script

दान-पूण्य कर मनाया मकर संक्रांति पर्व

locationशाजापुरPublished: Jan 15, 2020 09:44:18 pm

Submitted by:

anees khan

सुबह से देर शाम तक चलती रही पतंगों की आसमानी जंग, महिलाओं ने एक-दूसरे को लगाया हल्दी कुमकुम, सामग्री का किया दान

Makar Sankranti festival celebrated with charity

दान-पूण्य कर मनाया मकर संक्रांति पर्व

शाजापुर.
मकर संक्रांति का पर्व बुधवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। संक्रांति पर सुबह से ही लोग छतों पर चढ़ गए और पतंगबाजी में लग गए। देर शाम तक आसमानों में पतंगों की जंग जारी रही। लोगों ने छतों पर डीजे की धुन पर थिरकते हुए पतंगबाजी का आनंद लिया। इधर महिलाओं ने भी पर्व के एक-दूसरे को हल्दी-कुमकुम का तिलक लगाकर पर्व की शुभकामनाएं दी। साथ ही सामग्री व तिल-गुड़ का दान किया।
मंगलवार की तरह ही बुधवार को भी पतंगबाज अलसुबह से छतों पर चढ़ गए और थोड़ी ही देर बाद पूरा आसमान पतंगों की मौजूदगी से रंगीन हो गया। स्कूलों व शासकीय अवकाश होने के कारण बुधवार को पतंगबाजों की संख्या अधिक रही। स्थिति यह रही कि अंधेरा होने लोग छतों पर पतंगबाजी करते रहे। अंतिम समय में अनेक जगहों पर आतिशबाजी भी की गई। युवाओं के साथ-साथ युवतियों ने भी पतंगबाजी में अपने हाथ दिखाए और हर कोई एक-दूसरे की पतंग को काटने के लिए पेज लड़ाने के लिए बेताब नजर आया। अनेक जगहों पर पूरा परिवार ही छत पर नजर आया।

खूब किया दान…
एक ओर युवाओं की टोली सुबह से डोर पतंग लेकर छत पर पहुंच गई थी तो दूसरी ओर गाय को घास खिलाने के लिए भी लोग चौराहों पर पहुुंच गए थे। शहर के आजाद चौक, सराफा बाजार सहित अन्य स्थानों पर गायों को चारा खिलाकर पुण्य कमाया। साथ ही लोगों ने आज के दिन तिल गुड़ का भी वितरण किया। इधर मकर संक्रांति के अवसर पर महिलाओं ने हल्दी कूंकूं किया। इस दौरान महिलाओं ने एक दूसरे को हल्दी कूंकूं लगाकर भेंट भी दी। महिलाओं ने एक-दूसरे को सुहाग की निशानियां भेंट की तो किसी ने रोजमर्रा के काम की वस्तुएं। मकर संक्रांति से शुरू हुआ यह हल्दी कूंकूं का सिलसिला तीन-चार दिनों तक चलेगा।

विहिप ने खिलाया गायों को चारा
मकर संक्रांति पर्व के तहत बस स्टैंड पर बुधवार को भी गायों को चारा खिलाया गया। इस दौरान विश्व हिंदू परिषद द्वारा बस स्टैंड पर गायों की पूजा अर्चना की गई। साथ ही गायों को तिल-गुड का भोग लगाया गया। वहीं हरी घास भी खिलाई गई। इस दौरान महिलाएं भी कार्यक्रम मे मौजूद थी।

ट्रेंडिंग वीडियो