scriptअब लोगों के फार्म भी भर रहे बिजली कंपनी के कर्मचारी | Now people are also filling in the form Power company employee | Patrika News

अब लोगों के फार्म भी भर रहे बिजली कंपनी के कर्मचारी

locationशाजापुरPublished: Jun 26, 2018 10:15:20 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

योजनाओं का लाभ देने के लिए कंपनी ने शुरू की नई सुविधा

patrika

अब लोगों के फार्म भी भर रहे बिजली कंपनी के कर्मचारी

शाजापुर.
सरल बिजली योजना और बकाया बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए हर दिन सैकड़ों लोग बिजली कंपनी कार्यालय पहुंच रहे है। यहां पर अधिकांश उपभोक्ताओं को समस्या आ रही है कि वे योजना का लाभ लेने के लिए फार्म कैसे भरें। इसके चलते सुबह से लेकर देर शाम तक कंपनी के कार्यालय में लोगों की भीड़ लग रही है। इससे कार्य भी प्रभावित हो रहा है। साथ ही लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी समस्या के निराकरण के लिए बिजली कंपनी ने अब शहर के अलग-अलग वार्डों में कर्मचारियों को भेजकर लोगों के फार्म भरवाना शुरू कर दिए है। इससे उपभोक्ताओं को तो लाभ मिलने लगा साथ ही कार्यालय में लोग केवल फार्म जमा करने ही पहुंच रहे है।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबल) योजना के तहत पंजीकृत श्रमिकों के मासिक बिलों को सरल करने के लिए सरल बिजली बिल स्कीम शुरू की है। इस योजना में संबंधित बिजली उपभोक्ताओं को प्रतिमाह घरेलू बिजली का उपयोग करने पर 200 रुपए बिल जमा करना होगा। इन उपभोक्ताओं के साथ ही बीपीएल उपभोक्ताओं के लिए मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना शुरू की है। जिसमें जून माह तक का जितना भी बिजली बिल बकाया है, उसकी राशि माफ कर दी जाएगी। इस योजना की जानकारी जैसे ही लोगों को मिली वैसे ही बड़ी संख्या में लोग इसका लाभ लेने के लिए कंपनी के कार्यालय पहुंचने लगे। इस कारण लगातार कार्यालय पर उपभोक्ताओं की भीड़ बढऩे लगी। ज्यादा लोगों के पहुंचने के कारण यहां पर कार्य करने में कर्मचारियों को भी परेशानी होने लगी। इस समस्या के निराकरण के लिए बिजली कंपनी ने अलग-अलग वार्डों में फार्म भरने के लिए कर्मचारियों को भेज दिया। यहां पर कर्मचारी संबंधित उपभोक्ता के फार्म को भरकर उसे उपभोक्ता को दे रहे है। जिसे ले जाकर केवल कार्यालय में जमा करना है। इससे उपभोक्ताओं के समय की भी बचत होने लगी।

फार्म भरने की परेशानी से मिला छुटकारा
बिजली कंपनी के कार्यालय मेें उक्त दोनों योजना का लाभ लेने पहुंचने वालों को फार्म भरना सबसे ज्यादा परेशानी का कारण होना सामने आ रहा था। उपभोक्ता बार-बार अधिकारी और कर्मचारियों से फार्म भरने की जानकारी लेकर फार्म भर रहे थे। इससे अधिकारी व कर्मचारियों को भी परेशानी हो रही थी। साथ ही उपभोक्ता भी परेशान हो रहे थे। इसके चलते अब अलग-अलग वार्डों में योजना के फार्म कर्मचारी ही भर रहे है। उपभोक्ताओं को यहां पर बैठे कर्मचारी दस्तावेज लाकर देने को कह रहे है। जिसकी जांच के बाद फार्म को पूरा भरकर दस्तावेज लगाकर उपभोक्ता को जमा करने के लिए दिया जा रहा है।

इनका कहना है
योजना का लाभ लेने वालों की भीड़ कार्यालय में लग रही थी जिससे काम भी प्रभावित हो रहा था साथ ही लोग भी परेशान हो रहे थे। इसके चलते कर्मचारियों को सीधे वार्ड में ही पहुंचकर फार्म भरने के लिए कहा गया है। ताकि लोगों को परेशानी न हो।
– गौरव दुबे, एइ, बिजली कंपनी-शाजापुर

ट्रेंडिंग वीडियो