खत्म हुआ 30 किमी का अतिरिक्त फेरा

Lalit Saxena

Publish: Apr, 17 2018 06:56:38 PM (IST)

Shajapur, Madhya Pradesh, India
खत्म हुआ 30 किमी का अतिरिक्त फेरा

पत्रिका की खबर के बाद मक्सी को बनाया खरीदी केंद्र।
पत्रिका : खबर का असर

मक्सी. सोमवार को मक्सी मंडी में चने की खरीदी शुरू हो गई। बता दें पत्रिका ने किसानों के हित में लगातार समाचार प्रकाशित किए थे। इसी का असर हुआ और सोमवार को चने की खरीदी मार्केटिंग सोसायटी ने शुरू कर दी। मक्सी मार्केटिंग सोसायटी द्वारा समर्थन मूल्य खरीदी का शुभारंभ शाजापुर प्रबंधक देवीसिंह राठौड़ की उपस्थिति में किसान ललितकुमार पिता सुरेशचंद पाटीदार मक्सी से 12 क्विंटल 50 किलो चने की खरीदी से किया। कुल खरीदी 24 क्विंटल 50 किलो की गई। शुभारंभ पर मार्केटिंग शाखा प्रबंधक अमृत शर्मा, मंडी सचिव हलीम खान, रामप्रसाद, मदनसिंह गुर्जर एवं अन्य किसान मौजूद थे।


किसानों ने कहा-धन्यवाद पत्रिका
मंडी में चने की खरीदी नहीं होने के कारण शाजापुर 25 किमी दूर किसानों को जाना पड़ रहा था। ऐसे में किसान के 2 दिन तक नंबर नहीं आ रहे थे व कुछ किसान शाजापुर से वापस बिना उपज भेजे मक्सी लौटे थे। यही पीड़ा और दर्द पत्रिका ने प्रकाशित किया। किसानों की आवाज को बुलंद किया। इसका असर यह हुआ कि मक्सी मंडी में चने की खरीदी शुरू हो गई। किसानों ने हर्ष व्यक्त करते हुए पुन: पत्रिका को धन्यवाद दिया।

किसानों ने सीएम से की थी मांग
मुख्यमंत्री किसान महासम्मेलन में शामिल होने आज शाजापुर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से भी मक्सी क्षेत्र के किसान मक्सी मंडी में चने की खरीदी शुरू नहीं किए जाने को लेकर चर्चा कर खरीदी शुरू करवाने की मांग की थी। किसानों का कहना था मक्सी क्षेत्र में तीन दर्जन गांव लगते हैं। सभी किसान उपज लेकर मक्सी आते हैं। यहां खरीदी नहीं होने से शाजापुर 25 से 35 किमी दूर जाना पड़ेगा जिससे परेशानी होगी। इसलिए सीएम से मक्सी क्षेत्र के किसान मांग करते हैं कि मंडी में चने की खरीदी शीघ्र शुरू करवाई जाए, ताकि किसान को शाजापुर नहीं जाना पड़ेगा। किसानों की इस मांग पर मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के समाप्त होते ही मक्सी में खरीदी का कार्य शुरू कर दिया गया। इससे मक्सी सहित आसपास के करीब तीन दर्जन गांव के किसानों को राहत मिली।

Ad Block is Banned