अब एक और अग्नी परीक्षा के लिए तैयारी कर रही नगर पालिका

ओडीएफ होने के बाद नगर पालिका ने किया ओडीएफ डबल प्लस के लिए प्रस्तुत किया है दावा, शहर के सामुदायिक सुविधाघरों की बदली जा रही सूरत, कभी-भी जांच करने आ सकता है केंद्रीय दल

By: Piyush bhawsar

Published: 06 Jan 2020, 06:00 AM IST

शाजापुर.

शाजापुर नगर के खुले में शोच से मुक्त घोषित होने के बाद नगर पालिका ने शाजापुर को ओडीएफ डबल प्लस के लिए दावा प्रस्तुत किया था। इस दावे का भौतिक सत्यापन करने के लिए सोमवार को केंद्रीय दल शाजापुर पहुंच सकता है। केंद्रीय दल के आने की जानकारी मिलते ही रविवार को नगर पालिका द्वारा शहर के समस्त सामुदायिक सुविधाघरों और सुलभ कॉम्पलेक्स की सुध लेते हुए इनकी सूरत बदलने का काम कराया।

केंद्रीय दल के आने की सुगबुगाहट से ही नपा का पूरा अमला सक्रिय हो गया। मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेंद्रकुमार दीक्षित सहित अपने साथ नपा के अन्य अधिकारी और कर्मचारियों को साथ लेकर शहर में निकल पड़े। रविवार को शहर के सभी 7 सार्वजनिक सुविधाघरों की नपा के अधिकारी और कर्मचारियों ने सुध ली। इसके तहत प्रत्येक सार्वजनिक सुविधाघर पर नपा का अमला एक साथ पहुंचा। सुविधाघर की साफ-सफाई कराई गई। इसमें नल कनेक्शन कराया गया। बिजली की व्यवस्था की गई। इसके साथ ही सुविधाघर की दीवारों पर स्लोगन भी लिखवाए गए। जहां पर पुताई नहीं थी उन सुविधाघरों की पुताई भी कराई गई। इसके अतिरिक्त सुविधाघरों पर हाथ धोने के लिए वॉश बेसिन लगवाते हुए सर्फ और साबुन की भी व्यवस्था की गई। सीएमओ दीक्षित ने बताया कि शहर खुले में शौच से तो मुक्त है, लेकिन अनेकों लोग जिनके घर पर शौचालय नहीं बना हुआ है, वे सार्वजनिक शौचालयों का उपयोग करतें हैं। ऐसे में शहर के सभी सार्वजनिक शौचालयों को अपग्रेड किया जा रहा है। जानकारी के अनुसार देर रात तक ये काम चलता रहा।

स्वच्छता सर्वेक्षण का भी होना है भौतिक सत्यापन
एक ओर नपा द्वारा ओडीएफ डबल प्लस के लिए तैयारी की जा रही हैं, वहीं दूसरी ओर स्वच्छता सर्वेक्षण के लिए भी केंद्रीय दल कभी-भी शाजापुर पहुंच सकता है। दरअसल पिछले दिनों जारी हुई स्वच्छता सर्वेक्षण की सूची में 50 हजार से 1 लाख तक की आबादी वाली नगर पालिका में शाजापुर नगर पालिका का प्रदेश में दूसरा और देश में 17वां स्थान लगा है। नपा द्वारा दुरुस्त किए गए रिकार्ड और बताई गई सुविधाओं के आधार पर शाजापुर को यह सफलता मिली है। अब नपा द्वारा प्रस्तुतत किए गए सभी कार्यों का भौतिक सत्यापन करने के लिए 4 फरवरी तक केंद्रीय दल कभी-भी शाजापुर पहुंचकर भौतिक सत्यापन कर सकता है।

अलग-अलग वार्ड में 50-50 लोगों से लिया जाएगा फीडबैक
नपा के अनुसार स्वच्छता सर्वेक्षण का भौतिक सत्यापन करने के लिए जो दल शाजापुर पहुंचेगा वो नपा की सफाई व्यवस्था, कचरे का निस्तारीकरण, घर-घर कचरा संग्रहण, कचरा एकत्रित करने वाले वाहनों की स्थिति सहित ट्रेंचिंग ग्रांउड आदि का निरीक्षण करेगा। इसके साथ ही दल द्वारा शहर के अलग-अलग वार्डों में पहुंचकर 50-50 लोगों से स्वच्छता के बारें में फीडबैक भी लिया जाएगा। इसी फीडबैक और भौतिक सत्यापन के आधार पर शाजापुर की स्थिति स्वच्छता सर्वेक्षण में और बेहतर होगी।

इनका कहना है
ओडीएफ डबल प्लस का भौतिक सत्यापन करने के लिए सोमवार को दल शाजापुर पहुंच सकता है। ऐसे में शहर के सभी 7 सार्वजनिक शौचालयों सहित 3 सुलभ कॉम्पलेक्स को अपग्रेड कराया गया है। स्वच्छता सर्वेक्षण की जांच के लिए भी दल कभी-भी शाजापुर आ सकता है। इसकी भी तैयारियां जारी है।
- भूपेंद्रकुमार दीक्षित, मुख्य नगर पालिका अधिकारी-शाजापुर

Show More
Piyush bhawsar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned