शादी के वचनों के साथ ली ये एक और शपथ

शादी के वचनों के साथ ली ये एक और शपथ

Piyush bhawsar | Publish: May, 06 2019 09:41:10 PM (IST) | Updated: May, 06 2019 09:41:12 PM (IST) Shajapur, Shajapur, Madhya Pradesh, India

क्षत्रिय महासभा के 14वें सामूहिक विवाह सम्मेलन में 87 जोड़ों ने की नवजीवन की शुरुआत, नवयुगलों को दिलाई मतदान की शपथ

शाजापुर.

क्षत्रिय महासभा का 14वां सामूहिक विवाह सम्मेलन सोमवार को समीपस्थ ग्राम निपानिया में आयोजित हुआ, जहां 87 वर-वधुओं ने विद्वान पंडितों के द्वारा किए जा रहे मंत्रोच्चार व अग्नि के समक्ष सात फेरे लेकर अपने नव जीवन की शुरुआत की। इन वर-वधुओं को वरिष्ठ समाजजनों ने सुखी जीवन का आशीर्वाद दिया।

आयोजन की शुरुआत सुबह करीब 9 बजे हुई। एक-एक कर समाजजन आयोजन स्थल पर एकत्रित हुए। इसके बाद विवाह की रस्मे शुरु की गई। करीब दो घंटे के बाद विवाह संपन्न होने के बाद वर-वधुओं ने अपने वरिष्ठों का आशीर्वाद लिया। इसके बाद आयोजन समिति द्वारा सभी को गृहस्थी की सामग्री भेंट की गई। गौरतलब है क्षत्रिय महासभा द्वारा हर वर्ष यह आयोजन किया जाता है, जिससे समाजजनों को खर्चीली शादियों को नकारकर समाज विकास का संदेश दिया जा रहा है। उक्त आयोजन का यह 14वां वर्ष था। इस अवसर पर क्षत्रिय महासभा के प्रदेशाध्यक्ष रामवीरसिंह सिकरवार, जिलाध्यक्ष वीरेंद्रसिंह गोहिल, संभागाध्यक्ष बंटी बना सहित बड़ी संख्या में समाजजन उपस्थित थे।

आयोजन में ली शत प्रतिशत मतदान की शपथ
विवाह आयोजन के दौरान आगामी 19 मई को लोकसभा निर्वाचन के तहत होने वाले मतदान के लिए वर-वधुओं सहित समाजजनों को मतदान की शपथ भी दिलाई गई। आयोजन के दौरान प्रशासनिक अधिकारियों का दल आयोजन स्थल पहुंचा और समाजजनों से चर्चा की। इसके बाद मंच से सभी को मतदान की शपथ ली और सभी ने संकल्प लिया कि वे देश के विकास और भविष्य के लिए अच्छी सरकार चुनेंगे।

महिलाओं को मताधिकार का महत्व समझाया
लोकसभा निर्वाचन-2019 के लिए परियोजना बेरछा अंतर्गत ग्राम सुंदरसी में स्वीप गतिविधियां आयोजित की गई। इस तारतम्य में विकासखण्ड शाजापुर में परियोजना बेरछा के गांव सुन्दरसी में जिला कार्यक्रम अधिकारी सुभाष जैन ने महिलाओं से अधिक से अधिक मतदान करने की अपील की। कार्यक्रम में उपस्थित नोडल अधिकारी नेहा चौहान ने 80 वर्ष से अधिक उम्र की महिला मतदाता का सम्मान कर मतदान करने की अपील की। कार्यक्रम के दौरान उपस्थित परियोजना अधिकारी बेरछा ललित राठौर ने मतदान का महत्व समझाया। परियोजना अधिकारी पंकज दवे ने वीवीपीएटी के बारे में जानकारी दी। इस दौरान स्वास्थ विभाग ने महिलाओं का स्वस्थ प्रशिक्षण किया। इस अवसर पर पर्यवेक्षक रजनी गुप्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, बीएलओ एवं शिक्षक उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में उपस्थित जनों को मतदान की शपथ भी दिलाई गई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned