scriptकृषि उपज मंडी में दहशत का सन्नाटा | silence of fear in Agricultural Produce Market | Patrika News

कृषि उपज मंडी में दहशत का सन्नाटा

locationशाजापुरPublished: Jun 03, 2018 12:34:05 am

Submitted by:

Lalit Saxena

किसान आंदोलन: महज ११७ बोरी की आवक , चेक पोस्ट, नाकों पर तैनात रहा पुलिस बल, गांव-गांव रही पुलिस पेट्रोलिंग, दूध व सब्जी की आपूर्ति रही सामान्य

patrika

police,fear,alert,kissan andolan,

शाजापुर. १ जून से किसानों का गांव बंद आंदोलन का दूसरे दिन भी जिले में सामान्य असर रहा। कही भी कोई आंदोलनकारी सामने नहीं है। वहीं शहर में दूध और सब्जियों की सप्लाई पहले के जैसी ही सामान्य रही। शहर के विभिन्न स्थानों पर शहरवासियों को आसानी से दूध और सब्जियां उपलब्ध हो रही है। लेकिन हड़ताल असर कृषि उपज मंडी पर साफ नजर आ रहा है। विरोध के चलते ज्यादातर किसानों ने मंडी से मुहं मोड़ लिया है। शाजापुर कृषि उपज मंडी में शाजापुर शनिवार को महज ११७ बोरी की आवक रही है। वहीं कलेक्टर ने जिले में धारा धारा १४४ लागू कर दी है।
शाजापुर कृषि में 183 गांव सहित अन्य तहसीलों के गांव के सैकड़ों किसान उपज बेंचने पहुंचते हैं। हड़ताल के पहले मंडी में १४००-१५०० बोरी की आवक हो रही थी। लेकिन किसान आंदोलन शुरु होने के बाद मंडी में आवक न के बराबर रह गई है। हड़ताल के पहले दिन १ जून को १६४ बोरी ही आवक रही। शनिवार को सोयाबीन ७५, गेहूं ४० और विशाल चना की २ बोरी की आवक रही।
दूसरे दिन भी पुलिस गश्त जारी रही
शाजापुर जिले में हड़ताल के दो दिन शांतिपूर्वक रहे। कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं है। लेकिन १० दिवसीय आंदोलन को लेकर प्रशासन व पुलिस प्रशासन अलर्ट है। शनिवार को सुबह से ही शाजापुर पुलिस बल सुरक्षा के कड़े प्रबंध के साथ मुस्तैद रहा। पुलिस के अधिकारी सुबह से ही पेट्रोलिंग करते रहे। चेक पोस्ट पर भी सतत निगरानी रही। प्रशासनिक अधिकारी और जिले के विभिन्न थानों के टीआई अपनी टीम के साथ गांवों का भ्रमण करते रहे। वरिष्ठ अधिकारी अधिनस्थों से पल-पल की अपडेट लेते रहे। एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान ने बताया कि पुलिस की ये व्यवस्था आंदोलन के १० दिनों तक रहेगी। दो दिनों में कोई अप्रिय घटना नहीं घटी है। सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है। जो लोग आपत्तीजनक भड़काऊ मैजेस डालते उन पर कार्रवाई की जाएगी। शहर में प्रवेश के लिए ६ नाके बनाए जहां टीम मौजूद है, और शहर में प्रवेश करने वालो की जांच भी कर रही है।
मंडी में आई भरपूर सब्जी
शनिवार को थोक सब्जी मंडी में अवकाश रहता है, जिसके चलते टंकी चौराह स्थित मंडी बंद रही। इधर हाट मैदान में थोक सब्जी मंडी में विभिन्न गांवों से सब्जी की प्रयाप्त आवक रही। व्यापारियों ने बताया कि सब्जी मंडी पर हड़ताल कोई असर नहीं रहा। ग्रामीण क्षेत्रों से पहले की तरह ही सब्जियां आ रही है। पहले दिन इंदौर मंडी से आने वाली गाड़ी नहीं आई थी, लेकिन दूसरे दिन इंदौर मंडी से भी गाड़ी आई। इधर खेरची विक्रेताओं का कहना है कि हड़ताल के एक दिन पहले और गर्मी के चलते भाव में १०-२० रुपए किलो का इजाफा हुआ था। सब्जी की आवक ऐसी रही तो दाम सामान्य ही रहेंगे। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्रों से शहर की डेयरियों पर आने वाला दूध भी पहले की तरह आ रहा है जिससे शहरवासियों को परेशानी नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो