scriptएलईडी बल्ब के लिए मचा हाहाकार, जाने क्यों | The flag for the LED bulb, the reason why | Patrika News

एलईडी बल्ब के लिए मचा हाहाकार, जाने क्यों

locationशाजापुरPublished: Mar 07, 2018 12:40:44 am

Submitted by:

Lalit Saxena

बिजली की बचत करने वाले एलईडी बल्ब का विक्रय डाकघर से हो रहा है। बाजार से कम दाम होने के चलते यहां पर बल्ब की खासी डिमांड है।

patrika

LED,shortage,Post Office,bulb,

शाजापुर. बिजली की बचत करने वाले एलईडी बल्ब का विक्रय डाकघर से हो रहा है। बाजार से कम दाम होने के चलते यहां पर बल्ब की खासी डिमांड है। इसके साथ ही बल्ब पर रिप्लेस्मेंट वारंटी होने के कारण लोग यहां से बल्ब खरीदने में खासी रुचि दिखा रहे है, लेकिन पिछले कुछ दिनों से यहां आने वाले ग्राहकों को निराशा ही हाथ लग रही है। वर्तमान में डाकघर में बल्ब ही नहीं है। ऐसे में यहां पहुंचने वाले ग्राहकों को खाली हाथ लौटना पड़ रहा है।
जिले में रियायती दर पर एलईडी बल्ब वितरण की यह योजना पिछले साल शुरू की गई थी। योजना के जिले में शुरू हो जाने के बाद से डाकघर में एलईडी बल्ब बाजार दर से काफी कम मूल्य पर दिया जाने लगे। योजना का उद्देश्य प्रदेश में बिजली की बचत को बढ़ावा देने तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी पहुंच बनाना है, लेकिन बीते एक पखवाड़े से रियायती दर पर एलईडी बल्ब बेचने की ये योजना गड़बड़ा गई है। हालत यह है कि पिछले कई दिनों से डाकघर में एलईडी बल्ब ही नहीं हैं। इधर एलईडी बल्ब की मांग जिले में लगातार बढ़ती जा रही है, लेकिन समस्या यह है कि डाकघर में बल्ब का टोटा हो गया है। लोग डाक घर के चक्कर भी लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें बल्ब मिल नहीं पा रहे हैं।
20 रुपए घटाकर 5 रुपए बढ़ा दिए
उजाला योजना अंतर्गत शुरुआती दौर में एलईडी बल्ब बाजार से कम दाम पर 85 रुपए प्रति बल्ब की दर से विक्रय किए जाने लगे। इसके बाद करीब 10 माह पहले बल्ब के दाम 20 रुपए और कम कर इसे 65 रुपए में बेचा जाने लगा, लेकिन लेकिन जुलाई में जीएसटी लगने के बाद बल्ब की कीमत में 5 रुपए बढ़ा दिए गए। जीएसटी लागू होने से उजाला योजना के तहत एलईडी बल्बों के दाम बढ़कर 70 रुपए कर दिए गए। वहीं 20 वॉट की एलईडी ट्यूबलाइट जो 230 रुपए की थी वह 220 रुपए की हो गई।
डेढ़ लाख बल्ब बिक गए अब तक
जिले के अनेक घर एलईडी बल्ब से रोशन हो रहे हैं। बाजार में एलईडी बल्ब की कीमत डाकघर में मिलने वाले बल्ब से ज्यादा है। इसलिए लोगों की ज्यादा रुचि डाकघर से मिलने वाले एलईडी बल्ब की ओर बढ़ा है। अब तक जिले में करीब डेढ़ लाख के एलईडी बल्ब का विक्रय डाकघर के माध्यम से हो चुका है।
&कुछ दिन पहले ही एलईडी बल्ब खत्म हुए हैं। ग्राहकों की डिमांड देखते हुए तत्काल मांग का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। जल्द ही बल्ब आने की संभावना है। बल्ब आते ही वितरण का काम प्रारंभ होगा।
एसएन झा, पोस्ट मास्टर, मुख्य डाकघर, शाजापुर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो