scriptस्वस्थ और निरोगी रहने के लिए बहाया पसीना | Shed sweat to stay healthy and healthy | Patrika News

स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए बहाया पसीना

locationशाजापुरPublished: Jun 21, 2018 11:59:02 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

जिला मुख्यालय पर हुए कार्यक्रम में प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधियों, आमजन सहित विद्यार्थी हुए शामिल

patrika

School,student,Health,World Yog Day,

शाजापुर. चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर गुरुवार को जिला मुख्यालय सहित जनपद पंचायत, नगरीय निकाय, ग्राम पंचायत मुख्यालयों तथा प्रत्येक शैक्षणिक संस्थाओं में सामुहिक योग कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिला मुख्यालय पर स्टेडियम ग्राउंड में हुए मुख्य आयोजन में प्रभारी मंत्री दीपक जोशी, कलेक्टर श्रीकांत बनोठ, एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान, जिला पंचायत सीईओ वंदना शर्मा, डिप्टी कलेक्टर कलावती ब्यारे सहित प्रबुद्ध नागरिक, शासकीय सेवक, जनप्रतिनिधि, सामाजिक संस्थाए और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
योग कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन से हुई। उपस्थित प्रतिभागियों ने एक साथ एक लय में ग्रीवा संचालन, कटि संचालन तथा घुटना संचालन किया। इसके बाद खड़े होकर एवं बैठकर किए जाने वाले आसन किए गए। इसके बाद कपालभाति, अनुलोम विलाम, भ्रामरी, प्राणायाम कर शाम्भवी मुद्रा में ध्यान किया गया। इसके बाद सभी प्रतिभागियों ने संकल्प लिया और सभी के सुखी एवं निरोगी रहने के लिए शांतिपाठ भी किया। समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। अंतर्राष्ट्रीय याग दिवस पर हरायपुरा स्थित ब्रह्माकुमारी आश्रम पर भी योग का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में लोग आश्रम पहुंचे और योगाभ्यास किया।
सहज पब्लिक स्कूल में योग का आयोजन
योग मानव को समग्र व्यक्तिव विकास की ओर ले जाता है। यह मानव विकास के लिए पूर्ण विज्ञान है। योग में सहज योग का महत्वपूर्ण स्थान है, जिसमें मेडिटेशन के जरिए मन और आत्मा को शुद्ध किया जा सकता है। यह बात गुरुवार को दुपाड़ा रोड स्थित सहज पब्लिक स्कूल में आयोजित योग दिवस पर इन्दौर से आए गुरमितसिंह सेठी ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि यदि आप एक बच्चे को गौर से देखें, तो उसकी समस्त शारीरिक क्रियाएं अलग-अलग योग मुद्राओं के समान लगेंगी। स्कूल डायरेक्टर आशा जैन ने कहा कि गीता में श्रीकृष्ण कहते हैं, ‘योग का अर्थ अपने कार्यों में दक्षता लाना है।Ó यह शरीर, मन और भावनाओं को सार्वभौमिक ऊर्जा के साथ जोड़ता है।
योग का अर्थ है जोडऩा। आज व्यवसायी, शिक्षक, डॉक्टर सभी को शांति, खुशी और मुस्कराहट चाहिए। इस अवसर पर स्कूल स्टॉफ सहित बड़ी संख्या में बच्चों ने योग की बारिकी को समझा, सीखा और योग किया।
योग की सावधानी और फायदे बताएं
विश्व योग दिवस पर सरस्वती विद्या मंदिर शरदनगर और आदर्श कालोनी में सामूहिक योग, व्यायाम किया गया। आचार्य रमेश गवली, दीनदयाल पनवाड़ा, कमल नागर ने विद्यार्थियों को योग कराया एवं योग कब करना एवं योग की सावधानी व फायदे बताएं। संस्था प्रधानाचार्य संतोष यादव सहित समस्त आचार्य परिवार एवं भैया-बहन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। उन्होंने कहा योग से हमारा शरीर स्वस्थ्य रहता हैं एवं प्रतिदित नियमितरूप से योग करते हैं तो हम बीमार से दूर रहेंगे। यह जानकारी मीडिया प्रभारी महेश यादव ने दी।
जिला अस्पताल में भी मनाया योग दिवस
शाजापुर जिला चिकित्सालय में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में प्रजापिता बह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा राजयोग प्रशिक्षण का आयोजन हुआ। इसमें सिविल सर्जन डॉ. एसडी जायसवाल, डॉ. खंडेलवाल, डॉ. डीके घंघोरिया, नर्सिंग स्टॉफ ने भी भाग लिया। राजयोग अभ्यास के बारे ब्रह्माकुमारी प्रतिभा बहन ने बताया की आज मानव को अधिकतर बीमारिया मानसिक तनाव के कारण हो रही है। योग से मन की बुराइयां साफ और तन स्वस्थ हो जाता है। इस दौरान सभी को राजयोग का अभ्यास करवाया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो