scriptमौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, सावधानी बरते नहीं तो स्वास्थ्य बिगड़ जाएगा | The Meteorological Department gave these warnings, if not careful, hea | Patrika News

मौसम विभाग ने दी ये चेतावनी, सावधानी बरते नहीं तो स्वास्थ्य बिगड़ जाएगा

locationशाजापुरPublished: Apr 23, 2018 09:18:52 pm

Submitted by:

Gopal Bajpai

धीरे-धीरे तापमान मई के पहले सप्ताह में 45-46 डिग्री पर पहुंच जाएगा

patrika

धीरे-धीरे तापमान मई के पहले सप्ताह में 45-46 डिग्री पर पहुंच जाएगा

शाजापुर.
शहर में अभी अधिकतम तापमान 40 डिग्री बना हुआ है, जिसमें कल से बढ़ोतरी शुरू हो जाएगी, धीरे-धीरे तापमान मई के पहले सप्ताह में 45-46 डिग्री पर पहुंच जाएगा। यह चेतावनी स्थानीय मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है। इधर गर्मी के प्रकोप को देखते हुए मप्र राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के अनुसार नागरिकों को लू से बचाव के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता बताई है। स्वास्थ्य विभाग भी लू से बचने की सलाह दे रहा है। मौसम पर्यवेक्षक सत्येंद्रकुमार धनोतिया ने बताया कि अब तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। जो मई माह लगते 45-46 तक पहुंचने की संभावना है।


सीएमएचओ डॉ. जीएल सोढ़ी ने नागरिकों को सलाह दी है कि वे गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करें। बिना भोजन किए बाहर न निकलें। गर्मी के मौसम में गर्दन के पिछले भाग कान व सिर को गमछे या तौलिये से ढंककर ही धूप में निकलें। रंगीन चश्में व छतरी का उपयोग करें। गर्मी में हमेशा पानी अधिक मात्रा में पियें एवं पेय पदार्थों का अधिक से अधिक सेवन करें। जहां तक संभव हो ज्यादा समय तक धूप में खड़े होकर व्यायाम, मेहनत और अन्य कार्य न करें। लू से बचाव के लिए सावधानी जरूरी बरते और नागरिकगण लू के प्रभाव को गंभीरता से लें और सुरक्षित रहें।


ये रखे सावधानी
घर से बाहर निकलने के पहले भरपेट पानी अवश्य पियें। सूती, ढीले एवं आरामदायक कपड़े पहनें। धूप से निकलते समय अपना सिर ढंककर रखें। टोपी, कपड़ा, छतरी का उपयोग करें। पानी, छांछ, ओआरएस का घोल या घर में बने पेय पदार्थ जैसे-लस्सी, नीबू पानी, आम का पना इत्यादि का सेवन करें। भरपेट ताजा भोजन करके ही घर से निकलें। आवश्यक होने पर ही सावधानी बरतते हुए धूप में बाहर निकलें।


ये न करें
धूप में खाली पेट न निकलें। शरीर में पानी की कमी न होने दें। मिर्च मसाले युक्त एवं बासी भोजन न करें। बुखार आने पर ठंडे पानी की पट्टियां रखें। कूलर या एयर कंडीशन से धूप में एकदम न निकले। धूप में अधिक देर नहीं रहें।


ये है लू के लक्षण
सिरदर्द, बुखार, उल्टी, अत्यधिक पसीना एवं बेहोशी आना, कमजोरी महसूस होना, शरीर में ऐंठन तथा नब्ज असामान्य होना लू के लक्षण हैं। लू के लक्षण हो तो व्यक्ति को छायादार जगह पर लिटाएंं। व्यक्ति के कपड़ें ढीले करें। उसे पेय पदार्थ कच्चे आम का पानी आदि पिलाएं। तापमान घटाने के लिए ठंडे पानी की पट्टियां रखें। प्रभावित व्यक्ति को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में ले जाकर चिकित्सकीय परामर्श लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो