script

दो दिन बाद लगेगा कार्तिक मेला लेकिन अभी तक नहीं तैयारियां

locationशाजापुरPublished: Nov 16, 2018 10:27:44 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

कपिलेश्वर महादेव मंदिर के मैदान में 19 नवंबर से 7 दिनी मेला लगेगा। मेला ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा।

patrika

flag hoisting,fair,shani dev,mahadev temple,bholenath,hanumanji,kartik purnima,Bhakta,

सारंगपुर. इस बार भी कपिलेश्वर महादेव मंदिर के मैदान में 19 नवंबर से 7 दिनी मेला लगेगा। मेला ध्वजारोहण के साथ शुरू होगा। इसी दौरान 23 नवंबर को कार्तिक पूर्णिमा पर पर्व स्नान होगा। इस दौरान सैकड़ों भक्त कपिलसागर में डुबकी लगाकर बाबा भोलेनाथ, हनुमानजी, शनिदेव व नवग्रह की पूजा करेंगे। 25 नवंबर तक चलने वाले मेले मे अमोद-प्रमोद के मनोरंजन के साधन आना शुरू हो ग एहैं। झूले व टोरा टोरा, मौत का कुआं सहित अनेक झूले लगाने का कार्य शुरू हो गया है। नपा के अंतर्गत लगने वाले इस मेले में दूर-दूर से लोग आते हैं।

पहुंच मार्ग नहीं हुआ ठीक

सडांवता-सारंगपुर मार्ग से कपिलेश्वर मंदिर तक का मार्ग कच्चा होने के साथ ही पत्थरों व धूल से पटा है। इस मार्ग को ठीक कराने लिए काफी समय से आवाजें उठ रही हैं, लेकिन संबंधित ध्यान नहीं दे रहे हैं।

निर्गम मार्ग की नहीं हुईं व्यवस्थाएं

मेले के दौरान उमडऩे वाली भीड़ तथा दर्शनार्थियों को कपिलेश्वर मंदिर तक जाने का एकमात्र मार्ग होने के कारण समस्या खड़ी होगी। कारण वापसी में आने के लिए हर वर्ष डैम के सूखे वाले हिस्से में मुरम डालकर एप्रोच मार्ग बनाया जाता है, जिससे दर्शनार्थी दर्शन कर वापस निकलते हैं, किंतु इस बार इस हिस्से में भी पानी भरा हुआ है। इसके चलते एप्रोच मार्ग कैसे बनेगा यह कहना मुश्किल है।

अंडरपास भी बनेगा बाधक

रेलवे ने संडावता मार्ग पर खेड़ापति हनुमान मंदिर के समीप के रेलवे फाटक को बंद कर दिया है। दूधतलाई के समीप अंडरपास ब्रिज बनाया है किंतु यहां दोनों ओर अंधे मोड़ होने के कारण हमेशा दुर्घटनाओ का डर बना रहता है। मेले के दौरान बड़ी समंख्या में दो व चौपहिया वाहन आएंगे। ऐसे में यहां खतरा और बढ़ जाएगा।

बेहतर सुविधा दी जाएगी

इस बार कार्तिक मेले में बेहतर सुविधाएं देने के लिए नपा कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं। मॉनीटरिंग में स्वयं करूंगी। सोमवार से चूना लाइन व बिजली की व्यवस्थाएं शुरू होंगी।
तनुजा मालवीय, सीएमओ

ट्रेंडिंग वीडियो