scriptजानिए क्यो…? इन पंचायतों में नहीं मिलेगा सरपंच पद का कोई उम्मीद्वार | Know why ...? No hope for sarpanch post will be found in these panchay | Patrika News
शाजापुर

जानिए क्यो…? इन पंचायतों में नहीं मिलेगा सरपंच पद का कोई उम्मीद्वार

जिस वर्ग के लिए आरक्षित हुई सरपंच की कुर्सी, उसका एक भी वोटर नहीं है ग्राम पंचायत नैनावद और कनारदी में

शाजापुरFeb 09, 2020 / 10:17 pm

Piyush bhawsar

Know why ...? No hope for sarpanch post will be found in these panchay

जानिए क्यो…? इन पंचायतों में नहीं मिलेगा सरपंच पद का कोई उम्मीद्वार

शाजापुर.

पंचायत चुनाव के लिए प्रदेशभर में पिछले दिनों आरक्षण प्रक्रिया पूरी की गई। अधिकांश स्थानों पर तहसील तो कहीं पर जिला स्तर पर आरक्षण की प्रक्रिया की गई। इस प्रक्रिया में वर्ष 2011 की जनगणना को आधार बनाकर रोस्टर के अनुसार आरक्षण किया गया। वैसे तो आरक्षण प्रक्रिया में कोई परेशानी नहीं रही, लेकिन उज्जैन जिले की तराना तहसील के अंतर्गत आने वाली दो ग्राम पंचायतों में सरपंच पद का आरक्षण जिस वर्ग के ेलिए हुआ है उक्त ग्रामों में संबंधित पद के लिए कोई मतदाता ही नहीं है। ऐसे में ग्रामीण हैरत में हैं कि यहां पर सरपंच का चयन कैसे होगा। हालांकि इस मामले में दोनों ही पंचायतों से आवेदन अधिकारियों के पास प्रस्तुत किया गया है। देखना होगा कि यहां पर निर्वाचन विभाग की ओर से क्या कार्रवाई की जाती है।

हम बात कर रहे है शाजापुर जिला मुख्यालय से करीब 9 किमी दूर ग्राम पंचायत नैनावद और 15 किमी दूर ग्राम पंचायत कनारदी की। जनवरी माह के अंत में तराना तहसील के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों की आरक्षण प्रक्रिया पूर्ण की गई। इसमें वर्ष 2011 की जनगणना को आधार मानकर पंचायतों का आरक्षण किया गया। लॉटरी सिस्टम से की गई आरक्षण प्रक्रिया में अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित की गई ग्राम पंचायतों में नैनावद और कनारदी ग्राम पंचायत का नाम भी लॉटरी से निकला। खास बात यह है कि उक्त दोनों ग्राम पंचायतें अजजा वर्ग के सरपंच पद के लिए आरक्षित हुई है। जबकि ग्राम पंचायत क्षेत्रों में तलाश करने के बाद पता लगा कि इनमें अजजा वर्ग का कोई मतदाता ही निवास नहीं करता है। ऐसे में यह सवाल उठने लगा कि आखिर यहां पर सरपंच पद का चुनाव कौन लड़ेगा। इस संबंध में दोनों ही ग्राम पंचायतों से पूर्व के जनप्रतिनिधियों ने निर्वाचन अधिकारी के समक्ष आवेदन प्रस्तुत करके परेशानी बताई है। अभी तक इस मामले में कोई निराकरण नहीं हुआ है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि वे इस मामले को वरिष्ठ स्तर पर भेजेंगे। वहां से निर्देशों के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

ये स्थिति है दोनों ग्राम पंचायतों की
ग्राम पंचायत कुल आबादी मतदाता की संख्या
नैनावद 4200 (लगभग) 1845
कनारदी 5 हजार (लगभग) 2700
उक्त दोनों पंचायतों में अजजा वर्ग का एक भी मतदाता नहीं है।

कहीं आगे न बढ़ जाएं चुनाव!
दोनों ग्राम के रहवासियों को जब पता लगा कि उनके गांव में सरपंच का पद जिस वर्ग के लिए आरक्षित हुआ है उसका कोई व्यक्ति यहां पर निवास नहीं करता है। इस स्थिति में सभी में चर्चा चलने लगी कि अब यहां पर सरपंच पद का चुनाव 6 माह आगे बढ़ सकता है। इस स्थिति में यहां पर प्रशासक ही सरपंच पद का दायित्व संभालेगा। वहीं जनचर्चा यह भी है किअब आगे प्रशासन की ओर से क्या कार्रवाई होगी और कब तक होगी।

इनका कहना है
वर्ष 2011 की जनगणना के आधार पर आरक्षण प्रक्रिया पूरी की गई है। नैनावद और कनारदी में वर्ष 2011 की जनगणना के दौरान अजजा वर्ग के कोई लोग रहतें होंगे। इसके चलते उनका नाम अजजा वर्ग के आरक्षण की सूची में शामिल हुआ था। यदि आपत्ति लगी है तो मामले की वास्तविकता की जांच कर वरिष्ठ स्तर पर पंचायतों के अपवर्जन की कार्रवाई के लिए भेजा जाएगा। यह प्रक्रिया चुनाव के पहले ही पूर्ण कर ली जाएगी। जिससे सभी पंचायतों के साथ ही यहां पर भी चुनाव हो सकें।
– गोविंद दुबे, एडीएम-तराना

Home / Shajapur / जानिए क्यो…? इन पंचायतों में नहीं मिलेगा सरपंच पद का कोई उम्मीद्वार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो