scriptसडक़ सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन ही उड़ी यातायात नियमों की धज्जियां | Road traffic rules shock the first day of road safety week | Patrika News

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन ही उड़ी यातायात नियमों की धज्जियां

locationशाजापुरPublished: Feb 04, 2019 09:53:52 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

कलेक्टर-एसपी निकले हेलमेट पहनकर, हाईवे पर 50 में से सिर्फ 1 के सिर पर हेलमेट, शहर में निकाली जागरुकता रैली

patrika

सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन ही उड़ी यातायात नियमों की धज्जियां

शाजापुर.
राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पहले पुलिस विभाग ने जागरुकता कार्यक्रम जरूर आयोजित किया, लेकिन शहर के विभिन्न मार्गों पर पहले दिन ही यातायात नियमों की धज्जियां उड़ती रही। यातायातकर्मियों के सामने ही दोपहिरया वाहन तीन सवारी लेकर गुजरते रहे, ५० मे से एक बाइक चालक हेलमेट में नजर आया तो कोई रांग साइड चलता रहा। ये सब यातायातकर्मियों के सामने ट्रेफिक चौकी के पास हाईवे पर ट्रेफिक पाइंट पर चलता रहा। इस बीच सिर्फ ट्रेफिक पाइंट पर लगे लाउड स्पीकर में यातायात नियमों का पालन करने की समझाईश दी जा रही थी, जिसका कोई असर देखने को नहीं मिला। राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह सोमवार से शुरू हो गया। शुरुआत के दौरान अधिकारियों ने यातायात नियमों के पालन को लेकर खूब सीख दी, जोर-शोर से सप्ताह का आगाज किया गया, लेकिन पहले के सडक़ सुरक्षा सप्ताहों की तरह इस बार भी खानापूर्ति ही नजर आई। यातायात नियमों के पालन को लेकर वाहन चालकों में कोई गंभीरता नजर नहीं आई। शहर की सडक़ों पर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ाते वाहन फर्राटे भरते रहे। जहां कलेक्टर श्रीकांत बनोठ और एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान हेलमेट पहनकर बाइक पर सवार होकर रैली में शामिल हुए। वहीं दूसरी ओर शहर के नागरिक बिना हेलमेट से नियमों की धज्जियां बिखेरते नजर आए।

दुपहिया पर तीन से चार
दुपहिया वाहनों को चारपहिया वाहनों की तरह उपयोग लिया जा रहा है। सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन भी यही नजारे दिखे। शहर की सडक़ों पर दुपहिया पर तीन से चार सवार तक बैठे दिखे वहीं ऐसे लोग यातायात चौकी के सामने ट्रेफिक पाइंट पर यातायात पुलिसकर्मियों के सामने से भी होकर गुजरते रहे, लेकिन किसी ने इन्हें रोकने और समझाईश देने जहमत नहीं उठाई। इतना ही नहीं, हाईवे पर बाइक चालक इधर से उधर गुजरते रहे। जिसमें अनेक बार वाहन आमने-सामने भी आए, गनीमत रही कि सडक़ सुरक्षा सप्ताह के पहले दिन कोई दुर्घटना नहीं हुई।

हेलमेट का नहीं चलन
सडक़ों पर वाहन चलाते समय सबसे ज्यादा सुरक्षित उपायों में हेलमेट उपयोग करना होता है लेकिन आए दिन दुर्घटनाओं के बावजूद लोग सबक नहीं ले रहे। शहर के बीचो-बीच गुजरे हाईवे समेत अन्य मार्गों पर वाहन चालकोंं को बिना हेलमेट फर्राटे भरते देखा जा सकता है। पुलिस की ओर से भी पूर्व मौकों पर हेलमेट की अनिवार्यता लागू की गई थी, लेकिन चार दिनों की चांदनी साबित हुआ।

रैली निकालकर दिया जागरुकता का संदेश
राष्ट्रीय सडक़ सुरक्षा सप्ताह का पहले दिन सोमवार को गांधी हॉल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें मौजूद कलेक्टर श्रीकांत बनोठ, एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान ने यातायात नियमों का पालन करने बात कही। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने शहर में वाहन रैली निकाली।
रैली में पुलिसकर्मी बैनर, तख्तियों एवं नारों के माध्यम से सडक़ सुरक्षा के प्रति जागरूकता का संदेश देते चल रहे थे। एसपी चौहान ने कहा कि सडक़ हादसों का मुख्य कारण ही यातायात नियमों की अनदेखी करना है। क्योंकि हम यदि नियमों का पालन करेंगे तो खुद ब खुद हादसे कम होते जाएंगे। उन्होंने कहा कि इसके लिए आप लोग भी अपनी जिम्मेदारी समझें और अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने कहा कि यातायात सप्ताह के आयोजन का उददेश्य यही है कि आप लोग यातायात नियमों का पालन करें। उन्होंने अन्य देशों में यातायात को लेकर बरती जा रही सतर्कता का उदाहरण भी दिया और कहा कि वहां यातायात नियमों को लेकर सख्ती बरती जाती है। वहां नियमों को लेकर कोताही नहीं बरती जाती बल्कि सीधे कार्रवाई की जाती है। हम चाहते हैं कि यहां भी ऐसा माहौल निर्मित हो और यातायात नियमों को लेकर हम भी मिसाल कायम करें।

इनका कहना
यातायात सप्ताह शुभारंभ पर जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। पहले दिन विभिन्न स्थानों पर वाहन चालकों को हेलमेट पहनने और बाइक पर दो अधिक सवारी नहीं बैठाने की समझाईश दी गई। आगे से कार्रवाई की जाएगी।
– सुबेदार सत्येंद्रसिंह राजपूत, यातायात प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो