शाजापुर के स्कूल में हुआ राष्ट्रपति का अभिभाषण

उत्कृष्ट विद्यालय में हुआ युवा संसद का हुआ मंचन, विद्यालय के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री से लेकर अन्य मंत्री और सदस्य हुए शामिल

By: Piyush bhawsar

Published: 10 Jan 2020, 10:46 PM IST

शाजापुर.

पंडित कुंजीलाल दुबे संसदीय विद्यापीठ के तत्वावधान में शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रिमांक-1 में शुक्रवार को बाल संसद का मंचन किया गया। इस युवा संसद ने विद्यालय के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, विभिन्न विभागों के मंत्री, स्पीकर व सदस्यों ने भाग लेकर संसदीय कार्यप्रणाली का पूरी तरह से मंचन किया।

युवा संसद के मंचन में शिवानी चौहान राष्ट्रपति, चेतन जोशी लोकसभा अध्यक्ष, लोकेश शर्मा प्रधानमंत्री, अक्षिता दीक्षित नेता प्रतिपक्ष, हिमेश राणा महासचिव, रोहित पंवार कृषि मंत्री, गुलिस्ता शीशगर स्वास्थ्य मंत्री, हर्षिता सडक़ परिवहन मंत्री, अमन राजपूत शिक्षा मंत्री, राहुल पर्यावरण मंत्री और भारतसिंह गुर्जर जलमंत्री के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन कर रहे थे। युवा संसद में प्रश्नकाल के दौरान कृषि, शिक्षा, पर्यावरण, सडक़, स्वास्थ्य आदि विषयों से संबंधित प्रश्न प्रतिपक्ष के सदस्यों ने उठाएं। मंचन के अंतर्गत शपथ ग्रहण समारोह, राष्ट्रपति का अभिभाषण, नए मंत्रियों का परिचय, निधन उल्लेख, जर्मनी के प्रतिनिधि मंडल का स्वागत, पर्यावरण मंत्री से दिल्ली में हो रहे प्रदूषण के कारण और निवारण से संबंधित प्रश्न पूछे गए। जिसका जवाब और उस पर सवाल भी उठाए गए।

अतिथियों ने भी रखी अपनी बात
कार्यशाला को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि राजीव दुबे ने छात्रों की कार्रवाई की सराहना की। उन्होंने पक्ष व प्रतिपक्ष के अधिकार एवं कर्तव्यों पर प्रकाश डाला। विशेष अतिथि और विषय विशेषज्ञ शासकीय महाविद्यालय मो. बड़ोदिया के प्रभारी प्राचार्य डॉ. बीएस विभूति ने युवा संसद के मंचन की छोटी-छोटी बारिकियों के बारें जानकारी दी। अध्यक्षता कर रहे उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य केके अवस्थी ने विद्यार्थियों की सराहना करते हुए कहा कि इस प्रकार की गतिविधियों से विद्यार्थियों की झिझक दूर होती है और वे अपनी समस्याओं को आसानी से रख सकते हंै। कार्यक्रम के दौरान गोपालकृष्ण शर्मा, विजया सक्सेना, शीतल श्रीवास्तव, रेखा गेहलोत, मोहनलाल मालवीय, रामगोपाल देवतवाल, डीपी श्रीवास्तव, ओपी पाटीदार, संतोषकुमार मालवीय सहित बड़ी संख्या में विद्यालय स्टॉफ व विद्यार्थी उपस्थित रहे। संचालन नोडल अधिकारी राजेंद्रसिंह राठौड़ ने किया तथा आभार छात्र मो. अली मंसूरी ने माना।

Show More
Piyush bhawsar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned