script

सीजन की सबसे सर्द रात, पारा ञ्च ४.८ डिग्री, लोगों की छूट कंपकंपी

locationशाजापुरPublished: Jan 04, 2018 12:06:34 am

Submitted by:

Gopal Bajpai

फसल पर बर्फ जमने का कारण तापमान में हुई गिरावट रहा।

patrika

फसल पर बर्फ जमने का कारण तापमान में हुई गिरावट रहा।

शाजापुर. हर दिन की तरह जब बुधवार सुबह थोक सब्जी मंडी में किसान फसल (सब्जी) लेकर पहुंचे तो कई सब्जियों पर बर्फ जमी हुई थी। फसल पर बर्फ जमने का कारण तापमान में हुई गिरावट रहा। मंगलवार-बुधवार की रात पारा भी इस सीजन का सबसे न्यूनतम होकर 4.8 डिग्री पर पहुंच गया, हालांकि हवा नहीं चलने से फसलों को नुकसान नहीं हुआ।
दिनभर धूप के बाद भी लोग मंगलवार को ठिठुरते रहे। रात होते-होते समय से पहले बाजार सुनसान हो गए और लोग घरों में दुबक गए। कुछ लोग चौक-चौराहों और गली-मोहल्लों में अलाव का सहारा लेकर बैठे रहे। इसके बाद भी कंपकंपी लगती रही। बुधवार को दिन का तापमान 3.9 डिग्री गिरकर 24.1 डिग्री तक चला गया, जबकि बुधवार को भी दिनभर आसमान साफ रहा और तीखी धूप भी निकली। शहर में रात का तापमान 4.8 डिग्री तक पहुंच गया। ऐसे में खुले खेतों में तो इसका असर कुछ ज्यादा ही रहा। फसलों पर बर्फ की चादर जम गई। सुबह मंडी में किसानों की लाई सब्जी पर बर्फ जमी हुई थी।
एक-दो दिन के बाद मिलेगी राहत
मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्र कुमार धनोतिया ने कहा पारा अभी और नीचे जा सकता है। एक-दो दिन तो सर्दी से राहत नहीं मिलेगी। आसमान साफ है इसके चलते कोहरे की संभावना कम है। एक-दो दिन के बाद तापमान में कुछ बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन 15 जनवरी के आसपास तापमान के 3 डिग्री तक पहुंचने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है।
थर्ड डिग्री पर किसानों के लिए मुसीबत
मौसम के लगातार सर्द होने से फसलों को भी नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विभाग का अंदेशा सही रहा तो थर्ड डिग्री (3 डिग्री) होने पर किसानों के लिए परेशानी हो सकती है। कृषि विज्ञान केंद्र गिरवर शाजापुर के वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ. जीआर अंबावतिया ने कहा तापमान 3 डिग्री तक पहुंचता है और सुबह हवा चलती है तो पाले की संभावना बढ़ जाएगी। ऐसी स्थिति में किसानों को फसलों की स्प्रिंकलर से हल्की सिंचाई करना होगी, जिससे तापमान बढ़ जाएगा। डॉ. अंबावतिया ने कहा फिलहाल तो ऐसी स्थिति नहीं है और किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो