scriptजल्द ही शहरवासियों को मिल सकती है इस परेशानी से मुक्ति | Soon residents can get relief from this problem | Patrika News

जल्द ही शहरवासियों को मिल सकती है इस परेशानी से मुक्ति

locationशाजापुरPublished: Jan 23, 2020 09:40:34 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

अब पांच गाड़ी भरकर मवेशियों को भेजा जाएगा गो-अभ्यारण, नगर पालिका कर रही तैयारी

Soon residents can get relief from this problem

जल्द ही शहरवासियों को मिल सकती है इस परेशानी से मुक्ति

शाजापुर.

शहर में सडक़ों पर डेरा जमाकर बैठने वाले मवेशियों से अब जल्द ही शहरवासियों को मुक्ति मिल सकती है। क्योंकि इसके लिए नगर पालिका ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत शहर भर में जहां पर भी सडक़ों पर घुमते हुए मवेशी दिखाई देंगे उन सभी को एक स्थान पर एकत्रित करके 5 अलग-अलग वाहनों में भरकर सुसनेर के गो-अभ्यारण भेजा जाएगा। इसके लिए नपा द्वारा व्यवस्था की जा रही है। एक साथ 5 गाडिय़ों में मवेशियों को भरकर बाहर भेजने के कारण लोगों को खासी राहत मिल जाएगी।

उल्लेखनीय है कि शहर और इसके बीच से निकले एबी रोड पर बड़ी संख्या में मवेशियों का जमावड़ा रहता था। ऐसे में आए दिन दुर्घटनाओं का शिकार होकर कई मवेशियों की मौत भी हो चुकी थी। एबी रोड पर ग्राम सनकोटा के समीप दो बार भारी वाहन की चपेट में दर्जनों मवेशियों की मौत हो गई थी। वहीं आए दिन दो पहिया और चार पहिया वाहनों से भी मवेशियों की टकराने की घटनाएं हो रही थी। लगातार हो रही परेशानी के बाद कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत ने नपा के माध्यम से मवेशियों को एकत्रित करके सुसनेर के गो-अभ्यारण पहुंचाया था। इसके बाद भी मवेशियों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही थी। ऐसे में दूसरी बार में नपा द्वारा शहर के आसपास की गौशलाओं में मवेशियों को भेजा गया था। इसका लाभ यह हुआ कि एबी रोड पर मवेशियों की संख्या बहुत ही कम हो गई। हालांकि शहर में अभी-भी परेशानी बरकरार है। इसके चलते अब नपा द्वारा शहर में यहां-वहां घुमने वाले मवेशियों को पकडक़र गो-अभ्यारण पहुंचाने की तैयारियां की जा रही है।

दूध दोहने के बाद छोड़ देते हैं सडक़ पर
नपा की माने तो शहर की सडक़ों पर अब ऐसे मवेशी दिखाई देते हैं जिन्हें मवेशी पालक सुबह और शाम को दूध दोहने के बाद खुला छोड़ देते है। ऐसे में मवेशी पालकों को अनेकों बार उनके मवेशियों को बांधकर रखने के लिए निर्देश और नोटिस भी जारी किए गए, लेकिन कोई लाभ नहीं हुआ। ऐसे में अब नपा की तैयारी ऐसे ही मवेशियों को गो-अभ्यारण पहुंचाने की है जिन्हें उनके मालिक शहर में खुला छोड़ देते हैं। नपा के अनुसार जल्द ही इस मामले में कार्रवाई को पूरा करके मवेशियों को बाहर भेजा जाएगा।

इनका कहना है
शहर में अनेक मवेशी पालक अपने मवेशियों को दूध दोहने के बाद शहर की सडक़ों पर खुला छोड़ देते हैं। जिससे लोगों को परेशानी होती है। कई बार मवेशी पालकों को सूचना देकर अपने मवेशियों को बांधकर रखने के लिए निर्देश दिए हैं, लेकिन इसके बाद भी मवेशियों को खुला छोड़ा जाता है। ऐसे में अब शहर की सडक़ों पर घुमने वाले मवेशियों को 5 वाहनों में भरकर सुसनेर के गो-अभ्यारण पहुंचाया जाएगा। इसके लिए तैयारी की जा रही है। जिससे जल्द ही शहर को सडक़ पर घुमने वाले मवेशियों से मुक्ति मिल सकती है।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, मुख्य नगर पालिका अधिकारी-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो