जानिए कहां से आबकारी विभाग ने पकड़ी 20 लाख की शराब

1400 पेटी बीयर का अवैध परिवहन करते ट्रक जब्त, जिला आबकारी विभाग ने की कार्रवाई

शाजापुर.

जिला आबकारी विभाग ने गुरुवार को हाइवे के समीप संचालित होने वाले अनेक ढाबों की जांच की। मुख्य रूप से विभाग द्वारा यहां पर अवैध शराब के विक्रय को लेकर जांच की गई। इसी जांच के दौरान मक्सी के समीप एबी रोड के बायपास से गुजर रहे एक ट्रक को रोककर जांच की तो पता लगा कि इसमें 1400 पेटी बीयर भरी हुई है। वाहन चालक के पास शराब के परिवहन का परमिट नहीं था। ऐसे में जिला आबकारी विभाग ने उक्त ट्रक को जब्त कर मामले की विवेचना शुरू कर दी है।

प्रदेश में माफियाओं के विरुद्ध चल रहे अभियान में सभी विभाग अपनी ओर से कार्रवाई में लगे हुए है। इसी क्रम में गत दिवस आबकारी विभाग ने इंदौर से आगे मानपुर के समीप अवैध रूप से शराब का परिवहन करते हुए एक ट्रक को जब्त किया था। इस सूचना के बाद प्रदेशभर के आबकारी विभाग ने अपने-अपने क्षेत्र में सघन चैकिंग की थी। इसी क्रम में जिला आबकारी अधिकारी मंदाकिनी दीक्षित ने सर्कल नंबर-2 के एसआइ प्रतीक गुप्ता, सुरेश पटेल, आरक्षक दिनेश कौशिक, अंतराम पंद्रे, अमित शर्मा के साथ मिलकर शाजापुर से मक्सी के बीच के सभी ढाबों पर पहुंचकर जांच की। इसके बाद अमले ने मक्सी बायपास के समीप एक ढाबे पर जांच की। तभी हाइवे से एक ट्रक (एमपी 09 एचजी 8858) गुजर रहा था। शंका के आधार पर अमले ने उक्त ट्रक को रुकवाकर उसके चालक से पूछताछ की तो पता लगा कि ट्रक में 1400 पेटी बीयर भरी हुई है। जिसे मक्सी से देवास की ओर ले जाया जा रहा है। जब जिला आबकारी अधिकारी दीक्षित ने ट्रक चालक से शराब के परिवहन का परमिट और अन्य दस्तावेजों की मांग की तो वाहन चालक के पास कोई भी दस्तावेज नहीं मिला। ऐसे में आबकारी विभाग के अमले ने उक्त वाहन को जब्त करके शाजापुर के समीप स्थित विभाग के वेयर हाउस पर खड़ा करवा दिया।

20 लाख रुपए से ज्यादा की सामग्री जब्त
जिला आबकारी विभाग के अनुसार ट्रक में 1400 पेटी बीयर भरी हुई है। इसके बैच नंबर के आधार पर इसकी पड़ताल की जा रही है। इसके अतिरिक्त मामले में नियमानुसार 24 घंटे के अंदर न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया है। अवैध रूप से बीयर का परिवहन करते हुए जिस ट्रक को जब्त किया गया शराब सहित उसका मूल्य करीब 20 लाख रुपए से ज्यादा है। विभाग के अनुसार बैच नंबर के आधार पर इसका वास्तविक मूल्य सामने आ पाएगा।

इनका कहना है
हाइवे से गुजर रहे एक ट्रक को रोककर जांच की तो उसमें बीयर की 1400 पेटी भरी हुई थी। वाहन चालक के पास शराब के परिवहन का परमिट भी नहीं था। ऐसे में ट्रक को जब्त किया जाकर न्यायालय में चालान प्रस्तुत किया गया है। ट्रक और शराब का मूल्य करीब 20 लाख रुपए है। मामले में विवेचना की जा रही है।
- मंदाकिनी दीक्षित, जिला आबकारी अधिकारी-शाजापुर

Show More
Piyush bhawsar Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned