्टर अव्यवस्थित पाया गया। शेष आसपास की दुकानें बंद पाई गई। इसी तरह झोकर में दीक्षा ट्रेडर्स का कृषि विस्तार अधिकारी के साथ निरीक्षण किया गया, जहां कोई स्टॉक रजिस्टर बिल-बुक आदि नही पाए गए। विक्रेता द्वारा बिल-बुक ओर स्टॉक रजिस्टर अकॉउंटेन्ट के यह शाजापुर में होना बताया गया। निरीक्षण दल द्वारा सभी का मौका पंचनामा बनाया गया है।

दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई होगी
कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत ने जिले में यूरिया के विक्रय के संबंध में आ रही खबरों को देखते हुए तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारां सहित अधीनस्थ अमले को यूरिया के स्टॉक को चेक करने तथा निर्धारित मूल्य से अधिक दामों पर बेचने वालों पर कार्रवाई करने के लिए निर्देशित किया है। कलेक्टर डॉ. रावत ने कालाबाजारी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की चेतावनी देते हुए कहां है कि किसानों के साथ किसी प्रकार की बेईमानी या धोखाधड़ी बर्दाश्त नही की जाएगी।

Show More
anees khan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned