script11 कॉलोनियों पर बरसी नपा की रहमत, जाने क्या है मामला | Rehman of Neptune at 11 Colonies, What is the matter? | Patrika News

11 कॉलोनियों पर बरसी नपा की रहमत, जाने क्या है मामला

locationशाजापुरPublished: Apr 01, 2018 11:47:38 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

राज्य शासन ने पूरे प्रदेश में अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

patrika

nagar palika,illegal colony,

शाजापुर. राज्य शासन ने पूरे प्रदेश में अवैध कॉलोनियों को वैध करने के लिए जिला अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इसके पालन में गत दिनों कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए थे कि नगरिय निकाय क्षेत्रों में निजी भूमि पर बनी अवैध कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई शुरू करें। इन्हीं निर्देशों के पालन में नगर पालिका ने शहर में कॉलोनियों को वैध करने की शुरुआत कर दी है। पहले चरण में शाजापुर की कुल 28 अवैध कॉलोनियों में से 11 कॉलोनियों को वैध किया जाएगा। शेष कॉलोनियों के लिए फील्डवर्क के बाद कार्रवाई की जाएगी।
निजी भूमि पर काटी गई कॉलोनियों को वैध करने की मांग लंबे समय से होती आ रही थी। कई बार इस संबंध में कवायदें भी चली, लेकिन अब इस पर अमल होना शुरू हो गया है। राज्य शासन के निर्देश के बाद शहर में नपा ने कुल अवैध कॉलोनियों की संख्या निकाली तो यहां पर 28 कॉलोनियां जो कि निजी भूमि पर काटी गई थी वे अवैध पाई गई। इन कॉलोनियों को वैध करने की कार्रवाई नपा ने शुरू कर दी है। पहले चरण में नपा ने इनमें से 11 कॉलोनियों का चयन वैध करने के लिए किया है। नपा के अनुसार जिन 11 कॉलोनियों को पहले चरण में वैध किया जाना तय किया गया है उनके समस्त दस्तावेज नपा के पास उपलब्ध हैं। इसके बाद शेष बची 17 कॉलोनियों को वैध करने के लिए फील्डवर्क किया जाएगा।
कॉलोनाइजरों पर होगी कार्रवाई
राज्य शासन के जारी निर्देशों में यह भी बताया गया कि नगरीय निकाय क्षेत्रों में केवल उन्हीं कॉलोनियों को वैध किया जाएगा जो कि निजी भूमि पर काटी गई है। जो कॉलोनियां शासकीय भूमि पर अवैध रूप से काटी गई हैं उन्हें वैध करने की कार्रवाई नहीं की जाएगी। खास बात यह है कि जिन कॉलोनाइजरों ने ये अवैध कॉलोनियां काटी है उन कॉलोनाइजरों पर भी कार्रवाई की जाएगी।
नपा देगी बिजली और पानी
शहर में जो कॉलोनियां वैध की जाएंगी उसमें बिजली, पानी और सिवरेज की सुविधा नगर पालिका उपलब्ध कराएगी। साथ ही उक्त अवैध कॉलोनियों में जो सड़क और नाली का निर्माण होगा उसमें कॉलोनी के रहवासियों को सहयोग करना होगा। शासन के निर्देशानुसार जिन कॉलोनियों में 1 हजार वर्ग फीट से छोट प्लॉट है वहां पर सड़क और नाली निर्माण के लिए एस्टीमेट की राशि के 80 प्रतिशत का भुगतान नपा करेंगी वहीं शेष 20 प्रतिशत का भुगतान कॉलोनी के रहवासियों को करना होगा। वहीं जिन कॉलोनियों में 1 हजार वर्गफीट से ज्यादा बड़े प्लॉट है वहां पर सड़क और नाली निर्माण की एस्टीमेट की राशि का 50प्रतिशत नपा और 50 प्रतिशत कॉलोनी के रहवासियों को भुगतान करना होगा।
ये सुविधाएं मिलेंगी वैध होने पर
अवैध कॉलोनियों को वैध करने के बाद उसमें रहने वाले लोगों को नपा की ओर से विभिन्न सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें कॉलोनी में सड़क, बिजली और पानी की मूलभुत सुविधाओं की पूर्ति की जाएगी। वैध कॉलोनी होने से इन कॉलोनियों का विकास होगा। नपा यहां रहने वालों से विकास शुल्क सहित जलकर, संपत्तिकर भी जमा कराएगी।
शहर में कुल 28 अवैध कॉलोनियों में से 11 कॉलोनियों को पहले चरण में वैध किया जाएगा। क्योंकि इन कॉलोनियों के दस्तावेज नपा में मौजूद है। शेष कॉलोनियों के लिए फील्डवर्क करके रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसके बाद उन्हें भी वैध करने की कार्रवाई होगी।
भूपेंद्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नगर पालिका-शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो