scriptरात को हुई बारिश, सुबह तक आ गया सालभर का पानी | Rainfall at night, the morning water came from the year | Patrika News

रात को हुई बारिश, सुबह तक आ गया सालभर का पानी

locationशाजापुरPublished: Jul 29, 2019 10:18:15 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

चीलर डैम में आया 6 फीट पानी, शहर में अब तक 23.68 इंच वर्षा दर्ज

patrika

रात को हुई बारिश, सुबह तक आ गया सालभर का पानी

शाजापुर.

शहरवासियों के लिए अच्छी खबर है कि जो चीलर डैम गर्मी के मौसम में पूरी तरह से खाली हो गया था। वहीं डैम के डेड स्टोरेज में पानी भी करीब 7-8 फीट नीचे तक पहुंच गया था उस डैम में एक रात की बारिश में ही पूरे सालभर का पानी भर गया है। वर्तमान में डैम में डेड स्टोरेज पूरा भरने के साथ ही 6 फीट पानी भर चुका है। इससे शहरवासियों के लिए पूरे साल पानी की आपूर्ति हो सकती है। हालांकि सिंचाई के लिए पानी दिए जाने के लिए अभी डैम में करीब 17 फीट पानी की और दरकार है।

बारिश की लंबी खेंच के बाद अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे शहरवासियों की आस 27 जुलाई की रात से पूरी होना शुरू हुई। हालांकि किसी को भी अंदाजा नहीं था कि एक साथ इतनी ज्यादा बारिश होगी की पूरा शहर और आसपास का अंचल पानी-पानी हो जाएगा। शहर में अरसे बाद एक साथ इतनी तेज बारिश हुई कि महज 10 घंटे में 7 इंच से ज्यादा (177 एमएम) बारिश हो गई। रात से लेकर सुबह तक झमाझम बारिश के बाद रविवार को दिन में महज 4 एमएम पानी बरसा। हालांकि सोमवार को शहर में महज एक एमएम ही वर्षा रिकार्ड की गई। इसे मिलाकर इस सीजन में अब तक कुल 23.68 (592 एमएम) इंच बारिश हो चुकी है। इधर बारिश के चलते क्षेत्र के सबसे बड़े जलस्रोत चीलर डैम में भी 6 फीट पानी भर चुका है।

नपा ने बंद की पानी की लिफ्टिंग
उल्लेखनीय है कि बारिश के पहले चीलर डैम का डेड स्टोरेज भी 7-8 फीट तक खाली हो गया था। पिछले दिनों हुई बारिश से डैम का डेड स्टोरेज पूरा भर गया था। ऐसे में यहां पर शहरवासियों को प्रदाय करने के लिए नगर पालिका ने जो मोटरें लगाई थी उन्हें हटा लिया था, लेकिन करीब एक पखवाड़े से ज्यादा समय तक बारिश नहीं होने से दोबारा पानी को लिफ्ट करने की नौबत आ गई थी। इसके चलते नपा ने यहां पर दोबारा मोटरों को लगा दिया था। शनिवार रात से लेकर रविवार सुबह तक हुई बारिश से चीलर डैम का जल स्तर भी बढ़ गया। वर्तमान में डैम में करीब 6 फीट पानी भर चुका है। ऐसे में नपा ने भी यहां से मोटरों को हटा लिया। चीलर डैम की कुल भराव क्षमता 23 फीट है।

सरकारी क्वार्टर सहित एक अन्य मकान की दीवार गिरी
शहर में शनिवार-रविवार की रात हुई तेज बारिश से एक ओर जहां जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया वहीं दो अलग-अलग स्थानों पर मकानों की दीवारें ढह गई। शहर के काशीनगर क्षेत्र में शनिवार-रविवार की रात करीब 2 बजे कलाबाई पति स्व. रामचंद्र गुरु के घर के बाहर की गैलेरी की दीवार भरभराकर नीचे आ गई। हालांकि रात के समय उक्त दीवार के गिरने से किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। इसी तरह शहर के कीला रोड स्थित पीडब्ल्यूडी के बरसों पुराने एक क्वार्टर की दीवार ढह गई। वैसे इस घर में कोई रहता नहीं था। ये वीरान पड़ा हुआ था। इसके चलते किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ।

इनका कहना है
शनिवार-रविवार को हुई बारिश से चीलर डैम में डेड स्टोरेज पूरा भरकर करीब 6 फीट पानी भर चुका है। इतने पानी से शहरवासियों को साल भर के लिए पेयजल की समस्या खत्म हो गई है। हालांकि डैम को पूरा भरने के लिए अभी करीब 17 फीट पानी की और आवश्यकता है।
– आरसी गुर्जर, एसडीओ, सिंचाई विभाग-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो