scriptवैन में 22 बच्चों को ठूंस बैक कर रहा था ड्राइवर, कुएं के करीब पहुंचा तो ब्रेक हो गया फेल और फिर… | MP: four children died in school van accident at shajapur | Patrika News

वैन में 22 बच्चों को ठूंस बैक कर रहा था ड्राइवर, कुएं के करीब पहुंचा तो ब्रेक हो गया फेल और फिर…

locationशाजापुरPublished: Oct 18, 2019 03:56:18 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

हादसे में स्कूल प्रशासन की बड़ी लापरवाही आई है सामने

02.png

,,

शाजापुर/ मध्यप्रदेश के लिए शुक्रवार का दिन ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ है। शाजापुर, पिपरिया और होशंगाबाद में स्कूली बच्चे हादसे के शिकार हुए हैं। तीनों जगहों पर कुल पांच बच्चों की जान चली गई है तो दर्जनों बच्चे अस्पताल में भर्ती है। सबसे ह्रदय विदारक घटना शाजापुर में घटी है। जहां स्कूल वैन एक कच्चे कुएं में जा गिरी। इस हादसे में तीन बच्चों की मौत हो गई है।
घटना जिला मुख्यालय से 22 किलोमीटर दूर घटी है। जहां एए एकेडमी की वैन स्कूल के सामने ही स्थित कच्चे कुएं में जा गिरी। इस हादसे में चार बच्चों की मौत हुई है, कई की स्थिति गंभीर है। लेकिन हादसे के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं। आखिर बिना लाइसेंस का ये स्कूल चल कैसे रहा था। आखिर मारूति वैन में दो दर्जन के करीब बच्चों को वैन संचालक ने कैसे बिठाया। ऐसे तमाम सवाल हैं, जिससे प्रशासन सवालों के घेरे में है।
ऐसे घटी घटना
बताया जा रहा है कि एए एकेडमी में आसपास के गांवों से ही बच्चे पढ़ने आते थे। चालक बच्चों को वैन में ठूंसकर गाड़ी को बैक कर रहा था। जैसे कच्चे कुएं के करीब वैन पहुंची तो अचानक से ब्रेक काम करना बंद कर दिया। बताया जा रहा है कि ड्राइवर ब्रेक लगाने की कोशिश करता रहा लेकिन वह काम नहीं किया। बच्चों समेत वैन कुएं में जा गिरी
04.png
स्थानीय लोगों ने बचाई जान
कुएं में पानी भरा हुआ था। वैन गिरने की खबरे जैसे गांव के लोगों तक पहुंची लोग वहां जमा हो गए। उसके बाद अफरातफरी मच गई। लोगों ने किसी तरह से सभी बच्चों को कुएं से निकाला। दो बच्चों की मौत तो मौके पर ही हो गई। उसके बाद एक ने अस्पताल जाने के दौरान दम तोड़ दिया। साथ ही 18 बच्चों को कुएं से निकाला गया। घायल बच्चों का इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।
05.png
स्कूल प्रशासन की लापरवाही
इस पूरे मामले में स्कूल प्रशासन की लापरवाही सामने आ रही है। क्योंकि वैन में सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। साथ ही कुएं के पास कोई घेराबंदी भी नहीं थी। जबकि खुले कुएं के सामने ही हर दिन सैकड़ों बच्चे पढ़ते थे। घटना के बाद प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं। लेकिन प्रशासन के पास भी हालात से निपटने के लिए कोई तैयारी नहीं थी।
03.png
ट्रैक्टर से खींच निकाला गया वैन
कुएं में गिरी वैन को स्थानीय लोगों ने ट्रैक्टर से खींच कर निकाला। केबल के जरिए वैन को टोचन किया उसके बाद बाहर निकाला गया। मौके पर डीएम और एसपी भी पहुंच गए। वहीं, स्थानीय लोगों में स्कूल प्रबंधन के खिलाफ काफी आक्रोश है कि आखिर क्यों ऐसी लापरवाही बरती गई।
https://twitter.com/OfficeOfKNath/status/1185117668027727873?ref_src=twsrc%5Etfw

सीएम ने दिए जांच के आदेश
वहीं, इस घटना पर सीएम कमलनाथ ने ट्वीट कर कहा कि शाजापुर के रिछोदा में एक निजी स्कूल की स्कूली बच्चों से भरी वैन के कुएं में गिरने की घटना बेहद दुखद। तत्काल राहत कार्य करने के निर्देश। दुर्घटना में मृत बच्चों के परिवारों के प्रति मेरी शोक संवेदनाएं। घायल बच्चों का समुचित इलाज हो। पीड़ित परिवारों के साथ इस दुख की घड़ी में खड़ी है सरकार, हर संभव मदद के निर्देश। घटना की जांच हो, दोषियों को बख्शा नहीं जाए, उन पर कड़ी कार्रवाई हो।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो