scriptइस कॉलेज में पढऩे के लिए अब स्टूडेंट्स को मेल आईडी और आधार कार्ड जरूरी | Students Need Mail ID and Aadhar Card | Patrika News

इस कॉलेज में पढऩे के लिए अब स्टूडेंट्स को मेल आईडी और आधार कार्ड जरूरी

locationशाजापुरPublished: Jan 23, 2019 12:40:10 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

नवीन कॉलेज में अध्ययन करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए अब इ-मेल आइडी और आधार कार्ड जरूरी हो गया है।

patrika

Aadhar card,college students,instructions,college management,Computer Lab,notice board,

शाजापुर. नवीन कॉलेज में अध्ययन करने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए अब इ-मेल आइडी और आधार कार्ड जरूरी हो गया है। इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने कॉलेज के नोटिस बोर्ड पर सूचना चस्पा करके सभी विद्यार्थियों को कॉलेज में अपना इ-मेल आइडी और आधार कार्ड देने के लिए निर्देश दिए है। वहीं ऐसे विद्यार्थी जिनके इ-मेल आइडी नहीं बने हुए है उन्हें कॉलेज परिसर में स्थित कम्प्यूटर लैब में जाकर इ-मेल आइडी बनवाने की सुविधा भी दी गई है। दरअसल आगामी दिनों में होने वाले नैक के मूल्यांकन के लिए जारी निर्देशों में कॉलेज के प्रत्येक विद्यार्थी का आधार कार्ड और इ-मेल आइडी भी देना आवश्यक किया गया है।

मूल्यांकन को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे
नवीन कॉलेज प्रबंधन में इन दिनों नैक के मूल्यांकन को लेकर लगातार कार्य किए जा रहे है। नैक टीम के निरीक्षण के पहले यहां पर सभी तरह की तैयारियों को अंतिम रूप देने का कार्य किया जा रहा है। इसके चलते जहां एक ओर कॉलेज का कायाकल्प किया जा रहा है, वहीं कॉलेज के विद्यार्थियों का डाटा भी अपडेट किया जा रहा है। नैक के जारी निर्देशों में स्पष्ट है कि जिस भी कॉलेज में नैक टीम का निरीक्षण होगा वहां के करीब 8 0 प्रतिशत विद्यार्थियों का इ-मेल आइडी और आधार कार्ड भी होना चाहिए। ऐसे में वर्तमान तो कॉलेज प्रबंधन सभी विद्यार्थियों से आधार कार्ड तो ले रहा था, लेकिन अब इ-मेल आइडी भी लिया जा रहा है। कॉलेज में अध्ययन करने वाले अधिकांश विद्यार्थियों का इ-मेल आइडी तो पहले से बना हुआ है। जिन्हें विद्यार्थियों से मांगा जा रहा है। इसके साथ ही ऐसे विद्यार्थी जिनका इ-मेल आइडी नहीं है या आज तक बनाया ही नहीं उनके लिए कॉलेज प्रबंधन ने कॉलेज की कम्प्यूटर लैब में व्यवस्था की है। ताकि सभी विद्यार्थी अपनाइ-मेल आइडी बनवाकर कॉलेज को दे सकें।

…तो विद्यार्थी नहीं दे सकेंगे सीसीइ परीक्षा
नोटिस बोर्ड पर प्राचार्य की ओर से सूचना चस्पा की है। इसमें कॉलेज के सभी नियमित विद्यार्थियों को सूचित किया गया हैकि सभी विद्यार्थी अपना इ-मेल आइडी, आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अपने प्रवेश समिति संयोजक को अनिवार्य रूप से जमा कराएं। 29 जनवरी से 2 फरवरी तक कॉलेज मेें वार्षिक पद्धति का द्वितीय सीसीइ आयोजित होगा। इसमें अनिवार्य रूप से इ-मेल आइडी और आधार कार्ड जमा करवाना होगा। यदि ऐसा नहीं किया गया तो विद्यार्थी सीसीइ परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे।

रंग-रोगन कर बदला जा रहा कॉलेज का स्वरूप
नैक के मूल्यांकन में कहीं कोई कमी नहीं रह जाए इसके लिए कॉलेज प्रबंधन कॉलेज को सुव्यवस्थित करने में जुटा हुआ है। नवीन वाटिका में लगे पेड़ के आसपास विद्यार्थियों के बैठने के लिए पक्के निर्माण कार्य किए जा रहें हैं, वहीं कॉलेज में दीवारों पर रंग रोगन किया जा रहा है। कॉलेज परिसर में मौजूद बास्केट बॉल मैदान के चारो ओर लगाई सुरक्षा जाली की भी पुताई जारी है। इसके अतिरिक्त नए फर्निचर का निर्माण किया जा रहा है। जिससे कॉलेज के ऐसे कक्ष जहां पर बैंच और टेबल टूटी हुई हैं उन्हें बदला जा सके। साथ ही जहां पर इसकी कमी है उन कक्षों में भी पर्याप्त मात्रा में फर्निचर की व्यवस्था हो सके।

कॉलेज मेें आगामी दिनों में होने वाले सीसीइ के लिए सभी विद्यार्थियों से इ-मेल आइडी और आधार कार्ड अनिवार्य रूप से मांगा गया है। जिन विद्यार्थियों के इ-मेल आइडी नहीं बने हुए है वो कॉलेज की कम्प्यूटर लैब में जाकर इ-मेल आइडी बनवा सकते है।
– डॉ. एसके मेहता, प्रभारी प्राचार्य, नवीन कॉलेज-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो