scriptयहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकार देंगे प्रस्तुती | International level artists will perform here | Patrika News

यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकार देंगे प्रस्तुती

locationशाजापुरPublished: Feb 09, 2020 10:33:01 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

कबीर स्मारक सेवा समिति के तत्वावधान में महाशिवरात्रि पर होगा आयोजन, जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर पालिका कर रही व्यवस्थाएं

International level artists will perform here

यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कलाकार देंगे प्रस्तुती

शाजापुर.

कबीर स्मारक सेवा समिति लुनियाखेड़ी के तत्वावधान में 26वां विशाल कबीर महोत्सव एवं मालवा कबीर जन संस्कृति चेतना यात्रा का आयोजन 21 फरवरी को शाजापुर जिला मुख्यालय पर होगा। संभवत: यह पहला मौका होगा जबकि शाजापुर जिला मुख्यालय पर भव्य स्तर पर होने वाले उक्त आयोजन में अंतर्राष्ट्रीय ख्याती प्राप्त कालाकार अपनी प्रस्तुती देंगे। उक्त आयोजन के लिए जिला प्रशासन के निर्देश पर नगर पालिका द्वारा तैयारियां की जा रही है।

कबीर भजन गायक पद्मश्री प्रहालदसिंह टीपान्या ने बताया कि 26वां कबीर महोत्सव प्रदेश के कुल 5 जिलों में आयोजित किया जाएगा। इसमें शाजापुर जिले में भी कार्यक्रम होगा। 21 फरवरी को उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में शाम 5 से 7 बजे तक वधवा एवं सदगुरु कबीर और गांधी की प्रासंगितकता (वर्तमान में) का आयोजन होगा। इसके बाद शाम 7 से अनहद नाद ब्रह्म प्रवाह (भजन संध्या एवं कव्वाली) का आयोजन होगा। टीपान्या ने बताया कि मानव मात्र में आपसी प्रेम, सद्भावना, देश की एकता, अखंडता को भक्ति, ज्ञान व कर्मरूपी त्रिवेणी संगम में संतों की वाणी द्वारा अमृतमयी नाद ब्रह्म का प्रवाह होगा। ताकि मानव समाज में व्याप्त अनेक कुरीति, रूढ़ी, अंधविश्वास और नशा मुक्ति से मुक्त सकारात्मक सोच पैदा हो सके।

ये कलाकार होंगे शामिल
पद्मश्री टीपान्या ने बताया कि 19 फरवरी से कार्यक्रम की शुरुआत ग्राम लुनियाखेड़ी स्थित कबीर स्मारक से होगी। इसके बाद 23 फरवरी तक प्रदेश के पांच जिलों में क्रमश: राजगढ़, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा और इंदौर में प्रतिदिन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त कार्यक्रम में कबीर भजन गायक, सुफी गायक और अन्य विधाओं के कलाकार शामिल होंगे। इसमें मुख्य रूप से मुरालाला, राधिक सूद, श्रुति, वेदांत, लक्ष्मणदास, बिंदू, फकीरा व खेताखान, वासु दीक्षित, हिमांशु, मीर बासु खान, शबनम, वेद मिश्रा, देवनारायण और मंजिल मिस्टिक के कलाकार अपनी-अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

इनका कहना है
21 फरवरी को कबीर स्मारक सेवा समिति की ओर से कार्यक्रम का आयोजन कराए जाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। कार्यक्रम स्थल को तैयार करने के लिए नगर पालिका को जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोशिश है कि कार्यक्रम का आयोजन किया जाए। जिसमें अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त कलाकारों के शामिल होने की संभावना है।
– डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत, कलेक्टर-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो