script

शिक्षा मंत्री का आदेश, इस दिन से बंद रहेंगे स्कूल

locationशाजापुरPublished: Apr 14, 2022 02:04:20 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-1 मई से 14 जून तक रहेंगी गर्मी की छुट्टियां- 15 जून से शुरु होगा नया शिक्षा सत्र- अप्रैल में गर्मी को देखते हुए लिया फैसला -13 जून से टीचर्स आएंगे स्कूल

school.png

Summer vacations

भोपाल। मध्यप्रदेश में बीते कई दिनों से स्कूलों में होने वाली छुट्टियों के कयास लगाए जा रहे थे लेकिन अब इनमें विराम लगा दिया गया है। प्रदेश में कक्षा एक से लेकर 12वीं तक नया शिक्षा सत्र 15 जून से प्रारंभ होगा। 1 मई से 14 जून तक स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है और 15 जून से नया शिक्षा सत्र प्रारंभ होगा। सभी शिक्षक 13 जून से अपने विद्यालय आएंगे। ये जानकारी प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शाजापुर में दी।

बता दें कि शिक्षा मंत्री ने कहा कि सभी शिक्षक 13 जून से अपने विद्यालय आएंगे। 15 जून से सभी बच्चे स्कूल में आएंगे। प्रदेश में अभी प्राथमिक एवं माध्यमिक स्कूल की परीक्षाएं चल रही है। उसके बाद कॉपी जांचने और रिजल्ट तैयार किए जाएंगे। अभी 11 वीं की कक्षाएं शुरू हुई हैं। वहीं भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेशभर में अधिकांश जिलों में कलेक्टरों के माध्यम से स्कूलों का समय सुबह किया।

प्रदेश में इस बार सरकारी स्कूलों के बच्चों को अप्रैल में नहीं, बल्कि जून में बुलाया जाएगा। अप्रैल में पूरा प्रदेश भीषण गर्मी के चपेट में है। ऐसे में सरकारी स्कूलों में ग्रीष्म अवकाश के बाद ही नया सत्र शुरू किया जा रहा है। इस बार अप्रैल के बदले 15 जून से नया सत्र शुरू होगा। 1 मई से 14 जून तक स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है और 15 जून से नया शिक्षा सत्र प्रारंभ होगा।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की भी होगी पढ़ाई

मध्य प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई भी करवाई जाएगी। मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने आज यानी 13 अप्रैल 2022 को एमपी बोर्ड सिलेबस में बदलाव की घोषणा की है। इस शैक्षणिक सत्र से एमपी बोर्ड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 8वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) की पढ़ाई भी करवाई जाएगी।

सिलेबस में इसे वैकल्पिक विषय के तौर पर जोड़ा जाएगा। एमपी बोर्ड के स्कूलों में कक्षा 8वीं, 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षाओं में पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स अपनी रुचि के हिसाब से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विषय की पढ़ाई कर सकेंगे. इसके लिए उन्हें बाध्य नहीं किया जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89zepy

ट्रेंडिंग वीडियो