script

कक्षा 9 से 12 की छात्राओं को नए परिसर मेें मिलेगी शिक्षा

locationशाजापुरPublished: Jan 11, 2019 09:44:49 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

फर्निचर की कमी के कारण कुछ कक्षों में बिछाना पड़ा फर्श

patrika

कक्षा 9 से 12 की छात्राओं को नए परिसर मेें मिलेगी शिक्षा

शाजापुर.

शहर के शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि के डेढ़ करोड़ रुपए की लागत से बने नवीन भवन के लोकार्पण के तीन माह बाद शुक्रवार से यहां पर 9 से 12 तक की कक्षाओं का संचालन शुरू हो गया। हालांकि अभी स्कूल के भवन की सभी कक्षाओं में फर्निचर की उपलब्धता नहीं हो पाई। ऐसे में यहां पर छात्राओं को फर्श बिछाकर कर भी बैठना पड़ा।

स्कूल की प्राचार्य आशा श्रीवास्तव ने बताया कि गुरुवार को स्कूल के नवीन भवन में हवन-पूजन किया गया था। इसके बाद शुक्रवार को दोपहर 12 से 5 बजे तक स्कूल में कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं को बैठाकर अध्यापन कराया गया। प्राचार्य श्रीवास्तव ने बताया कि स्कूल के भवन में कक्षों की संख्या कक्षाओं के अनुपात में कम है। ऐसे में एक-दो कक्षाओं को पुराने भवन में ही लगाना पड़ेगा। हालांकि छात्राओं का कहना है कि वे यहां फर्श पर बैठकर भी पढ़ाई कर लेंगी, इसके चलते उन्हें पुराने भवन में नहीं भेजा जाए। शुक्रवार देर शाम तक स्कूल के नवीन भवन में पुराने स्कूल से फर्निचर निकालकर शिफ्ट कर दिया गया। जिन कक्षों में फर्निचर नहीं लग पाया है उसके लिए शासन स्तर से डिमांड की जाकर फर्निचर की व्यवस्था की जाएगी। शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उमावि का पुराना अस्पताल परिसर में बनाया गया नवीन भवन सर्वसुविधा युक्त है। इस भवन में भूतल पर 4 क्लास रूम, 1 पुस्तकालय कक्ष, 1 प्राचार्य कक्ष एवं प्रथम तल पर 4 क्लास रूम, 1 प्रयोग शाला, 1 कम्प्यूटर कक्ष, 1 स्टॉफ सहित 4 सुविधाघर भी बनाए गए है। जिसका लाभ अब छात्राओं को मिलना शुरू हो गया।

ताबड़तोड़ हुआ था लोकार्पण
विधानसभा चुनाव 2018 को देखते हुए शासकीय कन्या स्कूल की नई बिल्डिंग का तीन माह पहले ताबड़तोड़ लोकार्पण किया गया था। बता दें कि विधानसभा चुनाव के लिए 6 अक्टूबर 2018 को आचार संहिता लागू की गई थी। इसके एक दिन पहले 5 अक्टूबर 2018 को स्कूल का लोकार्पण किया गया था। बताया जाता है कि तब कुछ कार्य शेष रह गया था, लेकिन चुनाव को देखते हुए लोकार्पण किया गया था। तीन माह बाद स्कूल पूरी तरह तैयार होने और सामग्री शिफ्टिंग के बाद गुरुवार को पूजन कर स्कूल का शुभारंभ किया गया। जिसमें शुक्रवार से कक्षाएं लगना शुरू होंगी।

ट्रेंडिंग वीडियो