scriptIndia's biggest strength is youth | भारत की सबसे बड़ी ताकत युवा हैं | Patrika News

भारत की सबसे बड़ी ताकत युवा हैं

पत्रिका के 67वें स्थापना दिवस पर आयोजित टॉक शो में युवाओं खुलकर रखे अपने विचार

शाजापुर

Published: March 07, 2022 07:44:23 pm

शाजापुर.

भारत युवाओं का देश है। युवा यहां की सबसे बड़ी ताकत है जो इसे निरंतर प्रगति के पथ पर अग्रसर करते हुए विश्व गुरु बना सकते हैं। युवाओं को संगठित होकर देशहित और समाजहित के लिए कार्य करना चाहिए। साथ ही बुराईयों, कुप्रथाओं एवं जहां गलती नजर आए उसके खिलाफ आवाज उठाना चाहिए। युवा यदि ठान ले तो दुनिया का नक्शा बदल सकता है। आज के दौर में देश और समाज के विकास में जितना योगदान युवा दे सकतें है और दे रहे हैं उतना किसी और के लिए संभव नहीं है। वरिष्ठों का अनुभव लेकर युवा आगे बढ़े तो निश्चित ही लक्ष्य की प्राप्ती कर सकते हैं।

India's biggest strength is youth
शाजापुर। नवीन कॉलेज में आयोजित टॉक-शो के दौरान उपस्थित प्राध्यापक एवं विद्यार्थी

ये वो विचार है जो राजस्थान पत्रिका के 67वें स्थापना दिवस पर पत्रिका द्वारा युवाओं से उनके मन की बात टटोलनें और वर्तमान परिदृश्य में युवाओं के योगदान को लेकर सोमवार को स्थानीय शासकीय पं. बालकृष्ण शर्मा नवीन स्नातकोत्तर महाविद्यालय में आयोजित किए गए टॉक-शो में उपस्थित हुए कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. दिनेश निंगवाल ने व्यक्त किए। डॉ. निंगवाल के मार्गदर्शन में आयोजित हुए टॉक शो में युवाओं ने अपने भविष्य को लेकर अपने विचार व्यक्त किए। किसी ने आगे चलकर देश सेवा में अपने आप को लगाने की बात कही तो किसी ने शिक्षक के रूप में आने वाली पीढ़ी का भविष्य संवारने का सपना साझा किया।

बेरोजगारी की समस्या का हो निराकरण
वर्तमान समय में युवाओं की सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। इस बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए सार्थक प्रयास होना चाहिए। जब तक हम बेरोजगारी की समस्या से जुझते रहेंगे तब तक देश विकास के लिए सोचना बेमानी होगा।
- सूरज चावड़ा, छात्र, नवीन कॉलेज-शाजापुर

देश को शक्तिशाली बनाएं जिससे विकास पथ प्रशस्त हो
आज के दौर में सबसे ज्यादा जरूरत है कि युवा देश को शक्तिशाली बनाने के लिए अपना संपूर्ण योगदान दें। ज्यादा से ज्यादा नए स्टार्टअप शुरू करें जिससे बेरोजगारी की समस्या दूर हो। वहीं सेना में भर्ती होकर देश की सुरक्षा के लिए अपना योगदान देना चाहिए।
- युवराज सोलंकी, छात्र, नवीन कॉलेज-शाजापुर

पुलिस सेवा में जाकर करना है देश सेवा
युवाओं को देशहित में काम करने के लिए किसी अवसर की तलाश नहीं होती है। वे जब चाहे तब देश और समाज के लिए कार्य कर सकते हैं। मेरा सपना है कि मैं पुलिस में भर्ती होकर देश और समाज की सेवा करूं।
- काजल कुशवाह, छात्रा, नवीन कॉलेज-शाजापुर

मोबाइल का सही उपयोग दे सकता है दिशा
आज के दौर में सबसे ज्यादा युवावर्ग मोबाइल के माध्यम से सोशल मीडिया से जुड़ा हुआ है। यदि कोई बड़ा बदलाव लाना है तो मोबाइल का सही उपयोग उसके लिए दिशा दे सकता है। हालांकि यह भी सही है कि वर्तमान में मोबाइल का उपयोग केवल मनोरंजन के लिए हो रहा है। इस सोच को बदला जाए तो देश और समाज उन्नति कर सकता है।
- मानवी बांदल, छात्रा, नवीन कॉलेज-शाजापुर

आज होगा महिलाओं के टॉक-शो का आयोजन
राजस्थान पत्रिका समूह के 67वें स्थापना दिवस के कार्यक्रम की शृंखला में मंगलवार को हाइवे पर स्थित नवज्येति कॉन्वेंट स्कूल परिसर में टॉक शो का आयोजन किया जाएगा। इस टॉक-शो में महिलाएं भाग लेंगी। यहां पर महिलाएं अपनी बात और विचार एक-दूसरे से साझा करेंगी।

000000000

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.