scriptनैक टीम ने सुनी नवीन कॉलेज की गुहार | NAAC team listened Naveen College request | Patrika News

नैक टीम ने सुनी नवीन कॉलेज की गुहार

locationशाजापुरPublished: Aug 11, 2019 09:08:35 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

एक माह का दिया अतिरिक्त समय, अब सितंबर माह के अंत में आएगी नैक मूल्यांकन के लिए टीम, नवीन कॉलेज का होगा निरीक्षण

patrika

नैक टीम ने सुनी नवीन कॉलेज की गुहार

शाजापुर.

नैक के मूल्यांकन के लिए एसएसआर सबमिट होने के बाद नैक टीम ने नवीन कॉलेज के भौतिक मूल्यांकन के लिए एक माह में टीम के यहां पहुंचने संबंधी सूचना दी थी। समय कम होने के कारण कॉलेज प्रबंधन ने नैक टीम से समय बढ़ाने की मांग की थी। इस पर टीम ने कॉलेज प्रबंधन को एक माह का अतिरिक्त समय दिया है। इसके हिसाब से अब सितंबर माह के अंत तक टीम के यहां पहुंचकर निरीक्षण करने की संभावना है।

उच्च शिक्षा विभाग के निर्देश एवं यूजीसी की ग्रांट के लिए जरूरी हुए नैक का मूल्यांकन नवीन कॉलेज में भी होना है। पिछले दिनों इस मूल्यांकन के लिए नवीन कॉलेज ने आइआइक्यूए और फिर एसएसआर को नैक को सबमिट किया था। इनकी स्वीकृति के बाद नवीन कॉलेज को नैक ने एक माह में भौतिक सत्यापन के लिए टीम भेजने की सूचना दी थी। अचानक से टीम के आने की सूचना मिलने पर नवीन कॉलेज प्रबंधन के हाथ-पैर फूलने लगे थे क्योंकि नियमानुसार कॉलेज को तीन माह का समय नैक मूल्यांकन की तैयारियां के लिए मिलना चाहिए था, लेकिन एक माह का समय मिलने से उसमें संपूर्ण तैयारी नहीं हो पाती। इसके चलते कॉलेज प्रबंधन ने नैक टीम को पत्र भेजकर समय बढ़ाने की मांग की थी। कॉलेज की ओर से भेजे गए पत्र पर नैक की टीम ने सकारात्मक रवैया अपनाते हुए उन्हें एक माह का अतिरिक्त समय दिया है। इसके मान से अब सितंबर माह के अंत में नैक की टीम मूल्यांकन के लिए शाजापुर के लीड नवीन कॉलेज पहुंचेगी।

सितंबर माह के अंत की तीन तारिख बताई है कॉलेज ने
नैक टीम ने कॉलेज के निरीक्षण के लिए तीन तारिख तय करके बताने के लिए पत्र भेजा था। पूर्व में दिए गए एक माह के समय में नैक के निर्देशों के मुताबिक कॉलेज प्रबंधन को तीन दिनांक तय करके भेजना थी, लेकिन अब जबकि कॉलेज प्रबंधन ने अतिरिक्त समय की मांग की जिसे नैक ने स्वीकार कर लिया है। ऐसे में कॉलेज प्रबंधन ने अब कॉलेज के भौतिक रूप से निरीक्षण के लिए नैक को सितंबर माह के अंत की तीन दिनांक तय करके भेजी है। इसमें से एक दिनांक को तय करके नैक द्वारा कॉलेज को सूचना दी जाएगी। तय की गई दिनांक पर टीम आकर दो दिन में कॉलेज का पूरी तरह से निरीक्षण करेगी।

तैयारियों के लिए मिला समय
वैसे तो नैक की टीम ने कॉलेज में निरीक्षण पर आने के लिए 18 जुलाई को ही इ-मेल कर दिया था, लेकिन इस पर किसी ने भी ध्यान नहीं दिया। 2 अगस्त को जब नवीन कॉलेज के पूर्व नैक प्रभारी डॉ. बीएस विभूति को फोन करके नैक टीम ने सूचना दी तब जाकर कॉलेज प्रबंधन को इ-मेल की जानकारी मिली। इसके बाद टीम ने 1 सितंबर के पहले की कोई भी तीन तारिख देने के लिए निर्देश जारी किए थे। इतने कम समय में कॉलेज में तैयारियां नहीं हो पाती। इस कारण कॉलेज प्रबंधन ने समय बढ़ाने की मांग की थी। अब नैक की टीम सितंबर माह के अंत में मूल्यांकन के लिए यहां पहुंचेगी।

इनका कहना है
नैक टीम ने कॉलेज के मूल्यांकन के लिए यहां आने का पहले एक माह का समय दिया था। कम समय होने के कारण टीम को पत्र लिखकर समय बढ़ाने की मांग की गई थी। इसके चलते अब टीम ने एक माह का अतिरिक्त समय दिया है। कोशिश की जा रही है जो समय मिला है उसमें सभी तैयारियां पूरी कर ली जाए।
– डॉ. एसके तिवारी, नैक प्रभारी, नवीन कॉलेज-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो