एकाएक सड़क पर टूट कर गिरा एलटी तार, फिर घरों में आ गई आफत

पुलिस ने रोका यातायात, बिजली कर्मचारियों ने आधे घंटे में किया दुरुस्त, फिर शुरू किया बिजली प्रदाय

By: Lalit Saxena

Published: 19 Jan 2019, 09:00 AM IST

शाजापुर. शहर के बस स्टैंड क्षेत्र में जिला अस्पताल के सामने की ओर शुक्रवार सुबह अचानक बिजली की एलटी लाइन के तार टूटकर सड़क पर गिर गए। अचानक हुए इस हादसे के कारण इस क्षेत्र में सभी लोग स्तब्ध रह गए। यहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने इस क्षेत्र में बैरिकेड्स लगाकर यातायात को रोक दिया। बिजली कंपनी को सूचना मिलने पर कर्मचारी यहां पहुंचे और सुधार कार्य में जुट गए। करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद बिजली कर्मचारियों ने तारों को जोड़ा इसके बाद क्षेत्र में बिजली प्रदाय शुरू हो पाया।
बिजली की लाइन को सुरक्षित करने के लिए 11केवी की गार्डिंग लगाई जाती है। सुबह करीब साढ़े 7 बजे अचानक लाइन फाल्ट हो गई और गार्डिंग टूट कर गिर गई। वहीं गार्डिंग टूटने के कारण इसके नीचे लगी एलटी लाइन भी टूट गई और इसके तार सड़क पर आ गिरे। जिस समय ये हादसा हुआ उस दौरान यहां पर अनेक लोग थे, लेकिन गनीमत रही कि ये इस दौरान कोईभी इसकी चपेट में नहीं आया। नहीं तो बड़ा हादसा हो सकता था।जैसे ही यहां पर तार टूटकर नीचे गिरे इस क्षेत्र में अफरा-तफरी का माहौल बन गया। हालांकि यहां पर मौजूद पुलिस ने स्थिति को तत्काल संभालते हुए इस क्षेत्र में आवागमन प्रतिबंधित कर दिया।पुलिस ने इस क्षेत्र के आसपास बेरिकेड्स लगाकर सभी को रोक दिया।
बसों का बदला मार्ग
बस स्टैंड पर बसों के अंदर आने के लिए यही मार्ग है, लेकिन पुलिस ने एेहतियात के तौर पर बसों को भी यहां से अंदर नहीं आने दिया। सभी बसों को बस स्टैंड से बाहर निकलने वाले मार्ग से ही अंदर भेजा जाने लगा।करीब आधे घंटे से ज्यादा समय तक यही स्थिति बनी रही। इसी दौरान यहां पर पूरी तरह से लोगों की आवाजाही रोक दी गई। यहां तैनात पुलिसकर्मियों ने सभी को दूसरे मार्गसे जाने के लिए कहा गया। इसके बाद यहां पहुंचे बिजली कर्मचारियों ने सुधार कार्य शुरू किया और करीब आधे घंटे की मशक्कत के बाद यहां के तारों को पुन: जोड़ दिया।
दर्जनों घरों के टीवी, पंखे भी जले
अचानक लाइन फाल्ट होने के कारण बस स्टैंड के आसपास के क्षेत्र में वॉल्टेज बढऩे के कारण दर्जनों घरों के टीवी, पंखे, कूलर सहित बिजली के बल्ब फ्यूज हो गए। कई जगह पर टीवी बस्ट भी हो गए। लोगों ने ऐसे में बिजली कंपनी के खिलाफ आक्रोश भी व्यक्त किया। मुख्य रूप से हरायपुरा क्षेत्र में बिजली के उपकरण सबसे ज्यादा खराब हो गए।
& वॉल्टेज के कम-ज्यादा होने के कारण बस स्टैंड के पास 11केवी की गार्डिंग टूट गई। इससे नीचे लगी एलटी लाइन भी टूट गई। सूचना मिलने पर कर्मचारियों को मौके पर भेजकर लाइन को दुरुस्त कराया गया। बिजली उपकरण जलने के संबंध में मेरे पास कोई शिकायत नहीं आई है।
बलराज तिवारी, जेइ, बिजली कंपनी-शाजापुर

Lalit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned