scriptलव-जेहाद : धर्मांतरण कर किया निकाह, पांच साल कैद रखकर की ज्यादती | The case of love jihad excesses with women | Patrika News

लव-जेहाद : धर्मांतरण कर किया निकाह, पांच साल कैद रखकर की ज्यादती

locationशाजापुरPublished: Jan 12, 2018 06:50:26 pm

Submitted by:

Lalit Saxena

देवास निवासी पीडि़ता 7वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही थी। इस दौरान गांव से प्रतिदिन आसिफ उर्फ राजा रेत भरकर वाहन लेकर गुजरता था।

love jihad

love jihad

शाजापुर/उज्जैन. पुलिस के पास गुरुवार शाम को आए एक मामले ने गफलत में डाल दिया। देर शाम से लेकर आधी रात तक एसपी सहित अन्य अधिकारी कोतवाली में बैठकर चर्चा करते रहे। मामले की पूरी पड़ताल के बाद रात करीब 12 बजे कोतवाली पुलिस ने युवती की शिकायत पर उसके साथ जबरदस्ती धर्मांतरण कर निकाह करने और पांच साल तक कैद रखने के मामले में तीन लोगों के खिलाफ विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज कर जीरो पर कायमी करते हुए रिपोर्ट को देवास थाने भेज दिया। पुलिस की बेचैनी का मुख्य कारण यह था कि फरियादी और आरोपी दोनों ही शाजापुर जिले के नहीं थे।

बस मेें बैठकर शाजापुर आ गई
उज्जैन के बेगमबाग क्षेत्र निवासी 19 वर्षीय युवती गुरुवार को उज्जैन बस स्टैंड से बस मेें बैठकर शाजापुर आ गई। यहां बस स्टैंड पर उतरने के बाद वह बिलखने लगी। इस पर ग्राम रंथभंवर के निवासी दंपती ने उससे रोने का कारण पूछा। जब उसने आपबीती बताई तो दंपती के होश उड़ गए। वे तत्काल उसे लेकर एसपी कार्यालय पहुंचे और मामले की जानकारी एसपी शैलेंद्रसिंह चौहान को दी। पहली बार में पुलिस को भी मामला कुछ गड़बड़ लगा, लेकिन जब इस मामले में विस्तृत पड़ताल की गई तो युवती के बताए अनुसार कोतवाली पुलिस ने युवती की शिकायत पर आसिफ उर्फ राजा, अजहर पिता फिरोज और नूर फातिमा पति फिरोज के खिलाफ जबरन धर्मांतरण करने, निकाह करने सहित पास्को एक्ट, अपहरण, ज्यादती आदि धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है। प्रकरण दर्ज करने के पहले पुलिस ने युवती का मेडिकल भी कराया।

ये था मामला
वर्ष 2013 में देवास निवासी पीडि़ता 7वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही थी। इस दौरान गांव से प्रतिदिन आसिफ उर्फ राजा रेत भरकर वाहन लेकर गुजरता था। उसके घर के सामने स्थित चाय की दुकान पर राजा हर बार रुकता था। यहीं पर राजा से उसकी मुलाकात हो गई। इसके बाद राजा ने उसे अपनी बातों में बहला-फुसलाया और भगाकर ले गया। युवती ने पुलिस को बताया कि राजा उसे लेकर उज्जैन के बेगमबाग क्षेत्र में पहुंच गया। यहां पर राजा ने उसका जबरदस्ती धर्मांतरण कराया और निकाह किया। पुलिस ने जब युवती के परिजन से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि 5 साल पहले जब उनकी बेटी दूसरे धर्म के व्यक्ति के साथ चली गई थी, तभी से उन्होंने उसे मरा हुआ समझ लिया था। अब उनका पीडि़ता से कोई संबंध नहीं है।

इनका कहना है
19 साल की देवास के कन्नौद थाना क्षेत्र निवासी युवती को वर्ष २०१३ में एक व्यक्ति बहला-फुसलाकर ले गया था। उक्त व्यक्ति ने युवती को उज्जैन में रखा और जबरदस्ती शादी की। इसका दो साल का बच्चा है। व्यक्ति और उसके परिजन युवती को घर में कैद करके रखते थे। मौका पाकर ये घर से निकली और शाजापुर आ गई। पूरी घटना सुनने के बाद मामले में विभिन्न धाराओं में प्रकरण दर्ज किया है।
– शैलेंद्रसिंह चौहान, एसपी-शाजापुर

ट्रेंडिंग वीडियो