scriptशासकीय नीतियों के विरोध में बंद रहे प्रायवेट स्कूल | Private schools closed in protest against government policies | Patrika News

शासकीय नीतियों के विरोध में बंद रहे प्रायवेट स्कूल

locationशाजापुरPublished: Aug 28, 2018 09:44:21 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

अशासकीय शाला संचालक कल्याण संगठन ने रैली निकालकर शासन को सौंपा ज्ञापन, दी आंदोलन की चेतावनी

patrika

शासकीय नीतियों के विरोध में बंद रहे प्रायवेट स्कूल

शाजापुर.
निजी स्कूलों को लेकर शासन द्वारा तय की गई नीतियों का मंगलवार को अशासकीय शाला संचालक कल्याण संगठन ने विरोध जताते हुए एक ज्ञापन प्रशासन को सौंपा। जिसमें इन नीतियों को बदलने की मांग की गई। साथ ही मांगों का निराकरण न होने पर संगठन के पदाधिकारियों ने शिक्षक दिवस का बहिष्कार करने व आंदोलन की चेतावनी भी दी।
सौंपे गए ज्ञापन में संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि फीस अधिनियम व तत्संबंधी नियम जो शासन द्वारा लागू किया किया जाना प्रस्तावित है वह कम फीस ले रहे निजी विद्यालयों के लिए घातक होगा। साथ ही इससे भ्रष्टाचार भी बढ़ेगा। वहीं स्कूल का संचालन भी मुश्किल हो जाएगा। फीस अधिनियम में फीस सिर्फ बैंक में जमा किए जाने का भी प्रावधान किया गया है जो न सिर्फ अव्यवहारिक है बल्कि वास्तवित परीस्थितियों के विपरीत है, क्योंकि अभी तक आमजन को बैंक के माध्यम से लेनदेन न तो अनुभव है और न ही उनके पास समय है। अत: गुजरात व उतरप्रदेश जैसे अधिनियम को प्रदेश में भी लागू किया जाए। वहीं शासन द्वारा कई निर्णय सत्र के मध्य में लिए जाते हैं जिससे स्कूल संचालन में काफी परेशानी आती है। जैसे वर्तमान में 10वीं व 12वीं में 10 प्रतिशत से अधिक प्रवेश प्रतिबंधित कर दिए गए थे जो सत्र शुरु होने के ढाई माह बाद लिया गया। इस कारण अनेक बच्चे जो कि स्कूल बदलना चाह रहे थे वह भी अपने अधिकार से वंचित हो गए। ज्ञापन में बताया हमारी मांग है कि कोई भी निर्णय सत्र प्रारंभ होने के कम से कम दो माह पूर्व ही लागू किया जाए। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि स्कूलों की फीस को नियमित करने के लिए तो अधिनियम शासन द्वारा बनाया जा रहा है, लेकिन शासन द्वारा अचानक से कई जगह बहुत ज्यादा फीस बढ़ा दी गई है जैसे बोर्ड परीक्षाओं की फीस 550 के बजाए 950 कर दिया गया है। वहीं मान्यता शुल्क भी दो जगह लगा दिया जाना की भी संगठन विरोध करता है। इसी प्रकार अन्य मांगों को लेकर निजी स्कूल संचालकों ने विरोध जताया।

रैली निकालकर जताया विरोध
ज्ञापन के पूर्व निजी स्कूल संचालक एबी रोड स्थित मां राजराजेश्वरी मंदिर पर एकत्रित हुए और वहां से रैली के रूप में बस स्टैंड, मगरिया, सोमवारिया, चौक बाजार, नई सडक़ होते हुए मंदिर परिसर पहुंचे। इसके बाद संगठन पदाधिकारी कलेक्टोरेट पहुंचे और डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा को सौंपा। संचालकों ने चेतावनी दी कि यदि मांगों का निराकरण नहीं किया गया तो आगामी दिवस में शिक्षक दिवस का बहिष्कार किया जाएगा। साथ ही अनिश्चितकालीन हड़ताल भी की जाएगी। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा गया। इस अवसर पर संगठन के प्रदेश सहसचिव ललताप्रसाद यादव, जिलाध्यक्ष अखिलेश मंडलोई, जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र जायसवाल, अभिजीत धगट, जेपी सोनी, मधुसूदन भीमावद, विशाल झाला आदि उपस्थित थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो