scriptअब क्षेत्र की बिजली का पूरा रखा जाएगा हिसाब | Now the area will be kept full of electricity | Patrika News

अब क्षेत्र की बिजली का पूरा रखा जाएगा हिसाब

locationशाजापुरPublished: Feb 01, 2019 12:07:34 am

Submitted by:

Lalit Saxena

लाइन लॉस रोकने के लिए बिजली कंपनी की कवायद, बिजली की आपूर्ति से लेकर खपत तक का रहेगा हिसाब

patrika

revenue,supply,meter,bijli chori,Feeder,

शाजापुर. लगातार बिजली चोरी होना, बिजली खपत के अनुसार बिल नहीं आना, बिजली के खुले तारों पर तार डालकर बिजली चोरी करना। ऐसी स्थिति को रोकने के लिए बिजली कंपनी द्वारा जिलेभर में केबलीकरण तो किया ही जा रहा है। साथ ही अब फीडरों पर मीटर लगाए जा रहे हैं। जिससे यह स्पष्ट हो सकेगा कि किस क्षेत्र में कितनी बिजली प्रदाय की गई है और खपत के अनुसार वहां कितनी बिलिंग हो रही है। इससे बिजली चोरी पर अंकुश लगया जा सकता है।
शहर में बिजली कंपनी के 9 फीडर हैं। इन फीडरों से 100 से अधिक ट्रांसफार्मर में बिजली सप्लाय होती है। इनसे शहर के 16 हजार कनेक्शनधारियों के घर व दुकानों तक बिजली पहुंचाई जाती है। शहर के सभी ९ फीडरों पर मीटर लगाने का कार्य शुरू हो चुका है। ग्रिड पर ये मीटर लगने से ग्रिड से फीडर व ट्रांसफॉर्मर और घर व दुकानों तक पहुंचने वाली बिजली की स्थिति का यूनिटवार आंकलन हो सकेगा। वितरण व आपूर्ति की जानकारी अफसरों को मिल जाएगी। बिजली कंपनी अधिकारियों के मुताबिक मीटर लगाने की कार्रवाई की जा रही है। इससे बिजली की खपत किस क्षेत्र में कितनी होती है। इसका आंकलन किया जा सकेगा।
खपत के अनुसार उस क्षेत्र में आने वाले रीडिंग और बिलिंग को मिलाया जाएगा। जिससे बिजली चोरी की स्थिति साफ हो जाएगा। बता दें कि कई बार कुछ इलाकों में जितनी बिजली भेजी जाती है उतनी बिलिंग नहीं हो पाती है। ऐसे में कंपनी को घाटा उठाना पड़ता है। इसी लाइन लॉस को कम करने के लिए यह कवायद की जा रही है।
15 तक खोकराकलां लाइनें रोज 3 घंटे रहेगी बाधित
खोकराकलां विद्युत वितरण केंद्र के कनिष्ठ यंत्री द्वारा जानकारी दी गई है कि खोकराकलां विद्युत वितरण केंद्र अंतर्गत आने वाली 11 केवी मोहम्मदपुर मछनाई घरेलू एवं सिंचाई और सेमलिया मिक्स घरेलू एवं सिंचाई फिडर की बिजली 1 फरवरी से 15 फरवरी तक दोपहर 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक विद्युत सप्लाई बाधित रहेगी। ग्राम बापचा, मोहम्मदपुर मछनाई, बड़बेली एवं सेमलिया में पोल इरेक्शन एवं केवलीकरण का कार्य किया जाएगा। इस कारण उक्त 11 केवी लाईनों की बिजली बंद रहेगी।
शहर की ग्रिड पर मीटर लगाए गए हैं। इससे हर फीडर की रीडिंग की स्थिति का जानकारी रहेगी। साथ ही किसी फीडर पर बिजली चोरी हो रही है तो उसकी स्थिति भी स्पष्ट हो जाएगी।
बलराज तिवारी, जेई बिजली कंपनी शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो