scriptजानिए क्यों : नवीन कॉलेज से खत्म होगा स्ट्रांग रूम | Know why: strong room will end from Naveen college | Patrika News

जानिए क्यों : नवीन कॉलेज से खत्म होगा स्ट्रांग रूम

locationशाजापुरPublished: Aug 19, 2019 10:30:32 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

इवीएम और वीवीपीएटी को हटाने के लिए कलेक्टर ने जारी किए निर्देश

patrika

जानिए क्यों : नवीन कॉलेज से खत्म होगा स्ट्रांग रूम

शाजापुर.

जिला मुख्याल स्थित लीड नवीन कॉलेज में नैक मूल्यांकन की प्रक्रिया का कार्य शुरू हो चुका है। 23 सितंबर को टीम यहां पर भौतिक रूप से मूल्यांकन के लिए पहुंचेगी। इसके पहले कॉलेज प्रबंधन को कॉलेज में संपूर्ण तैयारियां को पूरा करना है। इसी क्रम में कॉलेज

प्रबंधन को पिछले करीब 5 साल से इवीएम रखे हुए तीन कक्ष मिल जाएंगे। इसमें से मंगलवार को इवीएम को हटाकर नए बने गोदाम तक ले जाया जाएगा। इस संबंध में पत्रिका ने 4 अगस्त को ‘नैक मूल्यांकन में स्ट्रांग रूम बाधा’ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। इसके बाद इवीएम को हटाने के लिए कलेक्टर ने निर्देश जारी किए है।

कलेक्टर की ओर से जारी किए गए निर्देश में बताया गया कि स्थानीय नवीन कॉलेज एवं पॉलिटैक्निक कॉलेज में रखी हुई इवीएम व वीवीपीएटी मशीनों को नवनिर्मित वेयर हाउस में 20 अगस्त को दोपहर 12 बजे स्थानांतरित किया जाएगा। इस कार्य के अवलोकन के लिए राजनीतिक दलों के पदाधिकारियों को भी उपस्थित रहने के लिए आमंत्रित किया गया है। इसके चलते मंगलवार को नवीन कॉलेज के दो कक्षों में रखी हुई इवीएम और वीवीपीएटी व एक सुरक्षाकर्मियों के ठहरने के लिए सुरक्षित किया गया कक्ष खाली हो जाएगा। उल्लेखनीय है कि कॉलेज में कक्षों की कमी के चलते संचालन कार्य में परेशानी आ रही थी। ऐसे में अब जबकि नैक मूल्यांकन होना है तो कॉलेज प्रबंधन ने कलेक्टर से इस मामलेे में गुहार लगाई थी। साथ ही कॉलेज में नैक मूल्यांकन के लिए टीम के आने को लेकर विभिन्न कार्यों के लिए मदद भी मांगी थी। ऐसे में कलेक्टर ने कॉलेज के कक्षों में रखी इवीएम को मंगलवार को हटवाने के लिए निर्देश जारी किए है। इसके साथ ही कॉलेज प्रबंधन को हर संभव मदद के लिए भी आश्वासन दिया है।

युद्ध स्तर पर चल रही कॉलेज में तैयारियां
नैक मूल्यांकन की टीम के शाजापुर आने की जानकारी मिलने के बाद कॉलेज प्रबंधन ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी है। एक ओर कॉलेज के परिसर को व्यवस्थित करने की कवायद की जा रही है। कॉलेज के अंदर स्थित स्टेज पर कोटा स्टोन और ग्रेनाइट लगाने के बाद अब इसके आसपास स्टील की रैलिंग लगाई जा रही है। इसके साथ ही कॉलेज की बिजली की व्यवस्था को भी दुरुस्त कराया जाएगा। वहीं कॉलेज के पिछले 5 साल के रिकार्ड की जो जानकारी एसएसआर में भरकर भेजी गई थी। उस जानकारी को प्रत्येक सत्र के हिसाब से अलग-अलग तैयार करने का कार्य भी किया जा रहा है।

34 दिन का समय बचा नैक मूल्यांकन के लिए
नैक टीम की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार कॉलेज में टीम 23 सितंबर को मूल्यांकन के लिए पहुंचेगी। टीम यहां पहुंचकर दो दिन में कॉलेज की भौतिक स्थिति के साथ ही संपूर्ण रिकार्ड की जांच करेगी। टीम के यहां पहुंचने के पहले कॉलेज प्रबंधन को संपूर्ण तैयारियां पूरी करना होगी। क्योंकि टीम के निरीक्षण के बाद ही कॉलेज को ग्रेड मिलेगी। जिसके आधार पर भविष्य में कॉलेज को ग्रांट मिलेगी और यहां पर विकास कार्य हो पाएगा।

इनका कहना है
कॉलेज में बनाए हुए इवीएम के स्ट्रांग रूम को हटाने के लिए कलेक्टर ने निर्देश जारी किए है। इसके लिए मंगलवार को दोपहर 12 बजे से कार्रवाई शुरू की जाएगी। नैक मूल्यांकन के लिए युद्ध स्तर पर तैयारियां चल रही है। तीन कक्ष खाली हो जाने से कॉलेज को खासी राहत मिलेगी।
– डॉ. एसके तिवारी, नैक प्रभारी, नवीन कॉलेज-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो