video : अब ट्रेचिंग ग्राउंड पर गीले-सूखे कचरे को मशीन देगी नया रूप

video : अब ट्रेचिंग ग्राउंड पर गीले-सूखे कचरे को मशीन देगी नया रूप

Lalit Saxena | Publish: Feb, 09 2019 09:29:48 PM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

शहर के मध्य स्थित टं्रेचिंग ग्राउंड के कायाकल्प के लिए नपा के प्रयास लगातार जारी है। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर नपा ने मिनी गार्डन तैयार कर दिया है।

शाजापुर. स्वच्छता सर्वेक्षण में वैसे तो शहर अभी थ्री स्टार रेटिंग के लिए प्रयास कर रहा है, लेकिन आगामी दिनों में फाइव स्टार रैटिंग के लिए भी नगर पालिका ने तैयारी कर ली है। अंदाजा इसी बात से लगाया सकता है कि शहर भर से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग तुलाई करके इसकी लागबुक में एंट्री की जाएगी। इस कार्य के लिए शहर के मध्य स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड पर तौलकांटा लगाया जा रहा है। इसी तौलकांटे पर कचरे की तुलाई की जाएगी।

शहर के मध्य स्थित टं्रेचिंग ग्राउंड के कायाकल्प के लिए नपा के प्रयास लगातार जारी है। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर नपा ने मिनी गार्डन तैयार कर दिया है। वहीं यहां पर कचरे से खाद बनाने का कार्य भी किया जा रहा है। इसके लिए यहां पर मशीनें लगाई जा रही है। यहां पर आने वाले कचरे में से गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग किया जा रहा है। ताकि इसकी खाद बनाईजा सके। इधर शहर को स्वच्छता सर्वेक्षण में फाइव स्टार रैटिंग दिलवाने के लिए नपा को प्रतिदिन शहर से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग तोला जाएगा। इसकी बकायदा लागबुक में इंट्री की जाएगी। ताकि स्वच्छता सर्वेक्षण की टीम को इसकी संपूर्ण जानकारी दी जा सके।

कचरा गाड़ी से सीधे तौलकांटे पर चार बार होगी तुलाई

गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग तोलने के लिए कचरा गाड़ी के माध्यम से शहरभर से एकत्रित किया जाएगा। ट्रेंचिंग ग्राउंड पर बनाए जा रहे तौलकांटे पर सबसे पहले पूरी कचरा गाड़ी को तौला जाएगा। इसके बाद इसमें से सूखे कचरे को अलग करके तोला जाएगा। फिर गीले कचरे को अलग करके तोला जाएगा। सबसे आखिर में खाली गाड़ी को तौला जाकर गीले और सूखे कचरे का अलग-अलग वजन निकाला जाएगा। इस अलग-अलग किए गए कचरे की पूरी इंट्री की जाएगी।

जल्द मिलेगी 10 और कचरा एकत्रित करने वाले वाहन

वर्तमान में शहर में नपा की ओर से 10 कचरा एकत्रित करने वाले वाहन चलाए जा रहे है। ऐसे में शहर के कई ऐसे स्थान है जहां पर प्रतिदिन कचरा एकत्रित करने के लिए वाहन नहीं पहुंच पाते है। इसके चलते नपा ने शहर में से कचरा एकत्रित करने के लिए 10 और नए वाहन मंगवाए है। ये वाहन एक सप्ताह में नपा को मिलने की संभावना है। इन वाहनों के मिलने से शहर में कचरा एकत्रित करने के लिए कुल 20 वाहन हो जाएंगे। जिससे प्रतिदिन पूरे शहर के कचरे को एकत्रित किया जा सकेगा।

इनका कहना है

ट्रेचिंग ग्राउंड पर गीले और सूखे कचरे को अलग-अलग तोलकर इसकी लॉगबुक में एंट्री की जाएगी। इसके लिए यहां पर तोलकांटे का निर्माण हो रहा है। वहीं एक सप्ताह में 10 नए कचरा वाहन शहर को मिल जाएंगे। जिससे प्रतिदिन कचरा एकत्रित करने में आसानी होगी।
- भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned