scriptकहीं हाथ पर लगाई मेहंदी, तो कहीं गैस सिलेंडर पर लगा दी पर्ची | Somewhere on the hand Mehndi, slipped somewhere on the gas cylinder | Patrika News

कहीं हाथ पर लगाई मेहंदी, तो कहीं गैस सिलेंडर पर लगा दी पर्ची

locationशाजापुरPublished: Apr 09, 2019 09:03:07 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

लोकसभा निर्वाचन में महिलाओं का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन विभाग चला रहा जागरुकता अभियान

patrika

कहीं हाथ पर लगाई मेहंदी, तो कहीं गैस सिलेंडर पर लगा दी पर्ची

शाजापुर.

स्वस्थ लोकतंत्र के निर्माण में सबकी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस तारतम्य में महिला एवं बाल विकास विभाग ने गत लोकसभा एवं विधानसभा निर्वाचन में जिन मतदान केंद्रों में महिलाओं का मतदान प्रतिशत कम था, वहां महिला मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मंगल दिवस पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

जिला महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र मुरादपुरा पथरिया, अकोदिया शहर के वार्ड क्रमांक-9 की आंगनवाड़ी, शुजालपुर शहर की आंगनवाड़ी क्रमांक 1, घनसौदा, झोंकर, शाजापुर के वार्ड क्रमांक 4 एवं 13 की आंगनवाड़ी केंद्र, ग्राम कैथलाय एवं मोरटाकेवड़ी में महिला मतदाताओं की जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियां संचालित की गई। महिलाओं को मतदान करने के लिए शपथ दिलाई गई, मेंहदी प्रतियोगिता के साथ-साथ अन्य गतिविधियां भी संचालित की गई। उल्लेखनीय है कि लोकसभा निर्वाचन 2014 के दौरान जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के 60 ऐसे मतदान केंद्र थे, जिनमें मतदान का जेंडर रेशों (महिलाओं के मतदान का प्रतिशत) कम था। लोकसभा निर्वाचन-2019 के दौरान इन मतदान केंद्रों पर जेंडर रेशो बढ़ाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने कार्य योजना बनाई गई है। इसके तहत विभागीय गतिविधियों के तहत प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्रों पर विशेष मंगल दिवस आयोजित कर मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

गैस उपभोक्ताओं को जागरूक करने के लिए अभियान
लोकसभा निर्वाचन-2019 को दृष्टिगत रखते हुए मतदाताओं को मतदान करने को जागरूक करने के लिए गैस एजेंसियों ने अभियान चलाया है। इसके तहत एजेंसियों ने अपने काउंटर पर फ्लैक्स-बैनर लगाए है। साथ ही वितरित किए जाने वाले गैस सिलेंडर्स पर 19 मई को मतदान अवश्य करने की पर्ची भी लगाई है।

कलेक्टर ने कैंपस एम्बेसेडर्स की बैठक लेकर दिए निर्देश
मंगलवार को कलेक्टर श्रीकांत बनोठ ने सभी कैंपस एम्बेसेडर्स, नोडल अधिकारियों एवं प्राचार्यों की बैठक लेकर निर्देश दिए कि कैंपस एम्बेसेडर अपने कॉलेज के विद्यार्थियों को मतदान के लिए जागरूक करने के लिए विभिन्न गतिविधियां चलाएं। जिन विद्यार्थियों के नाम अभी-भी मतदाता सूची में नहीं जुड़े हैं उनके नाम मतदाता सूची में जोडऩे के लिए 19 अप्रैल तक निर्धारित प्रारूप फार्म-6 भरकर तहसील कार्यालयों में जमा कराएं। कैंपस एंबेसेडर्स विद्यार्थियों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए नुक्कड़ नाटक, विभिन्न प्रतियोगिताएं जैसे- निबंध, रंगोली, चित्रकला, खेल आदि प्रतियोगिता का आयोजन करें। साथ ही पता करें कि विगत विधानसभा निर्वाचन में किन-किन छात्रों ने मतदान नहीं किया उन्हें मतदान करने के लिए अवश्य प्रेरित करें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो