स्वागत के लिए लगाई लिग्गियों पर चला नगर पालिका का डंडा

शहर के प्रमुख मार्गों से नपाकर्मियों ने पुलिस के साथ मिलकर हटाई लिग्गी

By: Piyush bhawsar

Published: 05 Sep 2019, 07:00 AM IST

शाजापुर.

शहर में गणेशोत्सव और मोहर्रम पर्व के चलते विभिन्न समितियों ने शहर के मुख्य मार्गों से लेकर गली-मोहल्लों तक में लिग्गियां लगाई हुई है। ऐसे में आने वाले दिनों में दोनों धर्म के पर्व के निकलने वाले चल समारोह के दौरान किसी भी तरह की अप्रिय स्थिति नहीं बने इसके लिए कलेक्टर के निर्देश पर बुधवार को नगर पालिका की टीम ने शहर के मुख्य मार्गों पर लगी लिग्गियों को हटवाया गया।

उल्लेखनीय है कि गणेशोत्सव और मोहर्रम पर्व के दौरान शहर में शांति और सौहाद्र्र पूर्ण वातावारण बना रहे इसके लिए पुलिस और जिला प्रशासन लगातार प्रयास कर रहा है। दो दिन पहले मीरकला क्षेत्र में हुई घटना के बाद पुलिस और प्रशासन खासा अलर्ट हो गया है। इसी क्रम में मंगलवार को शहर में कलेक्टर-एसपी सहित अन्य अधिकारियों ने शामिल होकर पुलिस बल के साथ फ्लैग मार्च निकाला था। बुधवार को नपा की फायर ब्रिगेड वाहन के साथ आए निकले नपाकर्मी और पुलिसकर्मियों ने शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण कर मुख्य मार्गों पर लगाई हुई लिग्गियों को हटा दिया। नपाकर्मियों ने बड़े डंडे की मदद से सभी लिग्गियों को तोड़ा और एकत्रित कर लिया। इसके बाद सभी लिग्गियों को नपाकर्मी और पुलिसकर्मी जब्त करके ले गए।

शहर में आधे घंटे में बरसा करीब एक इंच पानी
शाजापुर.

पिछले दो-तीन दिन से बारिश पूरी तरह बंद थी। इसके बाद उमस और गर्मी ने लोगों के हाल बेहाल कर दिए थे। बुधवार को सुबह से ही तेज उसम और गर्मी के कारण लोगों को परेशानी हो रही थी। हालांकि इसके बाद दोपहर करीब साढ़े 3 बजे झमाझम बारिश शुरू हो गई। इस दौरान करीब आधे घंटे में शहर में लगभग एक इंच (23 एमएम) पानी बरस गया। मौसम विभाग की माने तो आगामी तीन-चार दिन तक इसी तरह कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश हो सकती है। दोपहर को हुई बारिश के बाद शाम को एक बार फिर कुछ देर के लिए तेज बारिश हुई। समाचार लिखे जाने तक भी रिमझिम बारिश का दौर जारी था। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्रकुमार धनोतिया ने बताया कि बुधवार शाम 5 बजे तक शहर में इस वर्ष कुल 1281 एमएम पानी बरस चुका है।

चालू वर्षाकाल में अब तक 1065.9 एमएम औसत वर्षा
जिले में चालू वर्षाकाल में अब तक 1065.9 एमएम औसत वर्षा दर्ज हुई है। जबकि गत वर्ष इस अवधि में 652.1 एमएम वर्षा दर्ज हुई थी। चालू वर्षाकाल में अब तक सर्वाधिक वर्षा तहसील शाजापुर में 1228.6 एमएम हुई। इसी तरह मो. बड़ोदिया में 1097 एमएम, शुजालपुर में 1025 एमएम, कालापीपल में 1002 एमएम एवं गुलाना में 977 एमएम वर्षा दर्ज हुई है। पिछले 24 घंटे में बुधवार सुबह 8 बजे तक तहसील मो. बड़ोदिया में 5 एमएम, शुजालपुर में 8 एमएम एवं कालापीपल में 13 एमएम, इस प्रकार कुल 5.2 एमएम औसत वर्षा हुई है। जबकि शाजापुर एवं गुलाना में कोई वर्षा दर्ज नहीं हुई थी।

Show More
Piyush bhawsar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned