scriptदो दिन बाद कभी-भी शुरू हो सकती है नगर पालिका की अग्नी परीक्षा | The Municipal Council's Agni-Exams can begin any time after two days | Patrika News

दो दिन बाद कभी-भी शुरू हो सकती है नगर पालिका की अग्नी परीक्षा

locationशाजापुरPublished: Jan 18, 2020 09:46:21 pm

Submitted by:

Piyush bhawsar

20 जनवरी के बाद स्वच्छता सर्वेक्षण का केंद्रीय दल के शहर आने की संभावना, नगर पालिका कर रही तैयारी

The Municipal Council's Agni-Exams can begin any time after two days

दो दिन बाद कभी-भी शुरू हो सकती है नगर पालिका की अग्नी परीक्षा

शाजापुर.

शहर की स्वच्छता की स्थिति को परखने के लिए 20 जनवरी के बाद कभी-भी केंद्रीय दल शाजापुर पहुंच सकता है। ऐसे में नगर पालिका द्वारा इसके लिए तैयारियां की जा रही है। शहर के सुविधाघरों को व्यवस्थित करने के साथ ही शहर में अलग-अलग स्थानों पर डस्टबीन लगाए गए हैं। नपा के अनुसार टीम कभी-भी आकर शहर का निरीक्षण कर सकती है। ऐसे में विशेष रूप से तैयारियां की जा रही है।

स्वच्छता सर्वेक्षण में इस बार शाजापुर का नंबर 50 हजार से 1 लाख तक की आबादी वाली नगर पालिका में देशभर में 17वां और प्रदेश में दूसरा स्थान मिला है। दस्तावेजों में बेहतर रेकार्ड प्रस्तुत करने के कारण शाजापुर को यह उपलब्धी हासिल हुई है। अब इसका भौतिक रूप से मूल्यांकन करने के लिए केंद्रीय स्तर से स्वच्छता सर्वेक्षण दल शाजापुर पहुंचेगा। इस दल के सदस्यों द्वारा शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में भ्रमण करके स्थिति का जायजा लिया जाएगा। इस दल के सदस्यों की जो रिपोर्ट होगी उसके हिसाब से शाजापुर की स्टार रैटिंग तय होगी। पिछली बार हुए स्वच्छता सर्वेक्षण में शाजापुर का स्थान बहुत दूर था, ऐसे में इस बार स्टार रैटिंग लेने के लिए नपा की ओर से पूरजोर प्रयास किए जा रहे हैं।

प्रत्येक क्षेत्र में 50-50 लोगों से लेंगे फीडबैक
जानकारी के अनुसार केंद्रीय दल शहर में पहुंचकर शहर के प्रत्येक वार्ड में करीब 50-50 लोगों से शहर की स्वच्छता के बारें में फीडबैक लेगा। दल के सदस्य शहरवासियों द्वारा दिए गए फीडबैक के आधार पर मूल्यांकन करेंगे। स्वच्छता सर्वेक्षण में लोगों का अपेक्षित सहयोग लेने के लिए नपा की ओर से इ-नगर पालिका सिटीजन एप पर सुझाव आमंत्रित किए जा रहे है। इसके अतिरिक्त लोगों से फीडबैक भी लिया जा रहा है। साथ ही नपा द्वारा शहरवासियों से भी सर्वेक्षण के कार्य में अपना सहयोग देने की अपील की जा रही है।

संभागीय संयुक्त संचालक कर चुके है निरीक्षण
स्वच्छता सर्वेक्षण के केंद्रीय दल के आने के पहले गत दिवस नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के संभागीय संयुक्त संचालक सुरेश रेवाल ने शाजापुर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया था। संभागीय संयुक्त संचालक ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी भूपेंद्रकुमार दीक्षित के साथ मिलकर स्वच्छता सर्वेक्षण के केंद्रीय सर्वे दल के आने की तैयारियों का निरीक्षण करते हुए शहर के विभिन्न स्थानों की स्थिति को देखा था। उन्होंने यहां के सामुदायिक सुविधाघरों का निरीक्षण करते हुए शहरवासियों से उनकी राय भी जानी थी।

इनका कहना है
स्वच्छता सर्वेक्षण का केंद्रीय दल 20 जनवरी के बाद शहर में आकर निरीक्षण कर सकता है। इसको लेकर तैयारियां की जा रही है। दल की रिपोर्ट के आधार पर ही स्टार रैटिंग तय होगी।
– भूपेंद्रकुमार दीक्षित, मुख्य नगर पालिका अधिकारी-शाजापुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो