MP Election 2018 : प्रमुख दलों से नाराज प्रत्याशी मैदान में निर्दलीय उतरे

MP Election 2018 : प्रमुख दलों से नाराज प्रत्याशी मैदान में निर्दलीय उतरे

Lalit Saxena | Publish: Nov, 10 2018 12:28:11 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 12:28:12 PM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

शाजापुर में भाजपा से बागी मंडलोई ने भरा नामांकन, आगर मालवा में कांग्रेस और भाजपा प्रत्याशियों ने दिखाई ताकत

शाजापुर. विधानसभा निर्वाचन-2018 के लिए नाम निर्देशन जमा करने के लिए अंतिम दिन शुक्रवार को शाजापुर विधानसभा में करीब दर्जनभर अभ्यर्थियों ने अपने नाम निर्देशन पत्र जमा किए। शुक्रवार को नामांकन जमा करने के लिए कांग्रेस प्रत्याशी ने जहां शहर में रैली निकाली। वहीं भाजपा प्रत्याशी ने गुरुवार को ही गुपचुप तरीके से अपना नामांकन जमा कर दिया। शुक्रवार को उन्होंने बी फार्म जमा किया। इधर भाजपा की ओर से बागी उम्मीद्वार के रूप में जेपी मंडलोई ने अपना नामांकन जमा किया।

शाजापुर विधानसभा क्षेत्र से लगातार 7वीं बार कांग्रेस ने पूर्व मंत्री हुकुमसिंह कराड़ा को अपना अधिकृत प्रत्याशी घोषित किया है। शुक्रवार को कराड़ा समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया। भाजपा ने शाजापुर विधानसभा से वर्तमान विधायक अरुण भीमावद को दोबारा प्रत्याशी बनाया है। शपथ पत्र में प्रस्तुत भीमावद के आपराधिक रिकार्ड के अनुसार इन पर अभी तक करीब एक दर्जन मुकदमे दर्ज हैं।

भाजपा के बागी ने दाखिल किया नामांकन-विधानसभा चुनाव 2008 में भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी के रूप में चुनाव लडऩे वाले जेपी मंडलोई ने 2013 के विधानसभा चुनाव में टिकट नहीं मिलने के बाद अपने समर्थकों के साथ निर्दलीय नामांकन जमा किया था। हालांकि बाद में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की समझाइश और आश्वासन के बाद उन्होंने अपना नामांकन फार्म वापस ले लिया था। उम्मीद थी कि इस बार पार्टी उन्हें मौका देगी, लेकिन इस बार भी भाजपा ने उन्हें मेंडेट जारी नहीं किया। ऐसे में शुक्रवार को मंडलोई ने निर्वाचन कार्यालय पहुंचकर दो नामांकन जमा किए। मंडलोई के अनुसार उन्होंने एक नामांकन भाजपा से तो दूसरा निर्दलीय उम्मीद्वार के रूप में जमा किया है। शनिवार को मंडलोई अपने समर्थकों के साथ रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन करेंगे। कालापीपल क्षेत्र से भाजपा द्वारा घोषित प्रत्याशी पूर्व विधायक डॉ बाबूलाल वर्मा ने शुक्रवार को क्षेत्र में रैली निकालने के बाद नामांकन पत्र शुजालपुर पहुंचकर दाखिल किया। उधर कांग्रेस द्वारा घोषित प्रत्याशी कुणाल चौधरी ने अपने समर्थकों के साथ पहुंचकर गुरुवार को कालापीपल विधानसभा क्षेत्र से नामांकन किया था। कालापीपल विधानसभा क्षेत्र से कुल 11 अभ्यार्थियों ने नामांकन दाखिल किए हंै।

रैली निकाली
आगर-मालवा. भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी मनोहर ऊंटवाल के समर्थक सुबह १०:३० बजे से ही छावनी नाका यू-शेप काम्प्लेक्स में एकत्रित होने लग गए थे। रैली आरंभ होने का समय सुबह ११ बजे से था लेकिन कार्यकर्ताओं के एकत्रीकरण में हुई देरी के कारण १२:४५ तक रैली रवाना नही हो पाई। जब कांग्रेसी कार्यकर्ता छावनी नाके पर आकर खड़े हो गए तब जाकर ऊंटवाल की रैली आरंभ हुई। जैसे ही भाजपा के कार्यकर्ता यू-शेप काम्प्लेक्स से हटे और कुर्सियां खाली हुई तो अपने निर्धारित समय पर दोपहर १ बजे बाद कांग्रेसी कार्यकर्ताओं का मजमा वहां लग गया। करीब आधे घंटे तक कार्यकर्ताओं का एकत्रिकरण चलता रहा। १:४५ पर कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े की रैली आरंभ हुई जो दोपहर ३ बजे तक एसडीएम कार्यालय पहुंची। दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दलों के प्रत्याशियोंद्वारा निकाली गईइस रैली से शहर में खासी भीड़-भाड़ देखी गई। वहीं रैली को दृष्टिगत रखते हुए पुलिस प्रशासन जगह-जगह लगाए गए बेरीकेड्स एवं ट्राफिक व्यवस्था के कारण आम लोगो को असुविधा का सामना भी करना पड़ा।

बागियों ने भरी हुंकार
सुसनेर.नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को कुल 12 उम्मीदवारो ने अपने-अपने नामांकन दाखिल किए। निर्देशन के अंतिम तिथि तक 28 नामांकन जमा हुए हैं, जिन्हें 19 प्रत्याशियों के द्वारा भरा गया है। अब 12 नवंबर को इन आवेदनों की जांच के बाद 14 तारीख तक यदि कोई उम्मीदवार अपना नामांकन वापस लेना चाहे, तो वह ले सकता है। निवार्चन अधिकारी मनीष जैन के अनुसार शुक्रवार को नाम निर्देशन के अंतिम दिन कुल 12 नामांकन जमा हुए हैं। शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने वालों में राणा विक्रमसिंह, रमेशकुंवर पति भेरूसिंह परिहार, गोविन्दसिंह सिसोदिया, महेन्द्र परिहार सहित कई अन्य नाम शामिल हैं। शुक्रवार को ही मुरलीधर पाटीदार ने भाजपा पार्टी की और से अपना (मेंडेट) अधिकृत उम्मीदवार पत्र निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत किया है तो वही कांग्रेस के उम्मीदवार महेन्द्रसिंह परिहार ने भी अपनी पार्टी से प्राप्त अधिकृत उम्मीदवार का पत्र निर्वाचन अधिकारी को दिया है। इससे एक दिन पूर्व गुरुवार को निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर संतोष जोशी ने भी अपना नामांकन दाखिल किया था। इसी के साथ ही दुलेसिंह कलारिया और पीरूलाल पिता जगन्नाथ ने भी भाजपा प्रत्याशी के तौर पर अपना नामांकन दाखिल किया था।

कांग्रेस ने जिलाध्यक्ष को बनाया प्रत्याशी और दावेदार को बना दिया जिलाध्यक्ष
शुजालपुर. विधानसभा चुनाव के लिए नाम निर्देशन पत्र दाखिल करने के अंतिम दिन शुक्रवार को शुजालपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लडऩे के लिए 11 अभ्यार्थियों ने नामांकन पत्र जमा किए। इस विधानसभा क्षेत्र से कुल 16 नाम निर्देशन पत्र दाखिल हुए हैं। भाजपा के अधिकृत प्रत्याशी इन्दरसिंह परमार ने गुरुवार को नगर में रैली निकालकर वरिष्ठ भाजपा नेताओं के साथ तहसील कार्यालय पहुंचकर नामांकन पत्र दाखिल किया था। उधर कांग्रेस से जहां राष्टï्रीय सचिव महेन्द्र जोशी और युवा नेता योगेन्द्रसिंह बंटी बना प्रत्याशी बनने के लिए जोर आजमाइश कर रहे थे। वहीं कांग्रेस ने जिलाध्यक्ष रामवीर सिकरवार को शुजालपुर विधानसभा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया है। साथ ही शुक्रवार दोपहर को प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रामवीरसिंह सिकरवार के स्थान पर योगेन्द्रसिंह बंटी बना को जिला कांग्रेस कमेटी शाजापुर का जिलाध्यक्ष नियुक्त कर दिया। इसकी पुष्टिï चन्द्रप्रभाष शेखर उपाध्यक्ष व संगठन प्रभारी ने की। कांग्रेस प्रत्याशी रामवीरसिंह सिकरवार ने शुक्रवार दोपहर नाम निर्देशन पत्र दाखिल किया। निर्वाचन कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार शुुजालपुर विधानसभा क्षेत्र से कुल 16 अभ्यार्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned