scriptगांव में जब ये टीम पहुंचती है, तो राह चलते लोग ठिठक जाते हैं | Students gave water conservation awareness message | Patrika News

गांव में जब ये टीम पहुंचती है, तो राह चलते लोग ठिठक जाते हैं

locationशाजापुरPublished: Mar 07, 2019 11:45:24 am

Submitted by:

Lalit Saxena

जल संरक्षण के लिए गांव-गांव घूमकर दे रहे समझाइश, स्वयं के खर्च से नुक्कड़ नाटक कर बता रहे पानी का मोल, बीएसडब्ल्यू विद्यार्थियों ने उठाया जलसंरक्षण जागरुकता का बीड़ा

patrika

students,Social Sector,rural,water conservation,awareness,water level,water waste,

शाजापुर. तेजी से गिर रहे जलस्तर और लगातार हो रही पानी की बर्बादी को देखते हुए सामाजिक क्षेत्र में कार्य करने वाले (बीएसडब्ल्यू) छात्रों ने जल संरक्षण के लिए जागरुकता फैलाने का बीड़ा उठाया है। इसके चलते छात्रों की टीम जिले के गांव-गांव में घूमकर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों को न सिर्फ जल संरक्षण के लिए जागरुकता फैला रही, बल्कि पानी बचाव के तरीके भी बता रही है। इस जागरुकता से ग्रामीण भी जल की उपयोगिता समझने लगे हैं।

जल संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने का कार्य शुरू
बीएसडब्ल्यू का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों में 12-15 विद्यार्थियों ने नोडल अधिकारी के नेतृत्व में टीम बनाकर जल संरक्षण के प्रति जागरुकता फैलाने का कार्य शुरू किया है। 3 माह में टीम शाजापुर के 45 ग्रामों में 150 से ज्यादा नुक्कड़ नाटक कर चुकी है। कमल चौहान, रानी सौराष्ट्रीय, दिनेश केलकर, प्रीति, गोपाल परमार, दीपक धानुक, हेमलता मेवाड़ा, संजय पितले शामिल हैं। मनीषासिंह सिसौदिया के नेतृत्व में टीम का कार्य चल रहा है। सदस्य गांव में पहुंचकर रैली निकालकर लोगों को जागरूक करते हैं। फिर अलग-अलग स्थानों पर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जल संरक्षण की सीख भी देते हैं।

अन्य सामाजिक कार्यों में भी करते है मदद
विद्यार्थी सामाजिक कार्यों में नि:शुल्क मदद करते हैं। कुछ समय पहले इन छात्रों ने पीएचइ विभाग के साथ मिलकर गांव-गांव पहुंचकर लोगों को जल परीक्षण कराने के लिए जागरूक करने का कार्य किया था। गांव में स्थित पेयजल स्रोतों से नमूने लेकर लैब में जांच तक करवाई थी। विधानसभा निर्वाचन-2018 के दौरान छात्रों ने मतदाता जागरुकता को लेकर लगातार कार्यक्रम किए थे। जिला प्रशासन के स्वीप प्लान के तहत गांव-गांव में पहुंचकर लोगों को अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए जागरुक किया था।

अलख भी जगा रहे
सदस्य जिला महिला सशक्तीकरण विभाग के साथ मिलकर जिलेभर में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की भी अलख जगाने में लगे हैं। जिला महिला सशक्तीकरण अधिकारी नीलम चौहान के मार्गदर्शन में ग्रामीणों को बेटा-बेटी को एक समान समझने व बेटियों को बचाकर शिक्षित बनाने के लिए भी नुक्कड़ नाटक से जागरुकता फैला रहे हैं।

अच्छा काम कर रहे हैं
बीएसडब्ल्यू के विद्यार्थियों के साथ मिलकर गांव-गांव में जलसंरक्षण के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके साथ ही सामाजिक एवं अन्य कार्यों में भी विद्यार्थी नि:शुल्क रूप से मदद के लिए तैयार रहते हैं।
– मनीषासिंह सिसौदिया, नोडल अधिकारी, बीएसडब्ल्यू-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो