scriptबड़े शहरों की तरह अब शाजापुर में चमकेगी लाल-हरी बत्ती | Like big cities, now red-green light will shine in Shajapur | Patrika News

बड़े शहरों की तरह अब शाजापुर में चमकेगी लाल-हरी बत्ती

locationशाजापुरPublished: Nov 12, 2021 09:50:52 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

शहर के बीच से निकले हाइवे पर चार जगह लगेंगे ट्रैफिक सिग्नल, एक सप्ताह में काम शुरू होने की संभावना, यातायात व्यवस्था में होगा सुधार

Like big cities, now red-green light will shine in Shajapur

हाइवे पर चार जगह लगेंगे ट्रैफिक सिग्नल

शाजापुर.
बायपास बनने के बाद शहर के बीच से निकले हाइवे पर बाहरी वाहनों की आवाजाही तो कम हो गई, लेकिन यहां पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के यातायात का दबाव बढ़ गया है। इस कारण दिनभर शहर के बीच हाइवे के विभिन्न चौराहों पर जाम की स्थिति बनी रहती है। इस स्थिति से निपटने के लिए पूर्व में हाइवे पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। अब उक्त प्रस्ताव पर स्वीकृति मिल चुकी है। अधिकारियों का दावा है कि एक सप्ताह में ट्रैफिक सिग्नल लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।
गौरतलब है कि शहर के बीच से निकले हाइवे पर पूरे दिन जाम की समस्या बन जाती है। मुख्य रूप से धोबी चौराहा, टंकी चौराहा, ट्रैफिक पाइंट और दुपाड़ा रोड तिराहा। इन स्थानों पर जाम के साथ-साथ यहां-वहां से एक साथ वाहनों की आवाजाही से दुर्घटना का खतरा बना रहता है। इस समस्या के समाधान के लिए शहर में उक्त चारों स्थान पर ट्रैफिक सिग्नल लगाने का प्रस्ताव तैयार कर सहमति दी गई। इस कार्य को नगर पालिका के माध्यम से एक सप्ताह में शुरू करने कवायद चल रही है।
पूर्व में भी तैयार किया था प्रस्ताव, औपचारिकता के बाद चला गया ठंडे बस्तें में
ऐसा नहीं है कि शहर में टै्रफिक सिग्नल लगाने की कवायद पहली बार की गई बल्कि पूर्व में जब बायपास भी नहीं बना था और समस्त भारी और बाहरी वाहन शहर के बीच से गुजर रहे बायपास से ही होकर गुजरते थे तब भी बार-बार होने वाले हादसों को देखते हुए ट्रैफिक सिग्नल लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया था। इसके बाद औपचारिकता करते हुए हाइवे पर दो स्थानों पर एक लाइट लगाकर इतिश्री कर ली गई थी। खास बात तो यह थी कि इस लाइट पर हर समय केवल लाल और फिर पीली बत्ती ही जलती दिखाई देती थी। इस ट्रैफिक लाइट को बड़े शहरों में लगाए जाने वाले टै्रफिक सिग्नल की तरह नहीं लगाया गया था। बाद में इस पूरे प्रस्ताव को ठंडे बस्तें में डाल दिया गया था। अब देखना होगा कि दोबरा जब ट्रैफिक सिग्नल का प्रस्ताव तैयार किया गया है तो इस प्रस्ताव पर कब तक अमल होगा।
इनका कहना है
ट्रैफिक सिग्नल लगाने वाले ठेकेदार से चर्चा हो चुकी है। संबंधित द्वारा एक सप्ताह में ट्रैफिक सिग्नल लगाने का कार्य शुरू करने की बात कही गई है। जल्द से जल्द शहर में चयनित चारों स्थान पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए जाएंगे।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका परिषद-शाजापुर
०००००००

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो