सर्वर डाउन, कैसे निकलेगी खसरा और बी-1 की नकल, किसान परेशान

सर्वर डाउन, कैसे निकलेगी खसरा और बी-1 की नकल, किसान परेशान

Lalit Saxena | Publish: Feb, 03 2016 11:41:00 PM (IST) Shajapur, Madhya Pradesh, India

ऑफ लाइन रिकॉर्ड नहीं, लोक सेवा गारंटी केंद्रों पर नहीं ले रहे आवेदन

शाजापुर. किसानों के लिए सबसे ज्यादा जरूरी कागजात में से एक खसरा बी-1 के लिए इन दिनों जिला मुख्यालय से सटे गांवों के किसान परेशान हैं। कारण सर्वर डाउन होना बताया जा रहा है। लोक सेवा गारंटी केंद्रों पर खसरा बी-1 निकालने के लिए आवेदन लेना बंद कर दिया गया है। परेशान किसान यहां-वहां गुहार लगा रहे हैं। लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत केंद्रों से किसानों को आवेदन देने के बाद खसरा और बी-1 की नकल मिल जाती है।

प्रक्रिया के तहत मुल्लाखेड़ी, लड़ावद सहित अन्य ग्रामों के किसानों द्वारा खसरा और बी-1 निकालने के लिए नगरपालिका में संचालित लोक सेवा गारंटी केंद्र पर दिया था, लेकिन यहां मना कर दिया गया। इसके पीछे केंद्र के कर्मचारियों ने बताया उनके पास संबंधितों के वर्ष 2014-15 और 2015-16  के खसरा और बी-1 के रिकॉर्ड नहीं हैं। ऐसे में परेशान किसानों ने कलेक्टोरेट पहुंचकर आवेदन दिया। किसानों ने बताया खसरा नकल नहीं मिलने से कई जरूरी काम अटक गए हैं।

किसानों ने बताई परेशानी
नपा कार्यालय में संचालित लोक सेवा गारंटी केंद्र में खसरा और बी-1 की नकल निकलवाने पहुंचे मुल्लाखेड़ी के किसान रोशनआरा पठान, दरियावसिंह मेवाड़ा, लालजीराम, नाथूलाल ने बताया नकल के लिए आवेदन लेने से भी अधिकार इंकार कर रहे हैं। पूछने पर बताया जा रहा है कि उनके गांव का रिकॉर्ड नहीं मिल रहा है।

नहीं ले रहे आवेदन
किसानों ने बताया जब उन्होंने खसरा नकल निकलवाने के लिए आवेदन दिया तो केंद्र कर्मचारियों ने बताया सर्वर डाउन चल रहा है। कुछ दिनों से ये परेशानी आ रही है। कर्मचारियों ने बताया कुछ ग्रामों का खसरा और बी-1 का वर्ष 2014-15 और 2015-16  का रिकॉर्ड नहीं मिल रहा। इसके चलते आवेदन नहीं लिए जा रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned