script

आवारा मवेशियों के पीछे पड़ गया अमला

locationशाजापुरPublished: Jul 08, 2018 12:26:18 am

Submitted by:

Lalit Saxena

75 आवारा मवेशियों को किया शहर से दूर, नगर पालिका ने शुरू किया आवारा मवेशियों के खिलाफ अभियान

patrika

scam,Enquiry,purchasing,

शाजापुर. शहरवासियों की परेशानी का कारण बने आवारा मवेशियों को लेकर नगर पालिका ने अपना अभियान शुरू कर दिया है। शनिवार से शुरू किए गए इस अभियान के पहले ही दिन नगर पालिका ने 75 मवेशियों को शहर से बाहर किया है। साथ ही पशु पालकों को भी चेतावनी दी है कि वे अपने मवेशियों को अपने पास ही रखें। अन्यथा उन्हें भी शहर से दूर कर दिया जाएगा। बता दें कि ‘पत्रिकाÓ में खबर प्रकाशन होने के बाद नगर पालिका ने मुहिम शुरू कर मवेशियों को शहर से बाहर छोडऩे की कार्रवाई की है। फिलहाल मवेशियों को नेहरू स्मृति वन के पास छोड़ा गया है।
शहर में कोई चौराहा या सड़क ऐसी नहीं है जहां मवेशी परेशानी का कारण नहीं बनते। इनमें कुछ आवारा मवेशी होते हैं तो कई पशु पालक अपना काम निकलने के बाद अपने पशुओं को उनके हाल पर छोड़ देते हैं जो शहर में बीच सड़क पर बैठकर हादसों का कारण बनते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी हाईवे पर होती है जहां कई बार ये मवेशी वाहनो की चपेट में आ जाते हैं, जिससे शहर में विवाद की भी स्थिति बनती है। नगर पालिका द्वारा भी कई बार मवेशियों को शहर से बाहर किया जा चुका है। बावजूद इसके इस परेशानी से निजात नहीं मिली। शनिवार से नपा ने फिर अभियान शुरू किया है और पहले दिन 7५ मवेशियों को पकड़कर नेहरू स्मृति वन के पास स्थित गौशाल पहुंचाया है।
पशुओं को अपने घरों में बांधकर रखें
नगर पालिका द्वारा इस संबंध कचरा वाहन के साथ अनाउंस भी करा रही है। इस दौरान पशु पालकों को भी कई बार समझाइश दी कि वे अपने पशुओं को अपने घरों में बांधकर रखें, लेकिन इस समझाईश का आज तक असर नहीं हुआ। अब नपा पशु पालकों को अंतिम चेतावदी दी गई है कि यदि पशु पालकों ने अब भी अपने मवेशियों को काबू नहीं किया तो नपा द्वारा इन पशुओं को भी अन्य मवेशियों के साथ शहर के बाहर कर दिया जाएगा, जिसकी संपूर्ण जवाबदारी पशु पालकों की होगी।
पत्रिका ने उठाया
शहर के चौराहों पर मवेशियों के तांडव और आमजन की परेशानी को देखते हुए पत्रिका ने यह मुद्दा उठाया।पत्रिका के २६ जून के अंक में पेज ३ पर ‘सड़कों पर मवेशियों का डेरा, हर पल मंडराता है जान का खतराÓ शीर्षक से खबर प्रकाशित की थी। जिसके बाद नगर पालिका ने मवेशियों को शहर से दूर करने की मुहिम शुरू की है।
था मुद्दा
आवारा मवेशियों की समस्या को देखते हुए नपा ने अभियान शुरू किया है, जो निरंतर जारी रहेगा। पहले दिन 7५ मवेशियो को बाहर किया गया है। पशु पालकों को भी अंतिम चेतावनी दी गई है।
भूपेन्द्रकुमार दीक्षित, सीएमओ, नपा

ट्रेंडिंग वीडियो